... BIG BREAKING :- "खुड़िया की धरती में खनन...? तो क्या उजड़ जाएँगे जशपुर..के इतने गांव ...? ....सीएम भूपेश ने बताया जशपुर जिले में बाक्साइड खनन के लिए 5 पट्टे स्वीकृत....50 से अधिक गांव खनन की जद में..?

BIG BREAKING :- "खुड़िया की धरती में खनन...? तो क्या उजड़ जाएँगे जशपुर..के इतने गांव ...? ....सीएम भूपेश ने बताया जशपुर जिले में बाक्साइड खनन के लिए 5 पट्टे स्वीकृत....50 से अधिक गांव खनन की जद में..?




जशपुर(पत्रवार्ता) :-जिले में बाक्साईड खनन को लेकर सुगबुगाहट के सुर फिर से तेज होते नजर आ रहे हैं।जिले के खुडिया इलाके में 50 से अधिक गाँव को चिन्हित कर 5 पट्टो की स्वीकृति दिए जाने की खबर है।सबसे अहम् सवाल कि खनन की जद में आने वाले गाँव के लोग अब चिंतित हो गए हैं और सवाल कर रहे हैं कि क्या उजड़ जाएंगे जशपुर के गाँव ......?

दरअसल कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने जशपुर जिले में हुए खनिज सर्वेक्षण एवं उत्खनन के सम्बंध में सदन में सवाल उठाया जिसपर जवाब में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सदन को बताया कि जशपुर जिले में बॉक्साइट,सोना, बेरिल,टंगस्टन,निकिल, क्रोमियम एवं प्लेटिनम ग्रुप्स ऑफ एलिमेंट का सर्वेक्षण किया गया है।

जशपुर जिले में बॉक्साइट के खनन के लिए बगीचा विकासखंड के खुडिया क्षेत्र,छिछली,बीजाघाट,मुढ़ी,
चुंदापाठ,गायबुड़ा,गनैयापाठ,गढ़पहाड़,घोरड़ेगा,जमुनियापाठ,खोमडापाठ,रोकड़ापाठ,लमदरहापाठ,मेंढरपाठ,कुरकुरिया,मुर्रापाठ,नवापारा,पंडरापाठ,सोनगेरसा,सरधापाठ,सेमरा,जलतेपाठ,सुलेसा,महनई,बोराकोना,सुलेसा,रौनी,तेंदपाठ,भेडीकोना,पकरीटोला,जमुनियांपाठ,देवड़ाड,धनापाठ,हर्राडिपा,केरापाठ,कदमपाठ,दातूनपानी को चिन्हित किया गया है जिसके लिए शासन द्वारा 5 पट्टे स्वीकृत किये जा चुके हैं।

वहीँ जशपुर जिले में सोना के खनन के लिए  बरजोर, हथगढा, तपकरा,पण्डरीपानी,धौरासांड़,सेजबहार पुसरा,कोटानपानी,कांसाबेल ,सिंगिबहार,कटंगखार,इलाके में सर्वेक्षण किया जा चूका है जहाँ भरपूर सोना होने की खबर है।बेरिल व टंगस्टन खनिज बोरोकछार, चिकनीपानी, मयूरनाचा,पत्थलगांव व निकिल,क्रोमियम एवं प्लेटिनम ग्रुप्स ऑफ एलिमेंट कोनपारा में हैं।

मुख्यमंत्री ने प्रश्न के जवाब में सदन को बताया कि 
सर्वेक्षण में ज्ञात खनिजों में प्राप्त बॉक्साइट 
खनिज के लिए 
छत्तीसगढ़ मिनिरल्स डेवलोपमेन्ट 
कॉर्पोरेशन लिमिटेड 
को जशपुर जिले में 05 खनिज पट्टे स्वीकृत 
किये गए हैं जिनमें खनन प्रक्रिया लंबित है।

हांलाकि विधायक यूडी मिंज ने कहा कि जशपुर जिला हरियाली और पर्यटन से भरा पूरा है खनन के बजाय इको टूरिज़म को सरकार प्रोत्साहित करे इसके लिए मुख्यमंत्री से बात किए जाने की बात उन्हों कही है। फिलहाल जिले में खनन की प्रक्रिया लंबित है।


Post a Comment

0 Comments