... गड़बड़ी : "नौकरी संविदा की " और "दाम" "रेगुलर" का..?प्रशासनिक अव्यवस्था,अनियमितता,आरोपों के साथ विवादों में घिरी "आत्मानंद स्कूल की भर्ती प्रक्रिया",DEO ने कहा फिलहाल स्थगित ....संसदीय सचिव के साथ BJP भी एक्शन मोड में ...

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

गड़बड़ी : "नौकरी संविदा की " और "दाम" "रेगुलर" का..?प्रशासनिक अव्यवस्था,अनियमितता,आरोपों के साथ विवादों में घिरी "आत्मानंद स्कूल की भर्ती प्रक्रिया",DEO ने कहा फिलहाल स्थगित ....संसदीय सचिव के साथ BJP भी एक्शन मोड में ...

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,10 सितम्बर 2021

BY योगेश थवाईत 

बेरोजगारों की भीड़ में जशपुर जिला शिक्षा विभाग का सख्त,असहज और गैर जिम्मेदाराना रवैया अब सामने आने लगा है।जब मामले में चयन समिती समेत  शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारीयों ने असंतुष्ट आवेदकों की बात नहीं सुनी और उन्हें संतुष्ट नहीं किया गया तो मामला संसदीय सचिव यूडी मिंज तक पंहुच गया और मामले में तत्काल सुनवाई संभव हो सकी।हांलाकि आरोपों की फेहरिस्त अभी लम्बी है जो पुरी भर्ती प्रक्रिया को सवालों के घेरे में लाकर खड़ी कर रही है।अब देखना होगा कि मामला सुलझता है या अपनी पुरानी परिपाटी के अनुसार हाईकोर्ट के रास्ते सिटी कोतवाली तक पंहुचता है।फिलहाल संसदीय सचिव के बाद अब बीजेपी भी अब एक्शन मोड में आ गई है

उल्लेखनीय है कि जशपुर जिले के 7 आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कुल के लिए विभिन्न पदों पर संविदा भर्ती जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है।जिसमें ऑनलाईन आवेदन की शुरुआत के साथ ही प्रतिदिन नए नए नियम सामन आ रहे हैं तो आनन फानन में नियम बदल दिए जा रहे हैं।आरक्षण रोस्टर को लेकर सवाल उठ रहे हैं तो कभी पात्रता सूची में गड़बड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। 

दरअसल बेरोजगारी इस कदर हावी है कि नौकरी विज्ञापन निकलते के साथ ही सभ्य और शिक्षित आवेदकों की भीड़ ने प्रशासन की नींद उड़ा कर रख दी है।एक ओर जहाँ प्रतिभावानों की छंटनी हो रही है वहीँ दूसरी ओर कुछ प्रतिभावानों को हर पल बदलने वाले नियमों का हवाला देकर इस दौड़ से ही बाहर निकाल दिया जा रहा है।फिलहाल लैब टैक्नीशियन में आरक्षण रोस्टर का पालन नहीं किया जा रहा था जिसको लेकर बातें सामने आई थी और फिर शिक्षा विभाग ने उस गलती को दुरुस्त कर लिया। 

मामले में नहीं हुई सुनवाई 

एक ऐसे ही आवेदक पंकज कुमार ने पत्रवार्ता को बताया कि उसने 7 पदों के लिए 7 आवेदन दिया था जिसमें सभी पदों के लिए पात्रता सूची में उसका नाम भी आया और उसने 6 पदों के लिए उन्हीं दस्तावेजों के साथ इंटरव्यू भी दिया।जब सातवें शिक्षक पद के लिए इंटरव्यू में गए तो उन्हें कहा गया कि DEO कहेंगे तो उनका इंटरव्यू होगा।

अब सबसे बड़ा सवाल कि 6 पदों पर DEO की जरुरत नहीं पड़ी और 7 वें इंटरव्यू में उन्हें कहा गया कि आपको प्रूफ करना पड़ेगा कि आपने इंग्लिश मीडियम से स्टडी की है।यदि दस्तावेजों में दिक्कत थी या कोई परेशानी थी तो पात्रता सूची में नाम कैसे आया और आया तो नियम विरुद्ध जाकर इंटरव्यू से वंचित क्यूँ किया गया और इसकी लिखित जानकारी आवेदक द्वारा मांगने पर क्यों नहीं दी गई?

इसके अलावा माधुरी गुप्ता,मीनाक्षी महापात्रे समेत सैकड़ों ऐसे आवेदक हैं जो इस भर्ती प्रक्रिया से असंतुष्ट हैं जिन्होंने मामले की शिकायत सीएम समेत स्थानीय संसदीय सचिव से की है।कुछ आवेदकों ने नाम उजागर न करने की शर्त पर पुष्ट जानकारी देते हुए कहा कि इस भर्ती प्रक्रिया में लाखों का लेनदेन भी चल रहा है।हांलाकि पत्रवार्ता इस बात की पुष्टि नहीं करता।

एक ओर जहाँ स्थानीय विधायक व संसदीय सचिव जिले की छवि को बेहतर बनाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं वहीँ दूसरी ओर भर्ती प्रक्रिया में अनियमितता सामने आने के बाद जिम्मेदार अधिकारी सवालों के घेरे में नजर आ रहे हैं।

"मामले में जशपुर जिला शिक्षाधिकारी एसएन पंडा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि फिलहाल भर्ती प्रक्रिया 2-3 दिनों के लिए स्थगित की गई है।आरक्षण रोस्टर का पालन किया जा रहा है।कोई अनियमितता नहीं है नियमों का पालन किया जा रहा है"

फिलहाल आत्मानंद स्कुल की भर्ती प्रक्रिया को लेकर अब बीजेपी ने भी हल्ला बोल दिया है और जिला प्रशासन को आड़े हाथों लिया है।

भाजयुमो जिला प्रभारी नितिन राय ने पत्रवार्ता को बताया कि भर्ती प्रक्रिया समेत  जिले के तमाम भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर  आगामी 23 सितम्बर को कलेक्ट्रेट का घेराव का कार्यक्रम सुनिश्चित है।उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में 12 करोड़ का भ्रष्टाचार,जल संसाधन विभाग द्वारा करोड़ों के डेम में भ्रष्टाचार समेत कई ऐसे मुद्दे हैं जिनमें जांच कार्यवाही लंबित कर दोषियों पर अब तक कार्यवाही नहीं की गई है और उन्हें बचाया जा रहा है।





नोट : भर्ती प्रक्रिया अनियमितता से सम्बंधित कोई भी जानकरी यदि आपके पास है तो 9424187187 पर व्हाट्सअप करें ....

 

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब