... ब्रेकिंग पत्रवार्ता जशपुर - वन विभाग की छापेमार कार्यवाही,बड़ी तादाद में लाखों की इमारती लकड़ियां बरामद,कलिया गांव के चार घरों में वन अमले ने मारा छापा,जंगल के किनारे स्थित घरों में भरी हैं लकड़ियां,पूरी रात वन अमले ने गांव में डाला डेरा,वन विभाग की बड़ी कार्यवाही,लकड़ी तस्करों की तलाश जारी,इनका नाम आया सामने।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता जशपुर - वन विभाग की छापेमार कार्यवाही,बड़ी तादाद में लाखों की इमारती लकड़ियां बरामद,कलिया गांव के चार घरों में वन अमले ने मारा छापा,जंगल के किनारे स्थित घरों में भरी हैं लकड़ियां,पूरी रात वन अमले ने गांव में डाला डेरा,वन विभाग की बड़ी कार्यवाही,लकड़ी तस्करों की तलाश जारी,इनका नाम आया सामने।

 

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,01 अक्टूबर 2023

वन विभाग की सबसे बड़ी कार्यवाही सामने आई है।बगीचा के कलिया बुटंगा गांव से लगे बेंदवार डाँड़ में जंगल के किनारे स्थित चार घरों में वन विभाग ने छापेमार कार्यवाही की है जिसमें बड़ी तादाद में लाखों की इमारती लकड़ियां वनकर्मियों को मिली हैं।जिसे जप्त करते हुए आला अधिकारी आरोपियों की तलाश कर रहे हैं।बगीचा रेंजर अशोक सिंह पूरे मामले पर कड़ी कार्यवाही कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि बगीचा विकासखंड के बुटंगा पंचायत में बेंदवारडांड में वन अमले को सूचना मिली थी कि यहां बड़ी संख्या में लकड़ियों की तस्करी की जाती है। जिसपर बगीचा,कुनकुरी,सन्ना,नारायणपुर, दुलदुला समेत जिले के वन अमले ने यहां के चार घरों में छापा मारा जिसमे लाखों की इमारती लकड़ी मिली हैं।

रविवार को दोपहर 3 बजे के आसपास वन विभाग की टीम उक्त गांव में पंहुचीं जहां पदम लोचन यादव के घर से सैकड़ों चिरान लकड़ी वन अमले ने जप्त किया है।वहीं गोवर्धन यादव,इंद्रावती यादव के घरों से भी सैकड़ों ईमारती लकड़ी बरमाद किया गया है।रात्रि हो जाने के कारण वन अमले ने घरों में ही लकड़ियों को सील कर दिया था।पदम लोचन के बेटे ने बताया कि यह काम उनका नहीं बल्कि उनके पिताजी के साथ और भी लोग शामिल हैं जिनमें मदन यादव,बोको,गोवर्धन समेत अन्य लोग शामिल हैं।

वन विभाग के कर्मचारियों ने पूरी रात गांव में बिताई।बड़ी संख्या में मिली ईमारती लकड़ियों को लेकर वन अमला सतर्क नजर आ रहा है।बताया जा रहा है कि लंबे समय से यहां लकड़ियों को चीरने का और तस्करी का काम चल रहा था।मौके से टांगी व आरा भी वन अमले ने जप्त किया है।

बुटंगा पंचायत का यह क्षेत्र आज भी दुर्गम है जहां नदी नाले को पार कर पगडंडियों से पंहुचा जाता है।जंगल के किनारे बसे इस गांव में गिनती के चार से छः घर हैं जहां लगभग सभी घरों में सैकड़ों की संख्या में ईमारती लकड़ियों की भरमार है।पटरा, चौखट समेत अन्य लकड़ियां यहां भरी हुई हैं।

सीएफओ एसएस तिवारी,अजय सिंह,अजय कौमिक,कीर्ति कुमार मिंज,बीएफओ सुधन साय पैंकरा,रामसाय केरकेट्टा,अनिल भोय,दिलीप कुमार भगत,नंद कुमार सिदार,शिवबालक राम,मनोज लकड़ा,असानू राम,विकास टोप्पो,महेश्वर सिंह,ईश्वर पैंकरा,किरण पैंकरा,गुदान गिरी फायर वॉचर समेत लगभग पैंतीस वनकर्मी पूरी रात जंगल के किनारे गांव में जप्त लकड़ियों की पहरेदारी में लगे रहे।

बहरहाल वन अमला कार्यवाही में जुटा हुआ है।अब तक कि स्थिति में लगभग तीन सौ नग से अधिक चिरान लकड़ी जप्त की गई है।अब देखना होगा कि दोषियों पर वन विभाग क्या कार्यवाही करती है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब