... न जंगल काटेंगे न काटने देंगे भारत को लकड़ी चूल्हा मुक्त करेंगें

न जंगल काटेंगे न काटने देंगे भारत को लकड़ी चूल्हा मुक्त करेंगें

सन्ना से एजाज खान की रिपोर्ट

सन्ना (पत्रवार्ता.कॉम) प्रधानमंत्री उज्वला दिवस के अवसर पर सन्ना में एलपीजी पंचायत का आयोजन किया गया जिसमें गैस के  उपयोग एवं वनों के दुरूपयोग के बारे में बताया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सुनीता सिंह ने कहा कि आज हमे  जंगल का महत्व समझ मे आ रहा है अधिक जंगल की कटाई हमारे क्षेत्र में हो गयी है जिससे हमारे क्षेत्र में भी गर्मी का एहसास होने लगा है यही खुड़िया क्षेत्र है जो कभी भी गर्मी महसूस नही होने देता था गर्मी में भी कम्बल की जरूरत होती थी लेकिन आज देखिए गर्मी कैसे लगती है फिर भी अब हम मिलकर और गर्मी को बढ़ने से रोक सकते हैं एल पी जी गैस का इस्तेमाल कर जंगल की कटाई को रोक सकते हैं।


आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना संचालित है जिसमे सरकार मुफ्त में गैस कनेक्शन बाँट रही है ऐसी परिस्थिति में हम जंगल का नाश कर पर्यावरण को दूषित न करें। हम सभी को संकल्प लेना होगा पर्यावरण को स्वस्थ रखेंगे और हमेशा गैस से ही खाना बनाएंगे।।
कार्यक्रम के दौरान सन्ना के बीडीसी मंगल राम भगत ने भी कहा कि महिलाएं अगर ठान ले तो गैस के इस्तेमाल से समय के बचत के साथ परिवार में ज्यादा वक्त बिता सकते हैं वहीँ लकड़ी की भी खपत नहीं होगी।

महिलाओं को जागरूक देखकर लगता है कि आने वाले समय मे एक भी घर ऐसा नही होगा जहां लकड़ी से जलने वाला चूल्हा होगा।महिलाएं एक स्वर में कहने लगी कि न जंगल काटेंगे न काटने देंगे भारत को लकड़ी चूल्हा मुक्त करेंगें। कार्यक्रम में सैंकड़ों महिला, जनपद अध्यक्ष प्रदीप नारायण,मनोज पलामी,ननकी बाई,राजेन्द्र यादव, सुरेश यादव बसन्त पाठक,सहित अन्य कई ग्रामीण पुरूष भी उपस्थित रहे।

Post a comment

0 Comments