... खबर पत्रवार्ता : आदिवासी सीएम बनते ही खुला कलेक्टर बंगला,पहाड़ी कोरवा,बिरहोर समाज के प्रतिनिधियों से मिले जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल,साथ में किया भोजन,शासन की योजनाओं को समाज तक पंहुचाने का किया आग्रह।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

खबर पत्रवार्ता : आदिवासी सीएम बनते ही खुला कलेक्टर बंगला,पहाड़ी कोरवा,बिरहोर समाज के प्रतिनिधियों से मिले जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल,साथ में किया भोजन,शासन की योजनाओं को समाज तक पंहुचाने का किया आग्रह।

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,31 दिसंबर 2023 

BY योगेश थवाईत

प्रदेश में मुख्यमंत्री पद को आदिवासी नेतृत्व मिलने के साथ ही जशपुर में इसका व्यापक असर दिखना शुरु हो गया है।सीएम विष्णुदेव साय के निर्देश पर जिला कलेक्टर डॉ  रवि मित्तल ने शासकीय योजनाओं को जमीनी स्तर पर क्रियान्वित करने के लिए प्रशासनिक कसावट के साथ सामाजिक जागरुकता की पहल शुरु कर दी है। 

जशपुर जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर जनजाति समुदाय को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम जनमन योजना प्रारंभ की गई है। 

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने पहाड़ी कोरवा और बिरहोर जनजाति समुदाय के समाज प्रमुखों एवं नौकरी प्राप्त युवाओं से परिचय प्राप्त किया और शैक्षणिक जानकारी ली। उन्होंने शासन की योजनाओं का लाभ लेने तथा समाज के लोगों को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए जागरूक करने समाज के लोगों से आग्रह किया।इस दौरान उन्होंने कलेक्टर बंगला में पहाड़ी कोरबा एवं बिरहोर जनजाति समुदाय के लोगों के साथ भोजन किया। 

इस दौरान पुलिस अधीक्षक डी रविशंकर,आईआरएस ज्योतिष के,जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, डीएफओ  जितेंद्र उपाध्याय भी उपस्थित थे। उन्होंने केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण  पीएम जनमन योजना के तहत मिल रहे सुविधाओं  को समाज तक पहुंचाने आग्रह किया।अपने बीच अधिकारियों को पाकर पहाडी कोरवा,बिरहोर समाज एव बहुत ही खुश हुए।  धन्यवाद देते हुए कहा कि समाज के लोगों को मुख्य धारा में जोड़ने एवं शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए समाज के लोगों को जागरूक करेंगे।

गौरतलब है कि विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना संचालित की जा रही है। इसके अंतर्गत विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास सहित महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा।

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर समाज प्रतिनिधि,युवाओ का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि अपने समाज के लोगों को आगे बढ़ाए, उन्हें शिक्षित करे आज शासन के द्वारा शिक्षित युवाओं को नौकरी दी जा रही है समाज को आगे बढ़ाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका है आप सभी सहयोग करें।आप मार्गदर्शक बनकर उन्हें प्रेरणा दे समाज को नई दिशा प्रदान करे और अपने परिवार समाज का नाम  रोशन करें।

पुलिस अधीक्षक ड़ी रविशंकर ने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर समाज के प्रतिनिधि एवं युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि समाज के लोगों को आगे बढ़ाएं उन्हें जागरूक करें जिससे समाज के छूटे हुए लोग मुख्य धारा से जुड़कर शासन से मिलने वाली योजना का लाभ ले। उन्होंने कहा कि जीवन में संघर्ष करने से ही सफलता मिलती है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब