... राजनीति : जशपुर भाजपा के गढ़ को ढहाने वाले कांग्रेस विधायक विनय भगत ने ऐसी नब्ज पकड़ी कि भाजपा सोचने पर हो गई मजबूर,नाई की दुकान से उठी चर्चा पंहुच गई भाजपा के शासनकाल तक,देखते ही देखते दे दिया ऑफर आप कॉंग्रेस जॉइन क्यों नहीं कर लेते...? विनय ही एक भरोसा है....?

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

राजनीति : जशपुर भाजपा के गढ़ को ढहाने वाले कांग्रेस विधायक विनय भगत ने ऐसी नब्ज पकड़ी कि भाजपा सोचने पर हो गई मजबूर,नाई की दुकान से उठी चर्चा पंहुच गई भाजपा के शासनकाल तक,देखते ही देखते दे दिया ऑफर आप कॉंग्रेस जॉइन क्यों नहीं कर लेते...? विनय ही एक भरोसा है....?

 



जशपुर,टीम पत्रवार्ता,14 सितंबर 2023

BY योगेश थवाईत

राजनीति में कब कहाँ किसको चांस मिल जाए यह कहना मुश्किल है।दरअसल सैलून संचालक और एक नेता के बीच आम चर्चा शुरु हुई जशपुर के एक सैलून में,संयोग से उनकी बातें हम तक पंहुच गईं।चर्चा थी जशपुर में भाजपा की राजनीति,मुद्दा था,जशपुर विधायक विनय भगत।

बात शुरु हुई भाजपा के 35 वर्षों के शासनकाल की तो न भाजपा के विधायकों का कभी जनसंपर्क था और न ही सेवा व सहयोग।ये बातें तब सामने आईं जब सैलून वाले के परिवार में किसी सदस्य को रांची रिफर करना पड़ा और एम्बुलेंस की व्यवस्था विधायक विनय भगत ने कराई और उसे रांची तक भेजा।इतना ही नहीं जो संभव सहयोग बन सकता था उससे भी ज्यादा करने का प्रयास कांग्रेस विधायक विनय भगत ने किया।

जब नेता जी ने बताया कि वे तो भाजपा समर्थक हैं तो सैलून वाले में उन्हें ही नसीहत दे डाली कि आप भी कॉंग्रेस ज्वॉइन कर लो।तब नेता जी ने कारण पूछा तो साफ शब्दों में सैलून वाले का कहना था कि जिस विनय भगत ने दुःख में सुख में हमेशा एक पैर पर खड़े होकर हमेशा साथ दिया है उसको हम नहीं छोड़ सकते।लिहाजा उसने भाजपा छोड़ विनय भगत को समर्थन देने की मांग कर डाली।

अब सवाल था कि इसकी पड़ताल कैसे की जाए तो हमने सोचा कि क्यूँ न विधायक विनय भगत से ही पूछ लिया जाए कि यह वाक्या सही है या गलत.? जब हम वहां पंहुचे तो पता चला कि विधायक किसी अंतिम संस्कार से लौटकर ग्रामीणों की बैठक ले रहे हैं।

कुछ देर बाद जब विनय भगत से हमारी मुलाकात हुई तो हमने इस मुद्दे की सच्चाई जानने का प्रयास किया तो 

विधायक विनय भगत ने बड़े ही नम्र भाव से कहा देखिए मैं राजनीति में आया हूँ सेवा के लिए,मेरा दरवाजा चौबीस घंटे सबके लिए खुला रहता है।अब तक के कार्यकाल में जशपुर को मैंने भरपूर देने की कोशिश की है।यहां के लोगों का विश्वास मैंने जीता है।भाजपा ने जिन मुद्दों पर राजनीति की यहां के लोगों को छलते आए उन मुद्दों पर उ होने जमीनी कार्य करके दिखाया है।गांव गांव घर घर दरवाजा तक पंहुच कर मैंने दिखाया है जशपुर के लोगों को कि विधायक ऐसा होता है।

विनय भगत ने साफ शब्दों में कहा कि भाजपा के पिछले वर्षों के किसी भी कार्यकाल में भाजपा ने ऐसा विधायक नहीं दिया जो जनता के बीच जाकर उनकी समस्या सुने उनकी सेवा करे।यहां तो बस विधायक के पीछे जो चेहरे होते हैं बस वे अपनी राजनीति चमकाते रहते हैं।

जब हमने सवाल किया कि आपके शासनकाल में विशेष उपलब्धि क्या है जो भाजपा ने पूरा नहीं किया।तो विधायक विनय भगत का सीधा जवाब था उन्होंने उस दौर को खत्म किया है जब लोग लकड़ी के पुल पर नदी पार करके मुख्यालय पँहुचते थे,बच्चे भरी नदी को पार करके स्कूल जाते थे।आज अच्छी सड़क के साथ पंहुचविहीन गांव में भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की योजना पंहुचीं और गांव दुर्गम से सुगम हो गया तो यह सिर्फ प्रदेश के कॉंग्रेस सरकार ही देन है।

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने नए हॉस्पिटल्स के साथ पुराने स्वास्थ्य केंद्रों का उन्नयन किया।स्कूल,कॉलेज के साथ तकनीकी शिक्षा के नए आयाम विकसित किए।खेल को बढ़ावा देने के लिए हॉकी एस्ट्रोटर्फ के अधूरे कार्य को पूरा किया।इज़के साथ ही गांव में ग्रामीणों की मूलभूत आवश्यकताओं पर सतत ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने बताया कि आज जशपुर विधानसभा के हर गांव में उन्होंने कांग्रेस का बेहतर स्वरुप दिखाया है।उन्होंने दिखाया कि कॉंग्रेस सरकार गांव,गरीब,किसान की सरकार है।सेवा समर्पण के साथ जनता का हित सर्वोपरि है।

भाजपा के अभेद गढ़ को ढहाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि आज भाजपा सोचने पर मजबूर हो गई है कि टिकट किसको दें आज भाजपा को यह डर सता रहा है कि विनय भगत को टक्कर कौन दे सकता है।हांलाकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जशपुर में भाजपा पिछले 35 वर्षों से जीतते आ रही थी वर्ष 2018 में पहली बार उन्होंने भारी मतों से भाजपा को परास्त किया है।

विधायक ने साफ शब्दों में कहा कि भाजपा ने हिंदुत्व को मुद्दा बनाया धर्म की आड़ में राजनीति करती आई।आज निःस्वार्थ भाव से 108 मंदिरों के निर्माण का संकल्प लेकर वे उसे पूरा करते नजर आ रहे हैं।हर धर्म संस्कृति का यथोचित आदर व सम्मान वे करते आ रहे हैं।भाजपा ने पिछले 35 वर्षों में कोई विकास कार्य नहीं किया ऐसे में ऐसे में विकास के मुद्दे पर भी भाजपा पूरी तरह फेल नजर आ रही है।

लगातार टिकट वितरण को लेकर राजनीतिक माहौल बदलता जा रहा है ऐसे में भाजपा जहां केंद्रीय नेतृत्व के सहारे जशपुर को फतह करना चाहती है वहीं कांग्रेस में भी कई दावेदारों ने टिकट के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा रखा है।

बहरहाल प्रदेश में कॉंग्रेस की सरकार तभी बनेगी जब सरगुजा संभाग के जशपुर में कांग्रेस का कब्जा होगा।पार्टी संगठन के सर्वे में अब तक विनय भगत आगे चल रहे हैं।सिटिंग एमएलए की टिकट यदि पार्टी किसी और को देती है तो इसका सीधा फायदा भाजपा को मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।क्षेत्रीय सर्वे की बात करें तो कांग्रेस के वर्तमान विधायक विनय भगत ऐसे उम्मीदवार हैं जो भाजपा के अभेद गढ़ को ढहाने में सफल हुए हैं बल्कि भाजपा को आज कड़ी टक्कर देंने को तैयार हैं। 


Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब