... पहल : विधायक रामपुकार सिंह ने कहा भूपेश की लोकप्रिय सरकार की अगुवाई में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के प्रयास से स्वास्थ्य सेवा की दिशा में हो रहा बेहतर काम, पौधरोपण के साथ मच्छरदानी का किया गया वितरण...

पहल : विधायक रामपुकार सिंह ने कहा भूपेश की लोकप्रिय सरकार की अगुवाई में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के प्रयास से स्वास्थ्य सेवा की दिशा में हो रहा बेहतर काम, पौधरोपण के साथ मच्छरदानी का किया गया वितरण...


पत्थलगाँव,टीम पत्रवार्ता,07 जून 2021
BY प्रदीप ठाकुर 

पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह द्वारा सिविल अस्पताल में कीटनाशक मच्छरदानी का वितरण किया गया।  साथ ही सभी को मच्छरदानी के रखरखाव एवं उपयोग संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी भी दी।वहीं विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पत्थलगांव विकासखंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत  खूंटापानी में स्थित गोठान में माननीय विधायक राम पुकार सिंह,जिला पंचायत सदस्य आरती सिंह,सदस्य सुश्री रत्ना पैंकरा, समाज सेवी सुरेश अग्रवाल तथा एसडीएम  योगेश श्रीवास  द्वारा वृक्षारोपण किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री विश्वास एवम् एसडीओ फॉरेस्ट श्री पैंकरा द्वारा वृक्षा रोपण प्रोत्साहन योजना के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी गई। माननीय विधायक रामपुकार सिंह द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत स्वा सहायता समूहों को सिलाई मशीन, व कृषकों को केंचुआ खाद (गोधन न्याय योजना अन्तर्गत) वितरण किया गया। विधायक द्वारा कृषकों को फसल विविधीकरण हेतु प्रोत्साहित किया गया।

इस मौके पर श्रीमती आरती सिंह ने उपस्थित हितग्राहियों को संबोधित करते हुवे कहा कि छग में भूपेश की लोकप्रिय सरकार की अगुवाई में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री टी एस सिंहदेव द्वारा निरन्तर स्वास्थ्य सेवा में इजाफा हो रहा है,उन्होंने कहा कि यह बहुत ही खुशी का विषय हैं कि हम जनता के लिये दिन प्रतिदिन स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में कोशिश कर रहे हैं।

इस दौरान विधायक रामपुकार सिंह ने कहा कि पूर्व में मलेरिया उन्मूलन के लिए डीडीटी छिड़काव के पश्चात हम सभी मच्छरदानी का उपयोग करे इसके लिये पत्थलगांव ब्लॉक में 1लाख 27 हजार मच्छरदानी का वितरण किया जाएगा,उन्होंने कहा कि आज हम सभी के सहयोग से मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत काफी हद तक मलेरिया से निजाद पाने की ओर अग्रसर हो रहे है उन्होंने वर्तमान में कोरोना महामारी के दौर में प्रदेश की जनप्रिय कांग्रेस की सरकार के साथ साथ हम सभी निरंतर युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं ,उन्होंने सभी से टीकाकरण किये जाने की अपील करते हुवे कहा कि वितरित मच्छरदानी का सभी लोग सदुपयोग करे और सरकार के मन्शस्वरूप मलेरिया उन्मूलन में सहयोग करे। 

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के उपाय भी अपनाए उन्होंने आश्वस्त किया कि क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार अनवरत जारी है आगे भी करते रहेंगे ताकि स्वास्थ्य सुविधाओं को और भी सुदृढ़ बनाया जा सके।श्री सिंह ने उपस्थित सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना महामारी के नियन्त्रण में किये जा रहे कार्यो की भारी भूरी प्रशंशा भी की।

इस मौके पर विधायक के साथ माशिमं सदस्य पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष पवन अग्रवाल,प्रदेश कांग्रेस महामंत्री एवं जिप सदस्य श्रीमती आरती सिंह, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष कुलविंदर भाटिया,कोषाध्यक्ष हरगोविन्द अग्रवाल, ब्लॉक उपाध्यक्ष मनप्रीत सिंग भाटिया,माधव शर्मा,ब्लॉक महामंत्री अजय सिंह राजपूत,बीएमओ डॉ जेम्स मिंज,जिला स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष डॉ अजय  ,मलेरिया सुपरवाइजर कु श्रद्धा मिश्रा,डॉ अनिता मिंज, डॉ शंकुन्तला मिंज, स्वास्थ्य कर्मचारी संघ तहसील अध्यक्ष पवन वैष्णव,प्रेस क्लब अध्यक्ष नीरज गुप्ता,, मितानिन कार्यक्रम ब्लॉक समन्वयक कुमरमणी यादव ,ललित यादव, अनुज साहू,कुकरगांव पूर्व सरपंच सोन साय खलको समेत अस्पताल कर्मचारी मौजूद थे। 

इस दौरान डॉ जेम्स मिंज ने बताया कि वेक्टर जनित रोग जैसे मलेरिया फाइलेरिया डेंगू कालाजार जापानी इंसेफेलाइटिस  तथा जीका वायरस से बचाव हेतु मच्छरदानी का वितरण किया जा रहा है यह काफी कारगर हे चुकी इस में कीटनाशक लगा हुआ होता है जैसे ही मच्छर इसके संपर्क में आती है तो मच्छर मर जाती है। अपने आसपास गंदगी व जलजमाव नहीं करने का  सलाह दिया चुकी मच्छर  ठहरे हुए पानी में पनपती है इसलिए अपने आसपास साफ सुथरा रखें ताकि मच्छर ना   पनप सके सतर्क रहें सुरक्षित रहें।




Post a Comment

0 Comments