... 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज आधा नहीं झुकाया जाएगा,राजकीय शोक में नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम,राज्य सरकार ने मंत्रालय से जारी किया परिपत्र

Recents in Beach


15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज आधा नहीं झुकाया जाएगा,राजकीय शोक में नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम,राज्य सरकार ने मंत्रालय से जारी किया परिपत्र



रायपुर (पत्रवार्ता.कॉम)  मुख्यमंत्री के निर्देश पर सामान्य प्रशासन विभाग ने मंत्रालय (महानदी भवन) से प्रदेश में राजकीय शोक का परिपत्र जारी कर दिया है। परिपत्र के अनुसार प्रदेश में 14 अगस्त से 20 अगस्त तक राजकीय शोक रहेगा।

इस अवधि में सरकारी भवनों और जहां नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराये जाते हैं,वहां ध्वज आधे झुके रहेंगे।15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज आधा नहीं झुकाया जाएगा साथ ही सरकारी स्तर पर कोई मनोरंजन अथवा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे।

राज्यपाल के निधन से राजकीय शोक की अवधि में 15 अगस्त का दिन भी शामिल है, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रीय पर्व को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने 15 अगस्त को समारोह परम्परागत रूप से मनाने का निर्णय लिया है। 

परिपत्र में कहा गया है कि 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज आधा नहीं झुकाया जाएगा और सभी जिलों में सार्वजनिक ध्वजारोहण समारोह में मुख्य अतिथियों द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। राष्ट्रीय धुन भी होगी और परेड द्वारा सलामी ली जाएगी। परेड निरीक्षण और मार्चपास्ट भी होगा। मुख्यमंत्री राज्य की जनता के नाम संदेश पढ़ेंगे, लेकिन पुरस्कार वितरण, सम्मान समारोह तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे।

15 अगस्त की शाम कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे।   
जिला मुख्यालय जशपुर के रणजीता स्टेडियम में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि संसदीय सचिव श्रीमती चंपा देवी पावले के द्वारा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली जाएगी और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जाएगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह रणजीता स्टेडियम में सम्पन्न होगा। जहां मुख्य अतिथि के द्वारा प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली जाएगी।
============================

Post a Comment

0 Comments