... ब्रेकिंग जशपुर : जन्म प्रमाण पत्र के लिए पहाड़ी कोरवाओं से की जा रही अवैध वसूली,दर्जनों ग्रामीणों ने उपसरपंच को बताई आपबीती,उप स्वास्थ्य केंद्र का हाल बेहाल,ग्रामीणों को हो रही परेशानी,एसडीएम ने तहसीलदार बीएमओ की बनाई जाँच टीम

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग जशपुर : जन्म प्रमाण पत्र के लिए पहाड़ी कोरवाओं से की जा रही अवैध वसूली,दर्जनों ग्रामीणों ने उपसरपंच को बताई आपबीती,उप स्वास्थ्य केंद्र का हाल बेहाल,ग्रामीणों को हो रही परेशानी,एसडीएम ने तहसीलदार बीएमओ की बनाई जाँच टीम

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,31 दिसंबर 2023 

सीएम के गृह जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर लगातार समझाईश देने के बावजूद लापरवाही इस कदर हावी है कि पहाड़ी कोरवाओं से जन्म प्रमाण पत्र के नाम पर अवैध वसूली किए जाने का मामला सामने आया है। ग्रामीणों ने उपसरपंच से इसकी शिकायत की है।जिसकी जाँच  के लिए एसडीएम ने अधिकारीयों को निर्देशित किया है।  

मामला है बगीचा विकास खंड के भड़िया पाठ का जहाँ उपस्वास्थ्य केंद्र में किसी मोनू शुक्ला के द्वारा अनाधिकृत रुप से जन्म प्रमाण पत्र के लिए अवैध रुप से वसूली की जा रही है।उपसरपंच धनञ्जय यादव ने बताया कि मोनू शुक्ला यहाँ पदस्थ रजनी मंडावी के पति हैं जो उपस्वास्थ्य केंद्र में रहते हैं घूमकर ईलाज भी करते हैं। फिलहाल रजनी मंडावी छुट्टी में हैं।  इसके अलावा यहाँ पदस्थ रितिका खलखो भी अवकाश में हैं। एकमात्र कर्मचारी ईश्वरी मोहले यहाँ काम कर रही हैं जो सतत फील्ड वर्क करके अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं। 

उपस्वास्थ्य केंद्र में मोनू शुक्ला रहते हैं जिनकी लगातार शिकायत आती रहती है शराब के नशे में दुर्व्यवहार आम बात हो गई है।उपसरपंच ने बताया कि उनके पास दर्जनों पहाड़ी कोरवाओं ने बताया कि उनसे जन्म प्रमाण पत्र के लिए सौ से लेकर चार सौ रुपए प्रति प्रमाण पत्र के हिसाब से पैसे लिए गए हैं। 

ग्रामीणों में प्रदीप,सोहन,सीताराम,मोहनराम,राजकुमार,नरहरि,अनिल ननका,गुरसाय ननका समेत अन्य ग्रामीण हैं जिन्होंने उपसरपंच से आपबीती सुनाई है। 

बहरहाल लम्बे समय से ग्रामीण उपस्वास्थ्य केंद्र में व्याप्त अव्यवस्थाओं को लेकर शिकायत कर रहे हैं इसके बावजूद अब तक यहाँ  की व्यवस्था दुरुस्त होने का नाम नहीं ले रही है। 

एसडीएम आरएस लाल ने बताया कि उपस्वास्थ्य केंद्र की अव्यवस्था सम्बन्धी शिकायत पूर्व में भी मिली थी जिसमें जाँच  कार्यवाही के लिए प्रस्तावित किया जा चूका है। जन्म प्रमाण पत्र के लिए पैसे लेने का कोई प्रावधान नहीं है,उक्त मामले में बीएमओ व तहसीलदार को निर्देशित कर मामले की जाँच कराई जाएगी। 


Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब