... सरोकार : जशपुर विधायक विनय भगत ने स्वास्थ्य व्यवस्था,सिटी स्कैन, ट्रामा सेंटर समेत इन मुद्दों को लेकर विधानसभा में उठाया सवाल...पढ़िये पूरी खबर.....

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

सरोकार : जशपुर विधायक विनय भगत ने स्वास्थ्य व्यवस्था,सिटी स्कैन, ट्रामा सेंटर समेत इन मुद्दों को लेकर विधानसभा में उठाया सवाल...पढ़िये पूरी खबर.....

 


रायपुर/जशपुर,टीम पत्रवार्ता,27 जुलाई 2021

BY योगेश थवाईत  

जशपुर विधायक विनय भगत ने जशपुर क्षेत्र की समस्याओं को लेकर विधानसभा सदन में संवेदनशीलता के साथ अपनी बात रखी।मानसून सत्र के दूसरे दिन जशपुर के युवा विधायक विनय भगत ने जशपुर में स्वास्थ्य सेवा को लेकर आज सुबह सदन में दो सवाल किए।जिसमे पहला सवाल था,जिला जशपुर के जिला चिकित्सालय तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कितने स्वास्थ्य केंद्रों में सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध है यदि नहीं है तो क्यों?

उल्लेखनीय है कि जशपुर विधायक जशपुर की आवाज सदन में बुलन्द करने के लिए अक्सर जाने जाते हैं ये पहले विधायक हैं जशपुर के जिन्होंने अब तक के ढाई साल के सदन कार्यवाही में जशपुर की आवाज बनकर सबसे ज्यादा प्रश्न पुछा है। हमेशा सरकार से मांग करते हुए यहां की स्थिति के बारे में बताते हैं। वर्ष 2018- 19 से दिनांक 30/6 /2021 तक सीटी स्कैन के लिए कितने मरीजों को अन्य चिकित्सालय में रेफर किया गया है वहीं आगे कहा आवश्यकता अनुसार सीटी स्कैन की सुविधा कब तक उपलब्ध करा दी जाएगी? वहीं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने विधायक के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा - जिला जशपुर के चिकित्सालय तथा सामाजिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध नहीं है शासन की वित्तीय व्यवस्था को देखते हुए अभी मशीन उपलब्ध नहीं कराई जा सकती वर्ष दो हजार अट्ठारह उन्नीस से दिनांक 30 /6/ 2021 तक सीटी स्कैन के लिए 433 मरीजों को अन्य चिकित्सालय में रेफर किया गया है वहीं कब तक होगी इसकी व्यवस्था उस पर मंत्री ने कहा समय सीमा बताना संभव नहीं है।

वहीं दूसरा प्रश्न स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर ही था जिसमे जशपुर विधायक विनय भगत ने पूछा कि जिला जशपुर के चिकित्सालय में अति गंभीर स्थिति में मरीज जो हेतु ट्रामा यूनिट संचालित है यदि नहीं तो कब तक इसकी स्थापना की जाएगी विगत 2 वर्षों एवं वर्तमान में वित्तीय वर्ष में कितने गंभीर मरीजों को अन्य चिकित्सालय में रेफर किया गया है और कितने की समुचित इलाज के अभाव में मृत्यु हुई है? 

जिसपर स्वास्थ्य मंत्री ने विधायक के प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा जी नहीं, निश्चित समय सीमा बताया जाना संभव नहीं है, वहीं उन्होंने आगे कहा प्रश्नांकित अवधि में 164 मरीजों को अन्य अस्पतालों में रेफर किया गया है। वहीं आगे कहा जशपुर में इलाज के आभाव में किसी की मृत्य नही हुई है। 

विधायक विनय भगत ने इससे पहले पाठ क्षेत्रों में पेय जल को लेकर सदन में बात रखी थी और आज वहां शुद्ध पेय जल की व्यवस्था की जा रही है कई जगह पीने का पानी की व्यवस्था ठीक हो गई है। वहीं इस मानसून सत्र के दौरान जशपुर विधायक ने स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर सदन में अपनी बात रखते हुए इन सभी समस्याओं को जल्द दूर करने की मांग रखी।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब