... #नपं अध्यक्ष :"किसको राजयोग" "किसे बहुमत",सरकार बनाने के दावों के बीच निर्दलीयों का "नगर विकास समीकरण" सभी पार्षदों का मिलेगा समर्थन..?

#नपं अध्यक्ष :"किसको राजयोग" "किसे बहुमत",सरकार बनाने के दावों के बीच निर्दलीयों का "नगर विकास समीकरण" सभी पार्षदों का मिलेगा समर्थन..?



जशपुर/बगीचा.टीम पत्रवार्ता 05 जनवरी 2020

इन दिनों जिले के नगर निकायों में सरकार बनाने को लेकर जमकर घमासान मचा हुआ है।इस बीच बगीचा में नगर सरकार बनाने को लेकर दोनों ही राजनैतिक पार्टियाँ पशोपेश में नजर आ रही है।वहीँ निर्दलीय विजयी पार्षद अपनी सरकार बनाने का दावा करते नजर आ रहे हैं

बात करें नगर पंचायत बगीचा की तो यहाँ बीजेपी 7 सीटों पर विजयी हुई है वहीँ कांग्रेस 3 सीटों पर है जबकि निर्दलीय 5 सीटों पर चुनाव जीतकर आए हैं।स्थिर सरकार बनाने के लिए कम से कम 8 का बहुमत चाहिए ऐसे में में बीजेपी अपने 7 पार्षदों के साथ 2 निर्दलीयों पर नजर बनाए हुए हैं वहीँ निर्दलीय अपने 5 पार्षदों के साथ नगर विकास के मुद्दे को लेकर सभी पार्षदों से समर्थन जुटाकर सरकार बनाने की तैयारी में नजर आ रही है।

अब देखना होगा कि नगर विकास,वार्ड विकास और नगरवासियों के हित के लिए सभी विजयी पार्षद एक होकर निर्दलीय सरकार बनाते हैं या बिना किसी एजेंडा के चुने जाने वाले अध्यक्ष पर मुहर लगाकर एक बार फिर से नगर के विकास पर प्रश्न चिन्ह खड़ा करते हैं। 

फिलहाल निर्दलीय अध्यक्ष की दौड़ में डा सीडी बाखला,मधुसुदन भगत व प्रेरणा थवाईत का चेहरा है जिसमे निर्दलीय अपनी सहमती बनाकर एक चेहरे पर सभी पार्षदों का समर्थन जुटाने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं।

वहीँ उपाध्यक्ष पद को लेकर निर्दलियों के साथ दोनों ही पार्टियाँ अपनी दावेदारी करती दिख रही है।आगामी 6 जनवरी को शपथ के बाद अध्यक्ष उपाध्यक्ष का चुनाव होगा जिसके बाद ही स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद है।

निर्दलियों का घोषणा पत्र

1.नगर के मुख्य मुक्तिधाम मार्ग में पुल का निर्माण,मुक्तिधाम का जीर्णोद्धार

2.नगर पंचायत के वार्ड के पंहुंचविहीन कोरवा बस्ती समेत अन्य इलाकों में सीसी रोड,पुलिया व नाली का निर्माण

3.सभी वार्डों में पेयजल की समुचित व्यवस्था,बिजली की समुचित व्यवस्था

4.खेलप्रेमियों के लिए इनडोर स्टेडियम व खेल ग्राउंड का निर्माण

5. नगर के ह्रदय स्थल में सुसज्जिजित जिम का निर्माण

6.नगर के सभी चौक चौराहों का सौन्दर्यीकरण।

7.सभी वार्डों में महिलाओं के लिए नदी,नाहर व अन्य जल स्रोतों पर निर्मल घाट व स्नान घर का निर्माण।

8.बच्चों के लिए प्राकृतिक वातावरण में चिल्ड्रन पार्क की व्यवस्था 

9.पालिका बाजार व दैनिक हाट बाजार के उन्नयन।

10.राजपुरी समेत नगर के अन्य पर्यटन स्थलों का सौन्दर्यीकरण।

11.नगर के महिलाओं,सवा सहायता समूहों व बच्चों के लिए निःशुल्क स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र,कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना 

12.प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए निःशुल्क कोचिंग व कैरियर मार्गदर्शन केंद्र की स्थापना 

13.नगर के स्कूलों,आँगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के लिए समुचित सुविधा विकसित करना 

14.बस स्टैंड के दैनिक दुकानदारों के लिए स्थायी निर्माण कर उनको व्यवस्थित करना 

15.नगर पंचायत बगीचा की गतिविधियाँ,जानकारी,करों का भुगतान व अन्य कार्यवाही ऑनलाइन कर पारदर्शिता पूर्वक परिषद् का सञ्चालन करना 

16.नगर पंचायत द्वारा क्रियान्वित भवन अनुज्ञा,एनओसी,पेंशन व अन्य शासकीय योजनाओं का समय सीमा में त्वरित निराकरण करना।

Post a Comment

0 Comments