... खबर पर नजर : कुदरगढ़ी एनर्जी एण्ड इस्पात प्राईवेट लिमिटेड को दी गई अनापत्ति ग्रामीणों ने की निरस्त,ग्रामीणों ने पारित किया प्रस्ताव,कलेक्टर को दी जानकारी,कहा टांगरगांव ही नहीं आसपास भी....न लगे उद्योग ..?

Breaking News

BREAKING जशपुर जशपुर -तेज रफ्तार बोलेरो ने स्कूली छात्र को मारी टक्कर,एनएच 43 पर हुआ हादसा,गम्हरिया की घटना,एनएच ने नहीं लगाया है नोटिस बोर्ड।जशपुर - गंजियाडीह धान खरीदी केंद्र में टोकन काटने को को लेकर डीडीसी नवीना पैंकरा पर लगे धमकाकर टोकन काटने के आरोप

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

खबर पर नजर : कुदरगढ़ी एनर्जी एण्ड इस्पात प्राईवेट लिमिटेड को दी गई अनापत्ति ग्रामीणों ने की निरस्त,ग्रामीणों ने पारित किया प्रस्ताव,कलेक्टर को दी जानकारी,कहा टांगरगांव ही नहीं आसपास भी....न लगे उद्योग ..?

 

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,13 अगस्त 2021

BY योगेश थवाईत 

जिले के कांसाबेल में स्टील व लौह उद्योग की स्थापना को लेकर ग्रामीणों का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है।टांगरगाँव से शुरू होकर विरोध की आग आसपास के दस पंचायत तक पंहुच गई है।इतना ही नहीं अब ग्रामीण जिला मुख्यालय में भी मुखर होकर स्टील प्लांट का विरोध सड़कों पर करते नजर आ रहे हैं।सैंकड़ों ग्रामीणों ने पूर्व में दिए गए अनापत्ति को निरस्त करने सम्बन्धी पत्र जिला कलेक्टर को सौंपते हुए किसी भी सूरत में उद्योग स्थापित नहीं करने की मांग की।

"न लोक सभा,न राज्यसभा" "सबसे ऊँची ग्राम सभा" के बुलंद नारों के साथ लगभग तीन सौ ग्रामीण टांगरगाँव क्षेत्र से जशपुर जिला मुख्यालय पंहुचे।जहाँ कुदरगढ़ी एनर्जी एण्ड इस्पात प्राईवेट लिमिटेड द्वारा टांगरगाँव में प्रस्तावित स्टील व लौह उद्योग के स्थापना के विरोध में ग्रामीणों ने पूर्व मंत्री गणेश राम भगत के नेतृत्व में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

जिला कलेक्टर को सौंपे गए ज्ञापन में ग्रामीणों ने बताया है कि ग्राम पंचायत टांगरगांव में प्रस्तावित मां कुदरगढ़ी एनर्जी एण्ड इस्पात प्राईवेट लिमिटेड द्वारा प्रस्तावित स्टील प्लांट परियोजना हेतु पूर्व में दिनांक 09.06.2021 को दिये गये प्रस्ताव एवं अनापत्ति प्रमाण पत्र जिसे कम्पनी के द्वारा ग्राम पंचायत को गुमराह कर फर्जी ढ़ंग से लिया गया था उक्त प्रस्ताव एवं अनापत्ति प्रमाण को दिनांक 10.08.2021 की ग्राम सभा एवं दिनांक 07.08.2021 को ग्राम पंचायत की बैठक के माध्यम से सर्वसहमति से निरस्त कर दिया गया है अब पंचायत में उक्त उद्योग स्थापित नहीं किये जाने का प्रस्ताव पारित किया गया है।

ज्ञापन में बताया गया है कि महोदय ज्ञात हो कि उक्त स्टील प्लांट कंपनी के द्वारा ग्राम पंचायत टांगरगांव में प्लांट लगाने हेतु न केवल ग्राम पंचायत से फर्जी एवं विधि विरूद्व प्रस्ताव लिया गया था। बल्कि कंपनी के द्वारा अपने सर्वे रिपोर्ट में भी कई प्रकार की झूठी बातें लिखकर कंपनी स्थापित करने का कुत्सित प्रयास किया गया था। उक्त संबंध में क्षेत्र के 10 पंचायत से भी अधिक नागरिक गण लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे है। 

इसी तारतम्य में कंपनी के द्वारा दिनांक 09.06.2021 को ग्राम पंचायत से फर्जी प्रस्ताव एवं अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किया गया था। उक्त संबंध में ग्राम पंचायत टांगरगांव के द्वारा दिनांक 07.08.2021 को पुनः पंचायत की बैठक कर सर्व सहमति से दिनांक 09.06.2021 का प्रस्ताव एवं अनापत्ति प्रमाण पत्र को निरस्त किया जा चुका है। तथा दिनांक 10.08.2021 को ग्राम पंचायत टांगरगांव में आयोजित विशेष ग्राम सभा में भी दिनांक 09.06.2021 को फर्जी ढंग से पारित प्रस्ताव एवं अनापत्ति प्रमाण पत्र को भी सर्वसहमति से निरस्त किया जा चुका है।

हांलाकि मां कुदरगढ़ी एनर्जी एण्ड इस्पात प्राईवेट लिमिटेड द्वारा सभी क़ानूनी प्रक्रियाओं के पालन की बात कही जा रही है।किसी भी प्रकार से ग्रामीणों को भ्रम में रखकर वे कार्य नहीं करेंगे।कम्पनी का कहना है कि ग्रामीणों के विश्वास के साथ ही वे आगे बढ़ेंगे।  

टांगरगांव,हथगड़ा,पेमला,बरजोर,जमरगी,रेडे,फरसाजुडवाईन व अन्य क्षेत्र से पंहुचे ग्रामीणों ने मांग की है कि ग्राम पंचायत टांगरगांव व उसके आसपास में किसी भी प्रकार का उद्योग अथवा कंपनी की स्थापना न की जाये।ज्ञापन की प्रतिलिपी ग्रामीणों ने  उच्च न्यायालय बिलासपुर व चैयरमेन ग्रीन ट्रिब्यूनल भोपाल को भी प्रेषित की है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब