... खबर पत्रवार्ता : मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना का काम अधर में,सरकार बदली अटक गया भुगतान,ठेकेदार परेशान,कई स्कूलों का काम अटका,विभाग ने कहा भेज दिया गया है मांग पत्र,सूत्रों का दावा जिले में आ चुकी है तीसरे किश्त की राशि।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

खबर पत्रवार्ता : मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना का काम अधर में,सरकार बदली अटक गया भुगतान,ठेकेदार परेशान,कई स्कूलों का काम अटका,विभाग ने कहा भेज दिया गया है मांग पत्र,सूत्रों का दावा जिले में आ चुकी है तीसरे किश्त की राशि।

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,31 जनवरी 2024

जशपुर जिले में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत नवीन भवन समेत स्कूलों की मरम्मत का कार्य ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा टेंडर के माध्यम से कराया गया है।डेढ़ साल पहले उक्त कार्य टेंडर के माध्यम से कराया गया।जिसका भुगतान लंबित होने से ठेकेदार खासे परेशान हैं।

योजना की शुरुआत के साथ स्कूलों के मरम्मत का कार्य जुलाई 2023 से पूर्व कराने का दबाव ठेकेदारों पर था जिसे पूर्ण भी कर लिया गया।जिसमें कुछ ठेकेदारों को साढ़े सत्ताईस प्रतिशत की राशि भुगतान की गई और कुछ ठेकेदारों को वह भी नहीं मिली।

इसके बाद विभाग ने द्वितीय किश्त 42.50 प्रतिशत व शेष 30 प्रतिशत तृतीय किश्त की राशि के लिए मांग पत्र जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को प्रेषित किया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार द्वितीय एवं तृतीय किश्त की पूरी राशि शिक्षा विभाग के जिला कार्यालय को प्राप्त हो चुकी है।इसके बावजूद ठेकेदारों को कार्य का भुगतान नहीं किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि उक्त कार्य में नवीन कार्य भी शामिल थे जिसमें कई स्कूलों का कार्य आज भी अधूरा पड़ा हुआ है।जिससे बच्चों को खासी परेशानी हो रही है।स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से स्कूलों को बेहतर बनाने का कार्य मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के माध्यम से शुरु किया गया था जिसमें ठेकेदारों को भुगतान न होने से योजना अधर में लटकी हुई दिख रही है और उक्त योजना का लाभ बच्चों को नहीं मिलता दिख रहा है।

प्रथम चरण में लगभग 900 स्कूलों के मरम्मत का अलग अलग टेंडर आरईएस विभाग ने लगभग डेढ़ साल पहले निकाला था जिसका द्वितीय और तृतीय किश्त भुगतान लंबित है।

लगभग डेढ़ साल से भुगतान लंबित होने से ठेकेदार परेशान हैं।मजदूरी भुगतान समेत सप्लायर्स लगातार भुगतान के लिए ठेकेदारों पर दबाव बना रहे हैं।मामले में पिछले तीन महीनों ने विभाग का कहना है कि भुगतान की प्रक्रिया की जा रही है।इसके बाद भी भुगतान न होना कई सवाल खड़े करता है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब