... धार्मिक उत्सव : वीर बलभद्र व सुभद्रा के साथ रथ में सवार हुए श्री जगन्नाथ महाप्रभु, श्रद्धालुओं ने खींचा रथ, रायकेरा व पुरंगा से निकली भव्य रथयात्रा,सदस्य छत्तीसगढ़ खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग प्रमोद गुप्ता ने की अगुवाई।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

धार्मिक उत्सव : वीर बलभद्र व सुभद्रा के साथ रथ में सवार हुए श्री जगन्नाथ महाप्रभु, श्रद्धालुओं ने खींचा रथ, रायकेरा व पुरंगा से निकली भव्य रथयात्रा,सदस्य छत्तीसगढ़ खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग प्रमोद गुप्ता ने की अगुवाई।

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,20 जून 2023

By योगेश थवाईत

जशपुर जिले के बगीचा रायकेरा व पुरंगा में रथयात्रा के अवसर पर जगन्नाथ महाप्रभु,बलभद्र व सुभद्रा के श्रृंगार व पूजन अर्चन के बाद उन्हें रथ में विराजमान कर पूरे गांव में घुमाया गया।श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में जगन्नाथ महाप्रभु का आशीर्वाद लिया।

उल्लेखनीय है कि हर वर्ष आषाढ़ माह की द्वितीया से लेकर दशमी तिथि तक भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ यात्रा पर निकलते हैं। दरअसल इस रथ के पीछे पौराणिक मान्यता है, जिसके अनुसार द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण से उनकी बहन सुभद्रा ने द्वारका देखने इच्छा को व्यक्त किया।इसी तारतम्य में भगवान घूम घूमकर अपने भक्तों पर कृपा करते हैं।रथयात्रा एक ऐसा पर्व है जिसमें भगवान जगन्नाथ चलकर जनता के बीच आते हैं और उनके सुख दुख में उनका साथ देते हैं।

बगीचा के रायकेरा व पुरंगा में भव्य रथयात्रा निकाली गई।बगीचा के रायकेरा में गृही परिवार के साथ सदस्य छत्तीसगढ़ खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग प्रमोद गुप्ता,सुरेंद्र गुप्ता व रमेश गृही ने जगन्नाथ महाप्रभु,बलभद्र व सुभद्रा को रथ पर बिठाया जिसके बाद समस्त ग्रामीणों व श्रद्धालुओं ने मिलकर गाजे बाजे के साथ भव्य रथयात्रा निकाली। श्रद्धालु रथ को खींचते हुए जगन्नाथ मंदिर से लेकर मेला स्थल पर पंहुचे जहां लोगों ने जगन्नाथ परिवार के दर्शन,पूजन अर्चन कर आशीर्वाद लिया वहीं सबके सुख समृद्धि की कामना की।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्री कृष्ण संकीर्तन मंडली, स्थानीय ग्रामीण व दूर दराज से आए श्रद्धालु उपस्थित रहे।रायकेरा रथयात्रा की व्यवस्था में बसंत गृही,उमेश गृही,रमेश,प्रदीप समेत स्थानीय ग्रामीणों ने विशेष सहयोग किया।वहीं पुरंगा जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा के दौरान अच्युतानंद यादव,शम्भू यादव,दिलेश्वर यादव,लक्ष्मण यादव,गिरधारी,जगदीश यादव,कुंवर समेत समस्त ग्रामीणों का सहयोग रहा।

यह भी देखें : सूरदास का कमाल




Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब