... IMPACT पत्रवार्ता :-ACTION में जशपुर कलेक्टर,शिक्षा विभाग की लचर व्यवस्था पर जताई नाराजगी,बीईओ को निलंबित करने के दिए निर्देश..

Recents in Beach


IMPACT पत्रवार्ता :-ACTION में जशपुर कलेक्टर,शिक्षा विभाग की लचर व्यवस्था पर जताई नाराजगी,बीईओ को निलंबित करने के दिए निर्देश..





जशपुर 29 जुलाई 2019 (पत्रवार्ता) जिले के कलेक्टर नीलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने शिक्षा विभाग की लचर व्यवस्था पर कड़ी नाराजगी जताई है।कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होंने कांसाबेल बीईओ को निलंबित किये जाने का निर्देश दिया है।

शिक्षा सत्र की शुरुआत के साथ ही जिले में शिक्षा विभाग की लापरवाही के कई मामले सामने आने के बाद जिले के कलेक्टर ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली जिसमें उन्होंने स्कूलों में अध्ययन अध्यापन की स्थिति,शिक्षकों द्वारा शासकीय सेवा आचरण नियम के पालन में बरती जा रही लापरवाही को लेकर गहरी नाराजगी जताई। 
कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी,बीईओ,
बीआरसी को बैठक में स्पष्ट रूप से कहा कि 
भविष्य में किसी भी तरह की लापरवाही का 
मामला सामने आया तो इसके लिए सीधे 
विभागीय अधिकारियों को जिम्मेदार मानकर 
कार्रवाई की जाएगी।

जिले के कांसाबेल में की तुरंगाखार की प्राथमिक शाला के शिक्षक द्वारा बरती गई अनुशासनहीनता का लेकर भी कलेक्टर ने अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि कही भी इसकी पुनरावृत्ति नहीं होना चाहिए यह सुनिश्चित किया जाए। 

कलेक्टर ने शासकीय दायित्वों के निर्वहन एवं हमर लईका,हमर स्कूल के क्रियान्वयन में खण्ड शिक्षा अधिकारी कांसाबेल संजीव कुमार सिंह द्वारा बरती गई लापरवाही एवं उदासीनता को लेकर अप्रसन्नता जताई और उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने बैठक में जिले के प्राथमिक शाला से लेकर हायरसेकेण्डरी स्कूल तक विद्यालयवार दर्ज संख्या, विद्यार्थियों को जारी जाति प्रमाण-पत्र की अद्यतन स्थिति की भी अधिकारियों से जानकारी ली। कलेक्टर ने शत् प्रतिशत् छात्र-छात्राओं को गणवेश, सायकल एवं निःशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और सभी बीआरसी और सीएससी से इस आशय का प्रमाण-पत्र भी प्राप्त करने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि जिले के किसी भी स्कूल में यदि पाठ्य पुस्तक, गणवेश और सायकल के न वितरण होने की शिकायत मिली तो इसके लिए विभाग के संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदार माना जाएगा। 

बैठक में शिक्षा अधिकारियों को सभी स्कूलों में धूम्रपान निषेध का सूचना फ्लैक्स लगाने तथा स्कूल के 100 गज के दायरे में गुटखा, बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू आदि के क्रय-विक्रय पर कड़ाई से प्रतिबंध लगाने के भी निर्देश दिए गए।
कलेक्टर ने जिले में बालिका छात्रावासों 
की स्थिति एवं सुरक्षा को लेकर भी 
अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। 
बालिका छात्रावासों पुरूषों को 
किसी भी स्थिति में प्रवेश न 

देने के निर्देश दिए गए। 


कलेक्टर ने शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त सहित सभी अधिकारियों को नियमित रूप से स्कूलों एवं छात्रावासों का मुआयना करने तथा काम-काज में लापरवाही एवं अनुशासनहीनता बरतने वालों पर कड़ी कार्रवाई के भी निर्देश दिए। सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को स्कूल परिसर में स्थित जर्जर एवं अनुपयोगी भवनों को तत्काल डिस्मेंटल करने के भी निर्देश दिए गए। 



बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी बीआर धु्रव, डीएमसी श्री पैंकरा, प्राचार्य विनोद गुप्ता, सहायक परियोजना समन्वयक श्री जाटवर, श्री संजीव शर्मा सहित सभी बीईओ, बीआरसी एवं मण्डल संयोजक उपस्थित रहे ।  

इससे जुड़ी यह खबर भी पढ़ें...




"बदहवास और बदहाल" शिक्षा व्यवस्था का जिम्मेदार कौन..?

स्कुल कैम्पस में सर्पदंश से 2 छात्राओं की मौत,स्कुल की लापरवाही आई सामने

बच्चों ने विधायक से कहा- सर एक बार चल के देखिए हमारे स्कूल की दुर्दशा

स्कूल में दाखिला चाहिए तो लाना होगा "दारु और मुर्गा"

जशपुर शिक्षा विभाग का बड़ा कारनामा

गड़बड़ी : जशपुर शिक्षा विभाग में बड़ा भ्रष्टाचार

स्कूलों में चार गुने दाम पर अग्निशामक यंत्रो की खरीदी


Post a Comment

0 Comments