... ब्रेकिंग जशपुर : BEO ने शिक्षिका को स्कूल से हटाया,सरपंच समेत शिक्षा समिती के लोग पंहुचे DEO के पास,जिला शिक्षा अधिकारी ने तत्काल BEO का जारी आदेश किया निरस्त और दी चेतावनी ......?

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग जशपुर : BEO ने शिक्षिका को स्कूल से हटाया,सरपंच समेत शिक्षा समिती के लोग पंहुचे DEO के पास,जिला शिक्षा अधिकारी ने तत्काल BEO का जारी आदेश किया निरस्त और दी चेतावनी ......?

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,02 फ़रवरी 2022

BY योगेश थवाईत 

जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड में शिक्षा व्यवस्था में लगातार लापरवाही और अनियमितता की शिकायतें बनी हुई हैं।इसे दूर करने के लिए अनुभव की कमी स्पष्ट रुप से परिलक्षित हो रही है।मध्यान्ह भोजन में अनियमितता,चपरासी भर्ती समेत शिक्षकों के मनमाने पोस्टिंग को लेकर सुर्खियाँ बटोरने वाला बगीचा का खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय फिर से एक बार सवालों के घेरे में है।यहाँ एक शिक्षिका को मनमाने तरीके से अन्यत्र संलग्न करने का मामला सामने आया है  

ताजा मामला है जिले के बगीचा विकासखंड का जहाँ शासकीय प्राथमिक शाला लोरो में पदस्थ सहायक शिक्षक पूनम बरवा को BEO ने आदेश जारी करते हुए अन्य स्कूल में संलग्न कर दिया था।आपको बता दें कि उक्त स्कूल में लगभग 55 की दर्ज संख्या है और उक्त महिला शिक्षिका को हटाने के बाद यहाँ एकल शिक्षक के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी।



मामले में सरपंच,ग्राम पंचायत लोरो,अध्यक्ष शाला प्रबंधन एवं विकास समिति,शा. प्राथमिक शाला लोरो, विकासखण्ड बगीचा, जिला-जशपुर (छ.ग.) के आवेदन पत्र दिनांक 18.01.2022 के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी से उक्त मामले की शिकायत की गई जिसमें बताया गया कि उक्त विद्यालय में कुल 55 दर्ज संख्या है, तथा कु. पूनम बरवा, सहायक शिक्षक एल.बी. को अन्यत्र संलग्न करने से वह विद्यालय एकल शिक्षकीय हो गया है, जिससे अध्यापन कार्य एवं शालेय कार्य प्रभावित हो रहा है।

जशपुर जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बीईओ द्वारा जारी आदेश क्रमांक 1343 दिनांक 07.01.2022) को तत्काल प्रभाव से निरस्त करते हुए निर्देशित किया कि संबंधित शिक्षक को तत्काल मूल पदस्थापना संस्था हेतु भारमुक्त कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें ।

उक्त आदेश के साथ बगीचा बीईओ को यह भी निर्देशित किया गया है कि विकासखण्ड में किसी स्कूल में यदि शिक्षक की आवश्यकता होती है तो शिक्षकों की व्यवस्था हेतु प्रस्ताव इस कार्यालय को उपलब्ध करावें। भविष्य में इस प्रकार किसी भी शिक्षक को अपने स्तर से संलग्न न किया जावे। 

बहरहाल बगीचा विकासखंड में शिक्षा विभाग की लचर व्यवस्था आए दिन सुर्ख़ियों में बनी रहती है।ऐसे में बच्चों के भविष्य को लेकर लगातार चिना बनी हुई है।अब देखना होगा कि बगीचा में शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए जिला प्रशासन क्या कदम उठाती है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब