... बड़ी खबर ~पत्रवार्ता : 19 की मौत,पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाका,फैक्‍टरी के मालिक समेत बेटे की मौके पर मौत,मलबे में 50 से अधिक लोगों के फंसे होने की आशंका ,तस्वीरें .....

Recents in Beach


बड़ी खबर ~पत्रवार्ता : 19 की मौत,पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाका,फैक्‍टरी के मालिक समेत बेटे की मौके पर मौत,मलबे में 50 से अधिक लोगों के फंसे होने की आशंका ,तस्वीरें .....





गुरदासपुर,पंजाब,टीम पत्रवार्ता,04 सितम्बर 2019

पंजाब से बड़ी खबर आ रही है।यहां बटाला में बुधवार को एक पटाखा फैक्ट्री में जमकर धमाका हो गया। हादसे में फैक्ट्री के मालिक व बेटे के साथ 19 लोगों की मौत हो गई है।वहीं 1दर्जनों लोग घायल बताए जा रहे हैं अभी भी कई लोगों के मलबे के नीचे दबे होने कीखबर है जिन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है।

खबर मिलते ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और बचाव अभियान में जुटे हुए हैं। 10 से ज्यादा दमकल की गाड़ियां आग बुझाने की कोशिश कर रही हैं।बटाला-जालंधर रोड पर हंसली इलाके में स्थित पटाखा फैक्ट्री में तब 50 से ज्यादा कर्मचारी फैक्ट्री में काम कर रहे थे।


प्रत्यक्षदर्शियों ने पत्रवार्ता को बताया कि फैक्ट्री में धमाके से आसपास की कई इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। फैक्ट्री के पास बने एक मॉल के तो शीशे चकनाचूर हो गए। काफी दूर तक धमाके की आवाज सुनाई दी। धमाके के चलते फैक्ट्री के बाहर खड़ी कार भी नाले में गिर गई।



एसएसपी उपिंदरजीत सिंह घुम्मन ने पत्रवार्ता को बताया कि दोपहर करीब साढ़े तीन बजे की घटना की है। फैक्ट्री रिहायशी इलाके में थी। धमाके से पूरी इमारत धाराशायी हो गई।  


तीन लोगों को अति गंभीर हालत में अमृतसर के अस्‍पताल में रेफर किया गया है। फैक्‍टरी के भीतर करीब 25 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। फैक्‍टरी पूरी तरह से ध्‍वस्‍त हो गई है। घटना से पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। घटनास्‍थल पर चीख-पुकार मची हुई है। सिविल अस्‍पताल जैसे शवों से पट गया है। धमाके से घटना स्थल के 150-200 मीटर के क्षेत्र में स्थित इमारतों और मकानों काे नुकसान पहुंचा है। जिस फैक्‍टरी में विस्‍फोट हुआ है उसके पास ही एक शापिंग मॉल भी है। इसके पास ही एक स्‍कूल भी है।मलबा हटाने और इसमें दबे लोगों को निकालने के दौरान भी हादसा स्‍थल पर धमाके हुए। इससे हड़कंप मच गया।
दूसरी ओर, मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने घटना पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा है कि बटाला में हुए विस्‍फोट में लोगों के मारे जाने पर मुझे बहुत दुख है। यह बेहद दुखद घटना है और डीसी व एसएसपी की निगरानी में राहत कार्य चल रहा है।घटनास्‍थल पर अग्निशमन और बचाव दल राहत कार्य में जुटे हुए हैं और मलबे में दबे लोगों को निकालने में लगे हुए हैं। 
मारे गए लोगों में फैक्टरी मालिक तथा उसका बेटा भी शामिल हैं। आधिकारिक रूप से हादसे में अब तक 19 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई है।

मालिक के परिवार के पांच सदस्य भी मलबे में दबे हुए हैं। इनमें फैक्‍टरी मालिक और उसके बेटे की मौत होन की बात कही जा रही है। मौके पर बचाव और राहत कार्य जारी है। घटनास्‍थल पर डीसी सहित वरिष्‍ठ  अधिकारी माैजूद हैं।एंबुलेंस तथा सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन की टीमें राहत कार्य में लगी हुई हैं


यह फैक्‍टरी बटाला के हंस ली पुल के पास है। धमाका जब हुआ उस समय फैक्‍टरी में काफी संख्‍या में लोग काम कर रहे थे। मलबे के अंदर करीब 25 से 30 लोगों के दबे होने की आशंका है। अब तक 10 लोगों की मौत हुई है। इनके शव को सिविल अस्पताल बटाला में  पहुंचाया गया है।

मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालने के लिए जेसीबी भी लगाए गए हैं। घटना की सूचना मिलने पर एंबुलेंस भी मौके पर पहुंचीं। पुलिस ने पूरे क्षेत्र को सील कर दिया हैं। डीसी विपुल भी घटनास्‍थल पर पहुंचे हैं और राहत व बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं।


Post a Comment

0 Comments