... विचाराधीन बंदी मौत मामला : "मजिस्ट्रेट" की उपस्थिति में 3 डॉक्टरों की टीम ने किया पोस्टमार्टम, हुई वीडियोग्राफी,सामने आ रही ये बात..? कलेक्टर में दिए न्यायिक जांच के आदेश,बीजेपी नेता केके रॉय ने कहा "जेल प्रबंधन की संलिप्तता,करेंगे बड़ा आंदोलन"

समस्त देशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं

 



विचाराधीन बंदी मौत मामला : "मजिस्ट्रेट" की उपस्थिति में 3 डॉक्टरों की टीम ने किया पोस्टमार्टम, हुई वीडियोग्राफी,सामने आ रही ये बात..? कलेक्टर में दिए न्यायिक जांच के आदेश,बीजेपी नेता केके रॉय ने कहा "जेल प्रबंधन की संलिप्तता,करेंगे बड़ा आंदोलन"

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,21 जुलाई 2021

BY योगेश थवाईत

जशपुर जिला जेल में विचाराधीन बंदी अनुराग सिंह की संदिग्ध परिस्थिति में हुई मौत के बाद कलेक्टर महादेव कावरे ने मजिस्ट्रेटियल जांच के आदेश दे दिए हैं।वहीं बीजेपी नेता कृष्णकुमार रॉय ने 25 लाख मुआवजे की मांग करते हुए बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को जब मृतक अनुराग सिंह को जिला अस्पताल लाया गया तो उसे चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।इसके बाद बीजेपी नेता कृष्णकुमार रॉय व प्रबल प्रताप समेत सैकड़ों बीजेपी कार्यकर्ता अस्पताल परिसर में पंहुच गए।यहां मृतक के परिजनों ने जिला जेल प्रबंधन पर कई गंभीर आरोप लगाए।परिजनों का आरोप है कि जेल में विचाराधीन बंदी के साथ जमकर मारपीट की गई है उसे प्रताड़ित किया गया है।यहां तक कि जेल प्रहरी द्वारा उसे सुरक्षित रखने के नाम पर पैसे भी वसूले गए हैं।इन गंभीर आरोपों ने जेल प्रबंधन को कटघरे में लाकर खड़े कर दिया है।

वहीं बीजेपी के वरिष्ठ नेता कृष्ण कुमार रॉय ने संदिग्ध परिस्थितियों में हुई अनुराग सिंह के न्यायिक जांच की मांग करते हुए 25 लाख मुआवजे की मांग करते हुए बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है।

जशपुर SP  विजय अग्रवाल ने बताया कि न्यायिक अभिरक्षा में यदि किसी आरोपी की मौत होती है तो उसकी न्यायिक जांच होती है।उक्त मामले में कलेक्टर ने न्यायिक जांच के आदेश जारी कर दिए हैं।मजिस्ट्रेट द्वारा बयान लिए जा रहे हैं और पूरे मामले की जांच की जा रही है।

इस मामले में हुई थी गिरफ्तारी

मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 16-07-2021 को शाम 07.00बजे चौकी-लोदाम क्षेत्रान्तर्गत की प्रार्थिया ने चौकी में आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि दिनांक 16-07-2021 के शाम 06ः00 बजे प्रार्थिया व उसकी जेठानी अपने घर में थे तभी अनुराग सिंह गलत नीयत से प्रार्थिया के घर में घुसकर छेड़खानी करते हुए प्रार्थिया को अष्लील गाली-गलौच कर जान से मारने की धमकी देते हुए मारपीट किया।रिपोर्ट पर चौकी-लोदाम में आरोपी के विरूद्ध अपराध क्रमांक 152/2021 धारा 294, 506, 323,452,354(क) भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर 17 जुलाई को आरोपी अनुराग सिंह पिता भागवत सिंह उम्र 38वर्ष को लोदाम प्रभारी एएसआई टेकराम सारथी द्वारा गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर जेल भेजा गया था।

मामले में न्यायिक जांच शुरू हो चुकी है।तीन चिकित्सकों के साथ मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में पोस्टमार्टम की प्रक्रिया सम्पन्न की गई है वहीं पूरे पीएम की वीडियोग्राफी भी कराई गई है।हांलाकि 2 दिन बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने की बात कही जा रही है।वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार किडनी व लीवर डैमेज होने से मौत की बातें सामने आ रही हैं।जबकि परिजन मारपीट का आरोप लगा चुके हैं।अब देखना होगा कि मामले एम मजिस्ट्रेटियल जांच में क्या कुछ सामने आता है।

Post a Comment

0 Comments