... छत्तीसगढ़ में नवंबर-दिसंबर में नगरीय निकाय चुनाव, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव जनवरी-फरवरी में संभावित..

छत्तीसगढ़ में नवंबर-दिसंबर में नगरीय निकाय चुनाव, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव जनवरी-फरवरी में संभावित..


रायपुर(पत्रवार्ता.कॉम) प्रदेश के 154 नगरीय निकायों में इसी साल के अंतिम दो माह नवंबर और दिसंबर में चुनाव होगा। दिसंबर से ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। राज्य निर्वाचन कार्यालय से सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों को पत्र जारी करके नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।


राज्य निर्वाचन कार्यालय से जारी पत्र के अनुसार नवंबर-दिसंबर 2019 में नगरीय निकायों और दिसंबर 2019 व जनवरी-फरवरी 2020 में त्रिस्तरीय पंचायतों में चुनाव कराया जाना संभावित है। इस कारण जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्वाचन शाखा में आवश्यक अमला, निर्वाचन सामग्री, कंप्यूटर व फोटो कॉपी मशीन की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

यह भी लिखा गया है कि नगरीय निकायों के परिसीमन की कार्रवाई चल रही है। जैसे ही परिसीमन का काम पूरा होने की सूचना सरकार से मिलेगी, आयोग तत्काल निर्वाचक नामावली तैयार करने का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारियों से यह भी कहा गया है कि निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए नियमानुसार अधिकारियों की आवश्यकता का आंकलन कर लें। अगर, अधिकारियों की संख्या कम है, तो सरकार से तत्काल मांग की जाए और प्रतिलिपि आयोग कार्यालय को भेजा जाए। ऐसे ही ईवीएम या मतपेटी, रबर सील वगैरह का भी आकलन करके उनकी व्यवसथा करने के लिए कहा गया है।


Post a Comment

0 Comments