... संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में नहीं हो रही विडियोग्राफी

संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में नहीं हो रही विडियोग्राफी


रायपुर (पत्रवार्ता) प्रदेश स्तर पर बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर बेहद संवेदनशील माने जाने वाले जिलों में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान विडियोग्राफी कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं बावजूद इसके जशपुर जिले में इसका कोई असर नहीं है.
"गौरतलब है की छत्तीसगढ़ के जांजगीर,बस्तर व जशपुर को नक़ल की दृष्टि से बेहद संवेदनशील माना गया है जिसमें 10वीं 12वीं की परीक्षाओं में विडियोग्राफी किया जाना है."

जशपुर में इसका कोई ख़ास असर नहीं दिख रहा.बल्कि सूत्रों के हवाले से खबर है की नक़ल प्रकरण बनाया तो खैर नहीं अब यदि प्रदेश शासन का निर्देश है तो विडियोग्राफी कराने में कोई हर्ज नहीं होना चाहिए बावजूद इसके यदि तैयारी अच्छी है तो परिणाम पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ेगा.बल्कि बच्चों के बेहतर भविष्य की नींव ही मजबूत होगी.

उल्लेखनीय है की बगीचा के महादेवदांड,कुरडेग,बछराँव,पंडरापाठ केंद्र,फरसाबहार के पंडरीपानी,तुमला,तपकरा केंद्र कुनकुरी के कुंजारा,चरईडांड,कलिबा समेत कन्या हाई स्कुल कुनकुरी व महिमा उच्च माध्य विद्यालय कुनकुरी,जशपुर के कन्या स्कुल,ईचकेला केंद्र समेत पत्थलगाँव के फूलेता व मुडापारा केंद्र दुलदुला के करडेगा के अलावा और भी ऐसे दर्जनों संवेदनशील केन्द्र हैं जो नक़ल कराये जाने को लेकर सुर्ख़ियों में रहते हैं.
       बहरहाल मुद्दा यही है क्या परीक्षा केन्दों की विडियोग्राफी होगी...? यदि सब कुछ ठीक है तो इससे गुरेज नहीं होना चाहिए..और यदि नक़ल के मामले में यहाँ कोई संवेदनशील केन्द्र नहीं है तो और भी अच्छा है ..

"संवेदनशील केन्द्रों के लिए निर्देश है जशपुर जिले में परीक्षा केन्द्रों में विडियोग्राफी नहीं कराई जा रही है"
एन कुजूर,जिला शिक्षा अधिकारी,जशपुर  

Post a comment

0 Comments