... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "सीतापुर भाजपा प्रत्याशी रामकुमार टोप्पो" के जाति प्रमाण पत्र मामले में हाईकोर्ट ने कलेक्टर रायगढ़ को दिया जांच का आदेश" सीतापुर विधानसभा सीट" को लेकर बढ़ी भाजपा की मुश्किलें,क्या नामांकन भर पाएंगे रामकुमार..? अमरजीत भगत ने कहा न्यायप्रणाली पर पूरा भरोसा,सत्य की होगी जीत,भाजपा जिलाध्यक्ष ने कही ये बात..

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "सीतापुर भाजपा प्रत्याशी रामकुमार टोप्पो" के जाति प्रमाण पत्र मामले में हाईकोर्ट ने कलेक्टर रायगढ़ को दिया जांच का आदेश" सीतापुर विधानसभा सीट" को लेकर बढ़ी भाजपा की मुश्किलें,क्या नामांकन भर पाएंगे रामकुमार..? अमरजीत भगत ने कहा न्यायप्रणाली पर पूरा भरोसा,सत्य की होगी जीत,भाजपा जिलाध्यक्ष ने कही ये बात..

 


बिलासपुर,टीम पत्रवार्ता,19 अक्टूबर 2023

सरगुजा संभाग के सीतापुर विधानसभा सीट पर पेचीदगियां बढ़ती जा रही हैं।एक ओर कांग्रेस के कद्दावर नेता अमरजीत भगत मैदान में हैं वहीं दूसरी ओर भाजपा ने युवा नेता रामकुमार टोप्पो को मैदान में उतारा है।उरांव समाज के कुछ लोगों के द्वारा रामकुमार टोप्पो के जाति प्रमाण पत्र की जांच की मांग करते हुए पिछले 16 अक्टूबर को हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी जिसमें सुनवाई करते हुए माननीय हाईकोर्ट ने रायगढ़ कलेक्टर को जांच का आदेश जारी कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि बिहारीलाल तिर्की एवं अन्य के द्वारा छत्तीसगढ़ शासन,कलेक्टर रायगढ़,एसडीएम लैलूंगा समेत अन्य को पार्टी बनाते हुए रामकुमार टोप्पो के वर्ष 2023 में जारी जाति प्रमाण पत्र की जांच के लिए हाईकोर्ट के अधिवक्ता दिलमन मिंज के द्वारा याचिका प्रस्तुत की गई थी। जिसमें हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए रायगढ़ कलेक्टर को जाति प्रमाण पत्र के जांच के आदेश दिए हैं।

हाईकोर्ट के अधिवक्ता दिलमन मिंज ने बताया कि रामकुमार टोप्पो को वर्ष 2017 एवं 2023 में जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया है।विधिक नियमों के तहत पिता की जाति के अनुसार वांछित दस्तावेजों के प्रमाणीकरण के बाद जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।यदि पिता से संबंधित दस्तावेज न हों तो ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के आधार पर उल्लेखित जाति से राजस्व अधिकारी द्वारा जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

हाईकोर्ट में दायर याचिका के अनुसार रामकुमार टोप्पो को जो वर्ष 2023 में जो जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया है उसमें बताया गया है कि लैलूंगा तहसील अंतर्गत जामबहार ग्राम पंचायत द्वारा जारी ग्रामसभा प्रस्ताव में उनकी जाति का उल्लेख नहीं है।जिसमें केवल जाति प्रमाण पत्र जारी करने की अनुशंसा की बात कही गई है।जबकि ग्रामसभा के प्रस्ताव में जाति का स्पष्ट उल्लेख होना अनिवार्य है जिसके बाद ही राजस्व अधिकारी जाति प्रमाण पत्र जारी कर सकते हैं।

बहरहाल रायगढ़ कलेक्टर को आदेशित करते हुए हाईकोर्ट ने कहा है कि जिला स्तरीय छानबीन समिति से रामकुमार टोप्पो के जाति प्रमाण पत्र की जांच कराएं।

फिलहाल सरगुजा संभाग की सीतापुर विधानसभा सीट को लेकर भाजपा की मुश्किलें बढ़ गई हैं।मामले में जांच के आदेश जारी होने के बाद नामांकन भरे जाने को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं।

उक्त मामले में सरगुजा भाजपा के जिलाध्यक्ष लल्लन प्रताप सिंह ने बताया कि पार्टी के शीर्ष नेताओं के द्वारा हर गतिविधि की मॉनिटरिंग की जा रही है।हाईकोर्ट ने जो जांच का आदेश दिया है उस विषय मे जांच के बाद ही कुछ स्पष्ट हो सकेगा।फिलहाल पार्टी ने रामकुमार टोप्पो को प्रत्याशी घोषित किया है जो क्षेत्र में प्रचार प्रसार कर रहे हैं।तय तिथि में नामांकन की प्रक्रिया सम्पन्न होगी।

इधर कांग्रेस प्रत्याशी अमरजीत भगत ने कहा है कि उन्हें माननीय न्यायालय पर पूरा भरोसा है जांच में सब स्पष्ट हो जाएगा, सत्य की जीत की बात उन्होंने कही है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब