Recents in Beach


कैलाश गुफा सड़क निर्माण का कार्य प्रारंभ,राजनैतिक स्तर पर कार्य बंद कराने की जोर जुगत की सुगबुगाहट,जनजातीय समाज हुआ एकजुट,काम बंद हुआ तो होगा आंदोलन..?


जशपुर(13 फरवरी 2019 पत्रवार्ता) लाखों लोगों के आस्था के केंद्र व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कैलाश गुफा में शासन द्वारा स्वीकृत स्थल पर निर्माण कार्य शुरु हो गया है।जिससे क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है।

उल्लेखनीय है कि कैलाश गुफा पंहुचने के दुर्गम क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा 6 किलोमीटर पक्के सड़क के निर्माण के लिए लगभग 16 करोड़ की राशि स्वीकृत कर वर्क ऑर्डर जारी किया जा चुका है।जिसमें कुछ लोगों ने निहित स्वार्थवश शासन प्रशासन को दिगभ्रमित कर नए मार्ग का प्रस्ताव सामने रख दिया।जिसके कारण स्वीकृत निर्माण कार्य शुरु नहीं किया जा सका।
=====================================
इससे जुड़ी खबर पढ़ें ⏬

कैलाश गुफा में नहीं होगी पत्थरगढ़ी-गणेशराम भगत। 

=====================================
आपत्ति के बाद मौके पर जिले के कलेक्टर विभागीय अधिकारी व विधायक चिंतामणि महाराज,बभ्रुवाहन महाराज समेत मौके पर पंहुचे और गहिरा गुरु आश्रम द्वारा प्रस्तावित नए मार्ग पर सर्वे का निर्देश जारी किया गया।

आश्रम द्वारा प्रस्तावित मार्ग में किए गए सर्वे में काफी अड़चनें हैं जिसमें अधिक वन भूमि है वहीं 150 से अधिक पेड़ हैं।राजस्व के नाप की जमीन है वहीं उक्त मार्ग पर लगभग 135 ग्रामीण काबिज हैं।वहीं लोक निर्माण विभाग ने बताया कि नए मार्ग के लिए अधिक बजट की आवश्यकता है और जब तक सभी विवाद खत्म नहीं होते तब तक नए प्रस्तावित मार्ग पर काम नहीं किया जा सकता। दावा आपत्तियों के निराकरण के बाद ही नया मार्ग राजपत्र में प्रकाशित होगा जिसके बाद बजट स्वीकृति व टेंडर की प्रक्रिया होती है।इस कार्यवाही में वर्षों का समय लग जाता है।
======================================
इससे जुड़ी खबर पढ़ें ⏬

विशेष टिप्पणी:- कैलाश गुफा अघोषित पत्थरगढ़ी क्षेत्र....?
======================================

लोक निर्माण विभाग द्वारा ले आऊट दिए जाने के बाद बुधवार को संबंधित ठेकेदार के द्वारा निर्माण कार्य शुरु कर दिया गया।वहीं राजनैतिक रसूख का इस्तेमाल करते हुए स्वीकृत सड़क निर्माण का कार्य बंद कराए जाने को लेकर सुगबुगाहट तेज है।यदि कार्य बंद होता है तो यह हमारे क्षेत्र के विधायक,जनप्रतिनिधियों समेत शासन प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी।जनहित से जुड़े इस मुद्दे पर जल्द से जल्द निर्माण कार्य कराए जाने की पहल क्षेत्र को अशांत होने से बचा सकती है।

========================================
इससे जुड़ी खबर पढ़ें ⏬
कैलाश गुफा पंहुच मार्ग निर्माण विवादों में

Post a Comment

1 Comments

Unknown said…
इस मार्ग से हजारों लाखों श्र्धालुओं का आस्था जुड़ा है इस पर राजनीत नहीं होनी चाहिए