... जब केन्द्रीय मंत्री ने दिव्यांग बच्चों के साथ किया भोजन

जब केन्द्रीय मंत्री ने दिव्यांग बच्चों के साथ किया भोजन


  • (योगेश थवाईत)

अपनी क्षमता का उपयोग कर जीवन को बेहतर बनाएं- विष्णुदेव

पहली बार केन्द्रीय मंत्री विष्णु देव साय पंहुचे दृष्टि बाधित स्कूल


जशपुर(पत्रवार्ता.कॉम) यूँ तो हर जनप्रतिनिधि अपने आप में ख़ास होता है यहाँ केन्द्रीय इस्पात एवं खनन राज्य मंत्री विष्णुदेव साय ने दिव्यांगों के बीच जाकर अपनी खासियत और बढ़ा दी है।बुधवार को जशपुर में समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित सामर्थ्य मेला के दौरान दिव्यांगजनों को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।साय ने कहा कि सामर्थ्य मेले में दिव्यांगजनों को कई उपकरण वितरित किए  जा रहे है। जिससे उन्हें एक सम्मान जनक तरीके से जीवन जीने का अवसर प्राप्त हो रहा है।दिव्यांगों को कैरियर निर्माण के लिए मार्गदर्शन देते हुए कहा कि दिव्यांग अपनी क्षमता और ऊर्जा का उपयोग कर जीवन को बेहतर बनाएं।उन्होंने कहा कि सभी लोगों में कमियां होती हैं।उन कमियों को समझकर और अपनी सकारात्मक ऊर्जा का उपयोग कर जीवन में बेहतर कार्य किया जा सकता है। उन्होंने जशपुर जिले में दिव्यांगों के लिए कौशल विकास के तहत किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की। 
    ''केन्द्रीय मंत्री श्री साय ने कहा कि आज का दिन मेरे लिए सौभाग्य पूर्ण रहा। उन्होंने कहा कि वह पहली बार दृष्टि बाधित स्कूल गए और वहां बच्चों के साथ भोजन किया। मैंने देखा की वहां बच्चे ब्रेल लिपि से शिक्षा ग्रहण कर रहे है। एवं अन्य व्यवस्थाएं भी उन्हें दी जा रही है। ''
     इस अवसर पर दृष्टिबाधित प्रियंका, उर्मिला, कर्मी और हेवन्ती ने गीत सुनाया और अन्य बच्चों ने कविता, संगीत के माध्यम से अपने हुनर का परिचय दिया। खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष कृष्ण कुमार राय जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रबल प्रताप सिंह जूदेव,कलेक्टर डा प्रियंका शुक्ला,सीईओ जिला पंचायत कुलदीप शर्मा,एसडीएम एसएस दुबे, उप संचालक समाज कल्याण देवांगन,अधीक्षक विशेष विद्यालय विनय तिवारी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। 


Post a comment

0 Comments