... जागरूकता : आकस्मिक दुर्घटना से बचने के लिए करें ये उपाय,जिससे आप रहेंगे हमेशा सुरक्षित

जागरूकता : आकस्मिक दुर्घटना से बचने के लिए करें ये उपाय,जिससे आप रहेंगे हमेशा सुरक्षित


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,11 जनवरी 2020

जिला मुख्यालय जशपुर में सड़क सुरक्षा सप्ताह 2020 का आयोजन किया गया जिसमें कलेक्टर जशपुर निलेश कुमार क्षीरसागर व पुलिस अधीक्षक जशपुर शंकर लाल बघेल, मुख्य अतिथि जिला न्यायाधीश जी एम कुंजाम व डीएफओ जशपुर कृष्ण जाधव के विशिष्ट आतिथ्य तथा सेकेंड इन कमांड सीआरपीएफ रवि प्रकाश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उनैजा खातून अंसारी, जिला पंचायत सीईओ  केएस  मंडावी, जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजूर, डा डी के अग्रवाल की उपस्थिति में किया गया।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों में यातायात नियमों के संबंध में जागरूकता लाकर सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाना है वह वाहनों के कागजात, ड्राइवरी लाइसेंस, इंश्योरेंस, नंबर प्लेट, वाहन चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण इत्यादि की जांच करना है। जिसके लिए यातायात पुलिस जशपुर के द्वारा आरटीओ व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कैंप का आयोजन किया गया। जहां वाहनों से संबंधित कमी होने पर उस कमी को दूर किया जा सके जिससे वाहन चालकों को भविष्य में किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

संपूर्ण दस्तावेज वाले वाहन चालकों के लिए ट्रैफिक कार्ड की भी व्यवस्था की गई है। इस सप्ताहिक कार्यक्रम में लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने हेतु हेलमेट रैली, प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो फिल्म के द्वारा जागरूकता लाना, नुक्कड़ नाटक, निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। जिससे लोगों को सड़क नियमों के प्रति जागरूक किया जा सके। 


कार्यक्रम की शुरुआत यातायात प्रभारी सूबेदार सौरभ चंद्राकर के द्वारा यातायात नियमों को पालन कराने हेतु पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देश पर जिले के विभिन्न गांवों के बाजार हाटो में अंजोर रथ के माध्यम से जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है, तथा स्कूली बच्चों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने हेतु पुलिस अधीक्षक महोदय की अगुवाई में जिले के विभिन्न स्कूलों व कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है। पुलिस अधीक्षक महोदय ने जनता वह बच्चों से अपील की है कि कभी भी वाहन शराब पीकर ना चलावे और ना ही किसी को चलाने दें क्योंकि अधिकतर घटनाएं अत्यधिक शराब सेवन के कारण वाहन चलाने से ही होती हैं। 

पुलिस अधीक्षक महोदय नेम जनता और बच्चों से आग्रह किया है कि वह यातायात नियमों का पालन करें वह अपने दोस्तों, माता पिता, रिश्तेदारों को भी यातायात नियमों के पालन हेतु आग्रह करें।जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाया जा सके वह किसी का परिवार तबाह होने से बचाया जाए जा सके। मुख्य अतिथि महोदय जिला न्यायाधीश जीएम कुंजाम ने लोगों से अपील की थी वाहन चलाते समय हमेशा धैर्य से वाहन चलाएं अत्यधिक गति से वाहन कभी न चलाएं जिस से होने वाले आकस्मिक दुर्घटनाओं से बचा जा सके। 

उक्त कार्यक्रम के पश्चात जिला पुलिस बल सीआरपीएफ नगर सेना व जवानों तथा गणमान्य नागरिकों के द्वारा हेलमेट पहनने के प्रति जागरूकता लाने हेतु बाइक डेढ़ सौ की संख्या में हेलमेट बाइक रैली का आयोजन किया गया। संपूर्ण कार्यक्रम के दौरान  400 की संख्या  में विद्यालय छात्र छात्राएं व 300 की संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Post a comment

0 Comments