... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने ली अधिकारियों की बैठक,कहा आम जनता को राजस्व अधिकारियों से बहुत सी उम्मीदें,उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करें,राजस्व अधिकारियों को लंबित प्रकरणों का निराकरण गंभीरता से करने के दिए सख्त निर्देश,रेत का अवैध उत्खनन करने वालों को सख्त चेतावनी,होगी कड़ी कार्यवाही .?

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने ली अधिकारियों की बैठक,कहा आम जनता को राजस्व अधिकारियों से बहुत सी उम्मीदें,उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करें,राजस्व अधिकारियों को लंबित प्रकरणों का निराकरण गंभीरता से करने के दिए सख्त निर्देश,रेत का अवैध उत्खनन करने वालों को सख्त चेतावनी,होगी कड़ी कार्यवाही .?



जशपुर,टीम पत्रवार्ता,29 जनवरी 2022

BY योगेश थवाईत 

जशपुर कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज  कलेक्टर सभा कक्ष में राजस्व विभाग के एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, की समीक्षा बैठक लेकर राजस्व के लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा की और अधिकारियों को प्रकरणों का निराकरण गंभीरता से करने के निर्देश दिए है।उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं चलेगी। उन्होंने बटांकन, सीमांकन, नामांतरण, ई-कोर्ट के प्रकरण, लोक सेवा गांरटी अधिनियम, भू-अर्जन के प्रकरण, आरबीसी 6-4 के प्रकरण, अभिलेख सुधार की भी समीक्षा की। सभी एसडीएम अपने-अपने अनुभाग के आरआई एवं पटवारियों की बैठक लेकर लंबित प्रकरणों के संबंध में आवश्यकतानुसार प्रतिवेदन लेंने के लिए कहा है ताकि लंबित प्रकरणों में तेजी लाई जा सके। उन्होंने अवैध रेत के परिवहन पर कड़ी कार्यवाही का निर्देश दिया है

उन्होंने राजस्व अधिकारियों को अपने-अपने ब्लॉक के किसानों का ज्यादा से ज्यादा  किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कहा है ताकि उनको छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके। समीक्षा के दौरान उन्होंने नजूल पट्टों के नवीनीकरण एवं फ्री होल्ड होने वाले प्रकरणों की भी जानकारी ली और ऐसे प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करने के लिए कहा है। 

कलेक्टर ने कहा कि आमजनता को राजस्व अधिकारियों से बहुत सी उम्मीदें रहती है। उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करें। इसके लिए राजस्व अधिकारियों को अपने दायित्व का गंभीरता से निर्वहन करना होगा। अधिकारी लोगों की समस्याओं को गंभीरता से सुने और प्राथमिकता से निराकरण करें। आम नागरिक राजस्व कार्यालय अपने राजस्व संबंधित कार्याें के लिए आते है इनमें नामांतरण, सीमांकन, बटांकन, अभिलेख सुधार आदि प्रकरणों से सबंधित रहते है।

राजस्व वसूली की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए है। उन्होंने 6 माह, एक से दो वर्ष तक के प्रकरणों का भी निराकरण करने के लिए कहा है। साथ ही आरबीसी 6-4 के तहत हितग्राहियों को मिलने वाले राशि का भुगतान हितग्राही के खाते के माध्यम से ही करने के लिए कहा है। 

समीक्षा के दौरान उन्होंने मनोरा, बगीचा और फरसाबहार के तहसीलदार के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए लंबित प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए है। उन्होंने एसडीएम को अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर निगरानी रखते हुए कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए है और परिवहन करने वाले वाहनों को जब्त करने के लिए कहा है।इस अवसर पर अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर सचिन भूतड़ा उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब