Recents in Beach


Big Breaking : स्कुल कैम्पस में सर्पदंश से 2 छात्राओं की मौत,प्रधान पाठक समेत शिक्षिका निलंबित,समय पर शुरु नहीं हुआ ईलाज,स्कुल प्रबंधन की लापरवाही आई सामने।



योगेश थवाईत


जशपुर 26 जुलाई 2019 (पत्रवार्ता) जशपुर जिले में शिक्षिका की लापरवाही से दो मासूम स्कूली छात्राओं की मौत हो गयी। स्कूल परिसर में दो मासूम छात्रायें सर्पदंश का शिकार हो गईं जिसके बाद स्कूल की शिक्षिका ने छात्राओं को अस्पताल भेजने के बजाय अपने पति से उनके घर पहुँचवा दिया।छात्राओं के इलाज में देरी से दोनो छात्राओं की मौत हो गयी।

मृतिका छात्राओं के परिजनों ने बताया कि बच्चे सुबह से स्कुल गए हुए थे। दोपहर 12 बजे के आसपास शिक्षिका के पति ने छात्राओं को घर लाकर छोड़ दिया। दरअसल दोपहर में ही छात्राओं की तबियत क्लासरूम में बिगड़ने लगी थी जिन्हें ईलाज के लिए अस्पताल भेजने के बजाए शिक्षिका के पति द्वारा घर पंहुचा दिया गया। 


जशपुर के टटकेला प्रायमरी स्कूल में तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली पायल और पार्वती स्कूल परिसर में ही खेल रहे थे इसी दौरान दोनों बच्चियों को जहरीले साँप ने डस लिया। जिसके बाद दोनों छात्राओं की हालत बिगड़ने लगी। छात्राओं की हालत बिगड़ता देख स्कूल की शिक्षिका ने ना तो 108 को फोन किया और ना ही किसी ग्रामीण को इसकी जानकारी दी।शिक्षिका ने बच्चियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के बजाय अपने पति को बुलाकर दोनो छात्राओं को उनके घर भिजवा दिया। इस दौरान स्कुल के प्रधान पाठक बिना पूर्व सुचना के विद्यालय से नदारद रहे 

दोनों छात्राओं को घर पहुँचाने के बाद भी उनके परिजनों को ये नहीं बताया गया कि दोनों बच्चियाँ सर्पदंश की शिकार हो गयी हैं।बच्चियों की हालत बिगड़ता देखकर जब परिजनों ने उनसे पूछा तब छात्राओं ने परिजनों को सांप के काटने की जानकारी दी।


जिसके बाद ग्रामीणों की मदद से दोनो बच्चियों को बगीचा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल किया गया जहाँ इलाज के दौरान पायल की मौत हो गयी और पार्वती को इलाज के लिए अम्बिकापुर रेफर किया गया था जहाँ रास्ते में ही उसकी भी मौत हो गयी।

घटना के बाद स्कूल की शिक्षिका के खिलाफ परिजनों में आक्रोश है।परिजनों का कहना है कि इस घटना में स्कूल प्रबंधन की वजह से उनकी बच्चियों की जान गई है,परिजनों और स्थानीय लोगों ने मामले में दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की माँग की है।वहीं अधिकारी इस घटना में जिम्मेदार प्रधान पाठक और शिक्षिका के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

बीईओ एमआर यादव ने बताया कि यह गंभीर लापरवाही है,स्कुल के प्रधान पाठक हटकेश्वर यादव व् सहायक शिक्षिका एलबी अनुपमा तिर्की के निलंबन का प्रस्ताव जिला अधिकारी को भेजा गया है  

Post a Comment

0 Comments