... बिग ब्रेकिंग जशपुर : शिक्षा विभाग की गंभीर लापरवाही आई सामने,गंभीर रुप से घायल अधजली बच्ची को तड़पता छोड़ा अस्पताल में,न बर्न यूनिट न आइसोलेशन वार्ड,बढ़ा संक्रमण का खतरा,स्कूल के हेडमास्टर द्वारा छात्राओं से मध्यान्ह भोजन बनवाने के दौरान तीन बच्चे हुए थे घायल,पीड़ित छात्रा के परिजनों ने लगाई उच्चस्तरीय ईलाज की गुहार,कलेक्टर ने कहा तत्काल करेंगे व्यवस्था,जिला प्रशासन ने अब तक नहीं की दोषियों पर कोई कार्यवाही,इधर झुलसे भाई को देखने पंहुची 5 साल की नन्ही मासूम की हुई मौत।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

बिग ब्रेकिंग जशपुर : शिक्षा विभाग की गंभीर लापरवाही आई सामने,गंभीर रुप से घायल अधजली बच्ची को तड़पता छोड़ा अस्पताल में,न बर्न यूनिट न आइसोलेशन वार्ड,बढ़ा संक्रमण का खतरा,स्कूल के हेडमास्टर द्वारा छात्राओं से मध्यान्ह भोजन बनवाने के दौरान तीन बच्चे हुए थे घायल,पीड़ित छात्रा के परिजनों ने लगाई उच्चस्तरीय ईलाज की गुहार,कलेक्टर ने कहा तत्काल करेंगे व्यवस्था,जिला प्रशासन ने अब तक नहीं की दोषियों पर कोई कार्यवाही,इधर झुलसे भाई को देखने पंहुची 5 साल की नन्ही मासूम की हुई मौत।

जशपुर, टीम पत्रवार्ता,15 मार्च 2023

BY योगेश थवाईत

जशपुर के कांसाबेल विकासखंड में शिक्षा विभाग की गंभीर लापरवाही सामने आई है।जहां रसोइयों के हड़ताल के दौरान स्कूली बच्चों से हेडमास्टर ने मध्यान्ह भोजन बनवाया।इस दौरान बच्चों से कूकर खुलवाने के दौरान तीन बच्चे बुरी तरह से झुलस गए।जिनमें से एक बच्ची का शरीर लगभग आधा झुलस गया है।इस घटना का दुःखद पहलु यह भी है कि झुलसे भाई को देखने पंहुची छोटी बहन 5 वर्ष की भी सदमे से तबियत बिगड़ी और उसकी अस्पताल में ही मौत हो गई।घटना के 24 घंटों बाद भी गंभीर रुप से घायल छात्रा उच्चस्तरीय ईलाज के लिए तड़प रही हैं वहीं शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी अब भी लापरवाह नजर आ रहे हैं।

मामला है जशपुर जिले के कांसाबेल विकासखंड का जहां जामटोली प्राथमिक शाला में मंगलवार को बच्चे मध्यान्ह भोजन बना रहे थे।कुकर खोलने के दौरान तीन बच्चे गर्म भाप से बुरी तरह झुलस गए।जिसके बाद उन्हें उपचार के लिए कांसाबेल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।जहां 2 बच्चों को प्राथमिक ईलाज के बाद घर भेज दिया गया है वहीं पांचवी की छात्रा नेहा सिदार पिता सेवक राम की हालत बेहद गंभीर है।लगभग आधा शरीर बुरी तरह झुलस गया है।

झुलसी हुई छात्रा नेहा के परिजनों ने उच्चस्तरीय ईलाज की मांग करते हुए आर्थिक सहायता की अपील की है।फिलहाल छात्रा कांसाबेल के सामुदायिक अस्पताल के जनरल वार्ड में है जहां उसे संक्रमण का खतरा बना हुआ है।

उक्त घटना के बाद दूसरे घायल छात्र आकाश सिदार की बहन आकांक्षा सिदार (05 वर्ष) पिता पनसाय सिदार निवासी डबनीपानी जब अपने भाई को देखने अस्पताल पंहुची तो उसका रो रोकर बुरा हाल हो गया।इस दौरान उसे हल्के बुखार व पेटदर्द की शिकायत हुई जिसके बाद डॉक्टर्स ने उसका ईलाज किया।रात्रि में उसे उल्टी व दस्त की शिकायत हुई जिसके बाद सुबह उसकी मौत हो गई।वहीं बीईओ का कहना है कि मृतिका को सिकलिंग की पुरानी बीमारी थी।वहीं स्वास्थ्य विभाग समेत आंगनबाड़ी के रिकार्ड में बच्ची न तो कुपोषित है और न ही एनीमिक लिहाजा यह जांच का विषय है कि बच्ची की मौत कैसे हुई।

बीईओ संजीव कुमार सिंह ने बताया कि जामपानी प्राथमिक शाला के शिक्षक जलेश्वर भगत,हेडमास्टर की लापरवाही सामने आई है।कार्यवाही के लिए जिला प्रशासन को पत्र लिखा गया है।

घटना के 24 घंटों बाद एक ओर जहां इस घटना से सदमे में आई मासूम की मौत के बाद पीड़ित छात्र का परिवार अपनी बेटी की अर्थी सजा रहा रहा वहीं दूसरी ओर झुलसी हुई छात्रा अब भी अपने ईलाज के लिए तड़प रही है।

मामले में जिला कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने गंभीरता से कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।उन्होंने छात्रा के उच्चस्तरीय ईलाज की समुचित व्यवस्था तत्काल दुरुस्त करने की बात कही है।बहरहाल शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारी व शिक्षकों पर अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है जिससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं।






Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब