... बड़ी खबर पत्रवार्ता : जशपुर तहसील में बड़ा फर्जीवाड़ा,मृतक को जिंदा बताकर कराई गई जमीन की रजिस्ट्री,जिला कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देश पर तहसीलदार विकास जिंदल ने उप पंजीयक टीआर पटेल सहित 6 के विरुद्ध,ठगी,धोखाधड़ी समेत गंभीर धाराओं के तहत दर्ज कराया FIR,कोतवाली पुलिस ने किया अपराध पंजीबद्ध,जल्द होगी आरोपियों की गिरफ्तारी...

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

बड़ी खबर पत्रवार्ता : जशपुर तहसील में बड़ा फर्जीवाड़ा,मृतक को जिंदा बताकर कराई गई जमीन की रजिस्ट्री,जिला कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देश पर तहसीलदार विकास जिंदल ने उप पंजीयक टीआर पटेल सहित 6 के विरुद्ध,ठगी,धोखाधड़ी समेत गंभीर धाराओं के तहत दर्ज कराया FIR,कोतवाली पुलिस ने किया अपराध पंजीबद्ध,जल्द होगी आरोपियों की गिरफ्तारी...

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,19 अगस्त 2021

BY योगेश थवाईत

जशपुर जिले में मृत व्यक्ति को जीवित बताकर जमीन रजिस्ट्री कराने का गंभीर मामला सामने आया है।जिसमें जिला कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देश पर उपपंजीयक टेकराम पटेल समेत क्रेता, विक्रेता, गवाह व दस्तावेज लेखक के विरुद्ध आईपीसी की धारा 120 बी, 419, 420, 467, 468, 471 के तहत जशपुर सिटी कोतवाली में अपराध पंजीबद्ध कर आरोपियों को गिरफ्तार करने की कार्यवाही की जा रही है।

पत्रवार्ता को मिली जानकारी के अनुसार जशपुर तहसील के हल्का नंबर 19 ग्राम डभनीपानी स्थित भूमि खसरा नंबर 267/ 1 रकबा 4.513 हेक्टेयर (लगभग 10 एकड़) भूमि के राजस्व अभिलेखों में छेड़छाड़ करते हुए फर्जी बैनामा का निष्पादन दिनांक 17/5/2021 को किया गया है।जिसमें गरजु को नाबालिग बताया गया है जबकि 1987 में हीं उसकी मृत्यु हो चुकी है।वहीं संबंधित भूमि पर 150 से अधिक वृक्ष मौजूद हैं जिन्हें रजिस्ट्री में छुपाते हुए शासन को राजस्व की हानि पंहुचाई गई है।मामले में जांच के बाद कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देश पर जशपुर तहसीलदार विकास जिंदल ने उपपंजीयक समेत छः अन्य के विरुद्ध सिटी कोतवाली में अपराध पंजीबद्ध कराया है।



मृत व्यक्ति को जीवित नाबालिग बताकर फर्जी तरीके से की गई जमीन की रजिस्ट्री मामले में जिले में यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है । 

जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे से पत्रवार्ता को मिली जानकारी के अनुसार अवैधानिक रुप से जमीन की खरीद-फरोख्त किए जाने के मामले में उप पंजीयक टेकराम पटेल,विक्रेता सुखराम, विक्रेता राजेश राम, दस्तावेज लेखक सुरजन सिंह, गवाह करण सिंह, गवाह अरुण नाग, क्रेता मनोज कुमार प्रधान के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर लिया गया है।

उक्त एफआईआर कलेक्टर जशपुर के आदेश पर जशपुर के प्रभारी तहसीलदार विकास जिंदल के द्वारा सिटी कोतवाली जशपुर में दर्ज कराई गई है।दर्ज प्राथमिकी में तहसीलदार ने बताया है कि टेकराम पटेल उप पंजीयक जशपुर के द्वारा अन्य आरोपियों के साथ मिलकर षडयंत्र पूर्वक तहसील जशपुर अंतर्गत जमीन की फर्जी रजिस्ट्री निष्पादित की गई है।

ऐसे मामला आया सामने

छत्तीसगढ़ पटवारी संघ तहसील शाखा जशपुर के द्वारा कलेक्टर जशपुर के समक्ष आवेदन पत्र पेश कर बताया गया कि जशपुर के कतिपय व्यक्तियों के द्वारा जमीन का अनुचित तरीके से क्रय विक्रय की कार्रवाई की जा रही है तथा अनुचित बैनामा के निष्पादन के आधार पर भूमि का नामांतरण कराए जाने हेतु पटवारियों पर दबाव बनाया जा रहा है।

पटवारी संघ द्वारा प्रस्तुत उक्त ज्ञापन का तहसीलदार के द्वारा जांच किया गया जांच के बाद प्रतिवेदन कलेक्टर महोदय जशपुर के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

जिसके अनुसार टेकराम पटेल उप पंजीयक जशपुर द्वारा ग्राम डबनीपानी पटवारी हल्का नंबर 19 तहसील जसपुर जिला स्थित भूमि खसरा नंबर 267/1 रकबा 4.513 हेक्टेयर के राजस्व अभिलेखों में छेड़छाड़ करते हुए फर्जी पंजीकृत बैनामा का निष्पादन दिनांक 17/5/2021 को किया गया है। 

उक्त भूमि खसरा नंबर 267/1रकबा 4.513 हेक्टेयर भूमि के बी 1 के कॉलम नंबर 23 में साल के 80 पेड़ महुआ के 17, आम के 60,हर्रा के दो बहरा के चार उल्लेखित हैं जिसे रजिस्ट्री हेतु प्रस्तुत बी वन की छायाप्रति में छेड़छाड़ कर हटा दिया गया है।

इसके अतिरिक्त उपरोक्त भूमि के राजस्व अभिलेख पी 6 जमाबटी अधिकार अभिलेख एवं बी 1 में श्री गरजू नाबालिग नहीं है। जबकि गरजू को पंजीकृत विक्रय पत्र में नाबालिग बताकर रजिस्ट्री का निष्पादन किया गया है।मृत्यु प्रमाण पत्र के अनुसार गरजू की मृत्यु दिनांक 18 अप्रैल 1987 को हो चुकी है। 

इस प्रकार उक्त भूमि पर स्थित वृक्षों का मूल्यांकन उप पंजीयक के द्वारा ना कर शासन को राजस्व की क्षति पहुंचाई गई है। साथ ही मृतक गरजू को नाबालिग बताकर पंजीकृत विक्रय पत्र का निष्पादन किया गया है जिससे स्पष्ट है कि तहसील जशपुर के ग्राम डबनीपानी में स्थित भूमि का अनुचित ढंग से पंजीकृत बैनामा किया गया।

जिला कलेक्टर महादेव कावरे की इस कार्यवाही से भू माफिया व जमीन दलाल सकते में हैं।जिले में कई ऐसे मामले लंबित पड़े हुए हैं जिनमें कार्यवाही अधर में लटकी हुई है।उक्त मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद औऱ भी मामले सामने आने की बात कही जा रही है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब