... गड़बड़ी : निकाय की दुकानों में दबंगो का कब्जा,निकाय से निकलवा लिया मरम्मत का फर्जी आदेश,करने लगे नया निर्माण,निकाय को करोड़ों के राजस्व का नुकसान,परिषद को रखा गया अंधेरे में,कलेक्टर ने SDM को दिए जांच के निर्देश।

गड़बड़ी : निकाय की दुकानों में दबंगो का कब्जा,निकाय से निकलवा लिया मरम्मत का फर्जी आदेश,करने लगे नया निर्माण,निकाय को करोड़ों के राजस्व का नुकसान,परिषद को रखा गया अंधेरे में,कलेक्टर ने SDM को दिए जांच के निर्देश।


पत्थलगांव,टीम पत्रवार्ता,26 जुलाई 2020

भ्रष्टाचार को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले नगर पंचायत पत्थलगांव में फिर से अनियमितता का बाद मामला सामने आया है।पत्थलगांव शहर के न्यू मार्केट में निकाय के दुकानों के मरम्मतीकरण का फर्जी आदेश निकलवाकर निर्धारित क्षेत्र से अधिक भूमि पर अवैध रुप से नवनिर्माण कराया जा रहा है।वर्षों से जमे हुएदबंग दूकानदार इसका फायदा उठाते हुए प्रशासन की आँखों में धुल झोंक कर निकाय को करोड़ों के राजस्व का नुकसान पंहुचा रहे हैं।

दबंगों ने स्थानीय जनप्रतिनिधी से मिलकर एक दूकान की मरम्मतीकरण की अनुमति की आड़ में दो से तीन दूकानो का अवैधानिक तौर पर निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। जबकि अन्य दुकानों के मरम्मतीकरण को लेकर नगर पंचायत की ओर से दुकानदारों को किसी प्रकार की अनुमति नहीं ली गयी है। नवीनीकरण हो रहे इन दुकानों में कई दूकान तो एसे भी है जिनका नगर पंचायत ने अभी तक दुकानदारों को हेंडओवर भी नहीं किया गया है इसके बावजूद भी उक्त दूकान में जबरन काबिज हुए दबंग दुकानदारों द्वारा प्रशासन की आँखों में धुल झोंककर मरम्मतीकरण के नाम पर चोरी छिपे नवीनीकरण का कार्य शुरू कराया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि उक्त दुकानों में निर्माण कार्य को लेकर पूर्व में नगर पंचायत ने बगैर मंजूरी के निर्माण कार्य का हवाला देते हुवे दुकानदारों को नोटिस जारी किया था। जिसके बाद यह मामला पत्थलगांव अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय के समक्ष पेश हुवा। यहां से बाद में नगर पंचायत द्वारा निर्धारित स्थल पर ही निर्माण कार्य करने का पत्र जारी होने के बाद एसडीएम कार्यालय से दुकानदारों को निर्माण की अनुमति थमा दी गई जिसके बाद यहा निर्माण कार्य जोरशोर से जारी है।कुछ अवैध रुप से काबिज दुकानदारों द्वारा जिनको नगर पंचायत से अभी तक दुकान हेंड ओवर भी नहीं हुई उन्होंने नगर पंचायत के अधीन की पुरानी दुकान तोड़कर उसकी जगह पर नया निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। इस मामले में नगर पंचायत की चुप्पी कई सवालों को जन्म दे रही है ।

निर्माण कार्य बंद कराया जाएगा
लंबे समय से नगरीय प्रशासन की नाक के नीचे अवैध निर्माण होता रहा।इसके बावजूद जिम्मेदार पद पर बैठे राजस्व निरीक्षक व सीएमओ को मामले की जानकारी नहीं है।कलेक्टर से मामले की शिकायत के बाद अब नगर पंचायत के सीएमओ का कहना है।

नगर पंचायत सीएमओ जयमंगल सिंह परिहार का कहना है दुकानदारों को निर्धारित स्थल के अलावा अन्य जगह पर निर्माण कार्य की अनुमति नहीं है यदि ऐसा है तो मौके का निरीक्षण कर कार्य बंद कराया जायेगा।



कलेक्टर ने एसडीएम को दिए निर्देश

दुकान मरम्मत के नाम पर निर्धारित स्थल को छोड़कर अन्य जगह पर निर्माणाधीन दुकानों की जानकारी मिली है इस मामले की जांच के लिए पत्थलगांव एसडीएम को निर्देश दिए गये हैं।

महादेव कावरे,कलेक्टर,जशपुर







Post a comment

0 Comments