... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : सीएम भूपेश बघेल ने दी बड़ी सौगात,विधायक यूडी मिंज की पहल पर जशपुर जिले में 50 बेड मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर की होगी स्थापना,9 करोड़ अनुपूरक बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर समेत चिकित्सा अधिकारी के 5, नर्स के 10, लैब असिस्टेंट सहित कुल 21 पद मंजूर,कुनकुरी बनेगा मेडिकल हब।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : सीएम भूपेश बघेल ने दी बड़ी सौगात,विधायक यूडी मिंज की पहल पर जशपुर जिले में 50 बेड मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर की होगी स्थापना,9 करोड़ अनुपूरक बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर समेत चिकित्सा अधिकारी के 5, नर्स के 10, लैब असिस्टेंट सहित कुल 21 पद मंजूर,कुनकुरी बनेगा मेडिकल हब।

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,24 जून 2023

BY योगेश थवाईत

जशपुर जिले में लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री कार्य कर रहे हैं।बीते दिनों बगीचा में 100 बेड हॉस्पिटल के बाद अब कुनकुरी में 50 बेड मदर एंड चाईल्ड केयर सेंटर की स्थापना के लिए सीएम भूपेश बघेल ने 9 करोड़ की राशि अनुपूरक बजट में स्वीकृत की है।उक्त सेंटर की स्थापना से पूरे जिले में जच्चा बच्चा को बेहतर सुविधा मिल सकेगी।

उल्लेखनीय है कि कुनकुरी विधायक उत्तमदान मिंज की माँग पर  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुनकुरी के लोगों को 50 बेड के ‘मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर’ की सौगात दी है।यह स्वास्थ्य के क्षेत्र में पूरे जिले के लिए मील का पत्थर साबित होगा जहाँ जच्चे-बच्चे का इलाज एक छत के नीचे होगा और सिजेरियन डिलीवरी भी हो सकेगी।

वित्तीय वर्ष 2022-23 के द्वितीय अनुपूरक बजट में स्वीकृति प्रदान की गई है इसके लिए पृथक से 21 पदों का सृजन किया गया है।जिसमें अस्पताल अधीक्षक 1पद, चिकित्सा अधिकारी 5 पद,स्टॉफ नर्स 10 पद,फार्मासिस्ट ग्रेड-2 1,लैब टेक्निशियन 2 पद, डेंटल असिस्टेंट / डेंटल टेक्नीशियन 1पद,चौकीदार 1पद स्वीकृत हुआ है।

वर्तमान में गर्भवती माताएं और बहनें इलाज के लिए जिला अस्पताल जशपुर या होलीक्रॉस अस्पताल पर निर्भर रहती हैं।जहां आये दिन किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ता था।अब 50 बेड का ‘मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर’ खुलने के बाद उन्हें अब परेशान होना नहीँ पड़ेगा। उन्हें कुनकुरी में इसकी सुविधा मिल जाएगी।

कुनकुरी में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केन्द्र के खुलने से  फरसाबाहर, दुलदुला, नारायणपुर, बंदरचुआँ,  दोकड़ा तपकरा, कांसाबेल,बगीचा सहित कुनकुरी ब्लॉक के कई गाँव के लोगों को सुविधा मिलेगी क्योंकि कुनकुरी जशपुर जिले के मध्य में स्थित है।उन्हें जिला अस्पताल और निजी अस्पताल जाने से राहत मिलेगी।इससे जिला अस्पताल एवं निजी अस्पताल पर मरीजों का भार कम होने के साथ ही गर्भवती महिला को नियमित इलाज मिल सकेगा। महिलाओं को जहाँ आने-जाने में समय की बचत के साथ ही घर के पास इलाज मिलेगा। इससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भी कमी होगी।आने-जाने के दौरान होने वाली मौत पर काबू पाया जा सकेगा। जिला अस्पताल जशपुर नहीं आना पड़ेगा। समय की बचत के साथ जिन्दगी को भी बचाया जा सकेगा।

कुनकुरी में 50 बेड का ‘मदर एंड चाइल्ड केयर सेंटर’ खुलने से गर्भ धारण होने से लेकर दवा, जांच और डिलीवरी तक की सुविधा एक ही छत के नीचे मिलेगी। यहां तक की बच्चों के टीका लगाने के लिए इम्यूनाइजेशन सेंटर भी होगा। सुरक्षित प्रसव, मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए कुनकुरी में मेटरनल चाइल्ड एंड केयर (एमसीएच) सेंटर खोला जा रहा है । इससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सकेगा।ग्रामीण क्षेत्रों में शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर कम होंगे. मातृ मृत्यु दर गर्भावस्था के दौरान या बच्चे के

विधायक में सीएम का आभार जताया है और कहा कि जन्म के कारण मां की मृत्यु रुकेगी।मां-बच्चों को आधुनिक चिकित्सा सेवा मिल पाएगी। वहीं यहां पर अक्सर ही रहने वाली बेड की समस्या भी दूर होगी।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब