... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : एक हफ्ते पहले रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव,आज युवती ने फांसी लगाकर की खुदकुशी,संक्रमितों के होम आइसोलेशन के दौरान सतत मॉनिटरिंग को लेकर उठे सवाल,मानसिक अवसाद से ग्रस्त हो रहे संक्रमित,जिले में नहीं है काउंसलिंग की व्यवस्था।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : एक हफ्ते पहले रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव,आज युवती ने फांसी लगाकर की खुदकुशी,संक्रमितों के होम आइसोलेशन के दौरान सतत मॉनिटरिंग को लेकर उठे सवाल,मानसिक अवसाद से ग्रस्त हो रहे संक्रमित,जिले में नहीं है काउंसलिंग की व्यवस्था।

 

पत्थलगांव, टीम पत्रवार्ता,24 अप्रैल 2021

BY प्रदीप ठाकुर

जशपुर जिले के पत्थलगांव इलाके में एक युवती ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है।बताया जा रहा है कि पिछले 17 अप्रैल को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी जिसके बाद से वह होम आइसोलेशन में थी।युवती की खुदकुशी ने कोविड गाईडलाईन के तहत किए जाने वाले संक्रमितों के सतत मॉनिटरिंग पर सवालिया निशान लगा दिया है।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मृतिका नीलम यादव पिता हटकेश्वर यादव उर्म 23 वर्ष निवासी माडातरई दिवानपुर की पिछले 17 अप्रैल को पाजीटिव रिपोर्ट आई थी।होम आइसोलेशन में उसकी दवाइयां चल रही थी।वह अक्सर अपने परिवार के अन्य सदस्यों से पूछते रहती थी कि वह ठीक होगी या नहीं।

संक्रमण के बाद से वह काफी डरी हुई थी।अंततः उसने आज घर मे फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।पत्थलगांव बीएमओ जे मिंज ने बताया कि जिन्हें लक्षण नहीं होते या जो गंभीर प्रकृति के नहीं होते उन्हें होम आइसोलेशन में रखा जाता है।मृतिका को होम आइसोलेशन में रखकर उसका ईलाज किया जा रहा था।

जिले में संक्रमितों के उपचार के लिए दवाईयां घर घर पंहुचाई जा रही है।इसके बावजूद संक्रमितों को मानसिक अवसाद से निकालने व उनका मनोबल बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के पास कोई प्लान नहीं है।

ऐसी परिस्थिति में जरुरत है सामाजिक संगठनों को आगे आकर काउंसलिंग करने की जिससे ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।वहीं कंट्रोल रुम में बैठे जिम्मेदार कर्मचारियों को भी काउंसलिंग का प्रशिक्षण देकर उन्हें संक्रमितों का मनोबल बनाए रखने की आवश्यकता है।

फिलहाल पत्थलगांव पुलिस ने शव पंचनामा कर लिया है और पीएम की कार्यवाही की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब