... आपको पता है जशपुर के काजू का स्वाद ..?

आपको पता है जशपुर के काजू का स्वाद ..?

जशपुुर(पत्रवार्ता.कॉम) आपको नहीं पता कि जशपुर के काजू का स्वाद कैसा है तो यह खबर आपके लिए है जी हाँ जशपुर के काजू प्रसंस्करण केन्द्र रायटोली में उन्नत किस्म का काजू उत्पादित किया जा रहा है जिसका स्वाद लिया छत्तीसगढ़ शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरपी मण्डल ने उन्होंने न केवल इसके मीठेपन को सराहा बल्कि प्रसंस्करण केन्द्र में मेहनत कर रहे सदस्यों को मार्केटिंग के टिप्स भी दिए। 


जिले में मौजूद हैं संवेदनशील कलेक्टर 
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने रविवार को कुनकुरी जनपद के लोटापानी का निरीक्षण किया गया।"उन्होंने जशपुर कलेक्टर डाॅ.प्रियंका शुक्ला की तारीफ करते हुए कहा कि जिले में एक संवेदनशील कलेक्टर आप सभी के बीच मौजुद हैं जिनकी मदद से सभी शासकीय योजनाओं का पूरा लाभ उठाना चाहिए।"उन्होंने कहा कि जशपुर के लोग बहुत उर्जावान हैं और यदि लोग उत्साहित और उर्जावान हों तो किसी भी कार्य को करने में परेशानी नहीं होती और वह कार्य पूर्ण अवश्य होता है। 

हमर जंगल, हमर आजीविका का लाभ
गौरतलब है कि लोटापानी में भूमि का उपयोग हमर जंगल,हमर आजीविका के तहत किया जा रहा है। लोटापानी में चिन्हांकित कृषि योग्य भूमि के सिंचाई हेतु  सोलर बोरवेल तथा डबरी बनाए गए हैं।जंगल की भूमि को किसानों के लिए उपयोगी एवं आमदनी का स्त्रोत बनाने के उद्देश्य से शासन द्वारा हमर जंगल,हमर आजीविका कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत वन भूमि,वन अधिकार मान्यता पत्र प्राप्त किसान तथा लघु एवं सीमांत किसानों की भूमि का घेराव कर सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराते हुए कृषि कार्यो के लिए उपयोगी बनाया जा रहा है। उन्होंने किसानों को बताया कि खेत के मेड़ पर बड़े फलदार वृक्ष लगाकर 2 बड़े पेड़ के बीच में छोटे पेड़ लगाए जा सकते हैं जैसे मुनगा। उन्होंने मुनगे के फायदे भी बताए और कहा कि इन इस तरह से किसानों की आय कई गुना बढ़ सकती है।उन्होंने खेत को सबसे पहले पोल से घेरने कहा ताकि जानवरों से सुरक्षा हो सके उन्होंने पानी की उचित व्यवस्था करने  के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। 

एसीएस ने लगाई लोटापानी में ग्रामीणों की चौपाल
इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को 36 सायकल तथा 7 सिलाई मशीन एवं कृषि विभाग के द्वारा 13 पंखा का वितरण किया।इस दौरान उन्होंने कहा कि "यहां की काजू बहुत ही मीठी है उन्होंने वहां से 5 पैकेट काजू का पैकेट भी खरीदा। उन्होंने प्रशासन एवं किसानों द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यो की सराहना की।" 

पहाड़ी कोरवा ने मण्डल को  दिया तीर कमान 
लोटापानी के पहाड़ी कोरवा श्री भादू ने श्री मण्डल को तीर कमान भी भेंट किया। कलेक्टर डाॅ. प्रियंका शुक्ला ने अधिकारियां को कृषि उत्पादों के बेहतर उत्पादन के लिए निरंतर प्रयासरत रहने तथा किसानों को समय-समय पर मार्गदर्शन देने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा,वनमण्डलाधिकारी पंकज सिंह राजपूत, जनपद सीईओ सहित संबंधित विभागों के अन्य अधिकारी तथा किसान उपस्थित रहे।


==================================================================

पत्रवार्ता की टॉप स्टोरी (क्लिक करें )

http://www.patravarta.com/2018/03/blog-post_12.html


http://www.patravarta.com/2018/03/blog-post_8.html


http://www.patravarta.com/2018/03/blog-post_91.html




Post a comment

0 Comments