... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : कोरोना के तीसरे लहर से बचाव हेतु कलेक्टर ने ली जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक,गंभीरता से कोरोना जांच व टीकाकरण कराने के दिए निर्देश

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : कोरोना के तीसरे लहर से बचाव हेतु कलेक्टर ने ली जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक,गंभीरता से कोरोना जांच व टीकाकरण कराने के दिए निर्देश

 

जशपुर,टीम पत्रवार्ता 13 अगस्त 2021

BY योगेश थवाईत 

कलेक्टर महादेव कावरे ने आज मोबाईल एप्लीकेशन के माध्यम से जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के.एस.मण्डावी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पी. सुथार, जिला टीकाकरण अधिकारी आर.एस.पैंकरा, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद सीईओ, खंड चिकित्सा अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बैठक में बिंदुवार चर्चा करते हुए जिले में टीकाकरण, कोविड-19 जांच, टेस्ट किट की उपलब्धता, जिले में कोविड पॉजिटिव दर, ऑक्सीजन प्लांट स्थापना की प्रगति, नियमित टीकाकरण, सहित अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने जिले में कोविड पॉजिटिविटी दर की समीक्षा करते हुए जिले में कोविड जांच को गंभीरता से करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि समस्त विकासखंडों में कोरोना जांच हेतु सैंपल संग्रहण में किसी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए। उन्होंने एंटीजन, ट्रूनॉट, आरटीपीसीआर टेस्ट के ब्लॉक में मिले लक्ष्य को अनिवार्य रूप से पूरा करने के लिए कहा। इस हेतु सभी स्वास्थ्य केन्द्रों, प्रमुख चौक-चौराहों, हाट-बाजार, बैंक, बस स्टैण्ड, सहित अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मोबाईल मेडिकल टीम के माध्यम से लोगो का  प्राथमिकता से कोरोना जांच करने की बात कही।

टीकाकरण के संबंध में जानकारी लेते हुए कलेक्टर कावरे ने सभी वर्ग के पात्र लोगों का टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। जिला टीका करण अधिकारी श्री पैंकरा ने बताया कि जिलेे को 14 अगस्त को टीके के लगभग 11000 डोज प्राप्त होंगे एवं वर्तमान में जिले में 190 कोविशिल्ड व 1280 कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध है। जिसका हितग्राहियो को प्राथमिकता से टीका लगाया जा रहा है। 

कलेक्टर श्री कावरे ने प्राप्त होने वाले टीके को सभी विकासखण्डों में वितरण कराने के लिए योजना तैयार करने की बात कही। जिससे समय पर सभी टीका केंद्रों में टीका उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने प्रथम एवं द्वितीय चरण के टीकाकरण के लिए बचे सभी लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर अनिवार्य रूप से टीका लगवाना सुनिश्चित कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने प्रथम डोज का टीका लगवा चुके फ्रंट लाईन वर्कस, हेल्थ केयर वर्कस , राजस्व एवं पंचायत विभाग के कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से द्वितीय डोज का टीका लगवाने की बात कही। श्री कावरे ने कहा कि सभी की सुरक्षा के लिए टीका लगाना आवश्यक है। उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना में भी प्रगति लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने ग्रामीण एवं नगरीय निकाय में टीका की उपलब्धता के संबंध में मुनादी के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। साथ ही शत् प्रतिशत टीकाकरण के लिए अधिक अधिक से अधिक सेशन आयोजित कर लक्ष्य को पूर्ण कराने के लिए कहा।  इस दौरान कलेक्टर ने जिले में संक्रमित मरीजों की जानकारी लेते हुए सभी एसडीएम एवं बीएमओ को होम आइसोलेशन की अनुमति प्रदान न करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड हॉस्पिटल में पर्याप्त बिस्तर उपलब्ध है। इसलिए सभी मरीजों को हॉस्पिटल में ही भर्ती कर ईलाज किया जाए।  कलेक्टर ने सभी सीमावर्ती चेकपोस्ट पर किसी प्रकार की लापवरही न बरतते हुए जिले में प्रवेश करने वाले लोगों का अनिवार्य रूप से कोविड टेस्ट करने के निर्देश दिए।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब