... सरोकार : कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने दिखाई संवेदना,जिला प्रशासन की पहल पर डेढ़ साल की पहाड़ी कोरवा बच्ची का रायपुर में हुआ सफल ऑपरेशन,SDM व स्वास्थ्य अमले की सक्रियता से बच्ची को मिला नया जीवन,पीड़ित परिवार समेत वार्ड पार्षद ने जताया आभार।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

सरोकार : कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने दिखाई संवेदना,जिला प्रशासन की पहल पर डेढ़ साल की पहाड़ी कोरवा बच्ची का रायपुर में हुआ सफल ऑपरेशन,SDM व स्वास्थ्य अमले की सक्रियता से बच्ची को मिला नया जीवन,पीड़ित परिवार समेत वार्ड पार्षद ने जताया आभार।

 


जशपुर, टीम पत्रवार्ता,10 दिसंबर 2021

BY योगेश 

जशपुर जिले के कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने एक बार फिर से संवेदशीलता का परिचय देते हुए डेढ़ साल की पहाड़ी कोरवा बच्ची का ईलाज रायपुर में कराया है।बच्ची अब स्वस्थ है,अपने माता पिता के साथ वह अपने घर वापस आ चुकी है।

उल्लेखनीय है कि नगर पंचायत बगीचा की वार्ड 10 की पार्षद श्रीमती प्रेमा थवाईत ने कलेक्टर रितेश अग्रवाल से पहाड़ी कोरवा बच्ची के ईलाज का निवेदन किया था।पहाड़ी कोरवा डेढ़ वर्षीय बच्ची मनीषा जन्म से कटे होंठ व तालु से परेशान थी।पिछले 1 माह से उसके होंठ में संक्रमण हो गया था जो लगातार बढ़ता ही जा रहा था।इसके कारण बच्ची काफी तकलीफ में थी।परिजनों ने कई जगह उपचार कराया इसके बावजूद उसका ईलाज नहीं हो सका।पार्षद की सूचना पर कलेक्टर ने बगीचा एसडीएम सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी को निर्देशित करते हुए ईलाज की पहल की।

बगीचा एसडीएम ने बगीचा स्वास्थ्य अमले को इसकी सूचना देते हुए तत्काल पीड़ित बच्ची के ईलाज के लिए निर्देशित किया।बीएमओ जयंत भगत ने ईलाज की पहल करते हुए उसे रायपुर रिफर किया।

बीपीएम ज्ञानदास महंत ने बताया कि बगीचा चिरायु के फार्माशिष्ट प्रशांत अनंत पीड़ित बच्ची व उसके माता पिता को रायपुर के कालड़ा अस्पताल लेकर पंहुचे। जिसके उपरांत 24 नवम्बर 2021 को बच्ची की सर्जरी की गई। बच्ची एवं परिवार के आने-जाने रहने का व्यय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बगीचा द्वारा वहन किया गया और सर्जरी स्माइल ट्रैन प्रोग्राम के तहत की गयी। सर्जरी उपरांत वर्तमान में मनीषा स्वस्थ है।ईलाज के बाद बच्ची के तालु व होठों की सर्जरी सफल रही।मनीषा के ऑपरेशन से उसके माता पिता बेहद खुश हैं।

फिलहाल बच्ची के पिता सुधन अपनी पत्नी व बच्चे के साथ वापस बगीचा आ गए हैं।जहां स्वास्थ्य विभाग बच्ची के स्वास्थ्य पर नजर रखे हुए है।बच्ची पूर्णतः स्वस्थ है।मनीषा के माता पिता व वार्ड पार्षद ने प्रशासन का आभार जताया है।स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपील की है कि कटे होंठ व तालु का ईलाज संभव है।स्माईल ट्रेंड योजना के अनुसार इसका सफल ऑपरेशन किया जा सकता है इसके लिए स्थानीय स्वस्थ्य केन्द्र में संपर्क कर इसकी जानकारी ली जा सकती है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब