... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : अस्पताल में चोरी समेत अव्यवस्थाओं को लेकर पार्षदों ने खोला मोर्चा,बीएमओ पर लापरवाही का आरोप,बीपीएम समेत संलग्न कर्मचारियों को तत्काल हटाने की मांग,चोरी की जांच SDOP से कराने सौंपा ज्ञापन,प्रशासन को दिया दो दिवस का अल्टीमेटम 4 सितंबर से बैठेंगे धरने पर।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : अस्पताल में चोरी समेत अव्यवस्थाओं को लेकर पार्षदों ने खोला मोर्चा,बीएमओ पर लापरवाही का आरोप,बीपीएम समेत संलग्न कर्मचारियों को तत्काल हटाने की मांग,चोरी की जांच SDOP से कराने सौंपा ज्ञापन,प्रशासन को दिया दो दिवस का अल्टीमेटम 4 सितंबर से बैठेंगे धरने पर।


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,02 सितंबर 2023

जिले के सबसे बड़े विकासखंड बगीचा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इस कदर अव्यवस्थाओं का आलम है कि न तो कुपोषित बच्चों को सही पोषण आहार मिल पा रहा है न ही अस्पताल में साफ सफाई है।लापरवाही इस कदर हावी है कि लैब से लाखों की सीबीसी मशीन तक चोरी हो गई और अब तक दोषियों की न खोज परख हुई न ही अस्पताल प्रबंधन ने अब तक एफआईआर दर्ज कराने की कोई पहल की है।लगातार अव्यवस्थाओं को देखते हुए नगर पंचायत के नागरिकों समेत जनप्रतिनिधियों ने 2 दिवस में कार्यवाही की मांग करते हुए 4 सितंबर से धरना प्रदर्शन की चेतावनी प्रशासन को दी है।

एसडीएम को सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया है कि कलेक्टर जशपुर को पूर्व में दिनांक 19.07.2023 को ज्ञात कराया जा चुका है कि हॉस्पीटल बगीचा में अव्यवस्था व अनियमतता व्याप्त है, जो कि लागातर बढ़ते जा रहा है। जिसकी पूर्ण जवाबदेही बीएमओ की है। क्योकि उनके पदस्थपना पश्चात ही इस प्रकार की अव्यवस्था हो रही हैं,इनका कर्मचारियों पर कोई नियंत्रण नहीं है। 

1.मरीज वार्ड में साफ सफाई नहीं रहता है शौचालय गंदा रहने के कारण हमेशा दुर्गंध फैला रहता है जिससे मरीजों एवं परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

2. एन.आर.सी. (कुपोषित बच्चों ) को मीनू के आधार पर पोषण युक्त भोजन नहीं दिया जाता है। कई बार उनके परिजनों को ही खाना बनाना पड़ता है। शौचालय को भी परिजनों के द्वारा साफ किया जाता है। जिसकी शिकायत बीएमओ को कई बार किया जा चुका है आज पर्यन्त तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।

3. कुछ कर्मचारी दुसरे ब्लाक / स्वास्थ्य केन्द्र से बगीचा संलग्न कियें गये हैं, और यहां वाले कर्मचारी को अन्यत्र किया गया है। तब से इस प्रकार की अव्यवस्था हो रही है जो निम्न है।

1. सूर्य रतन गुप्ता बीपीएम मूल पदस्थापना कुनकुरी से बगीचा जबकि बगीचा के बीपीएम ज्ञान दास महंत को कांसाबेल संलग्न किया गया है।

2. अनुप लकड़ा लेखापाल मूल पदस्थापना बगीचा को कांसाबेल किया गया है, इनके स्थान पर नोबिन एक्का कांसाबेल को बगीचा संलग्न किया गया है।

3. तुलेश्वर यादव आरएचओ मूल पदस्थापना रूपसेरा को बगीचा एनआरसी का प्रभारी बनाया गया है। जबकि किसी डॉक्टर को एनआरसी का प्रभारी बनाया जाना चाहिए। इस प्रकार से अन्य कर्मचारियों को इधर उधर किया गया है। जो कि सही कार्य नही कर बंदरबाट किया जा रहा है।

4.सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बगीचा में सीबीसी मशीन अनुमानित लागत 1100000 में कुछ महिने पहले शासन द्वारा दिया गया था, जो कि मरीजो के जांच हेतु अत्यंत खेद का विषय है यह मशीन विभाग के अनुसार कुछ महिने पहले चोरी होना बताया जा रहा है जिसका एफआईआर अब तक पुलिस थाने में दर्ज नही कराया गया है।

मशीन की चोरी संदेहास्पद

मिली जानकारी के अनुसार लगभग 1 माह पहले मशीन चालू हालात में थी।किसी इंजीनियर के द्वारा मशीन की जांच भी की गई थी।इधर मशीन की चोरी को लेकर कई संदेहास्पद बातें सामने आ रही हैं। हॉस्पीटल में सभी जगह सीसी कैमरा लगा हुआ है परन्तु मेन गेट का कैमरा बंद है व बाकी सभी कैमरे चालू हैं। मशीन वाले कक्ष के पास चौकीदार सोता है तथा उसी कक्ष के पास का सीसी कैमरा बंद होना जिम्मेदार संलग्न सभी कर्मचारियों का मिलीभगत का संकेत करता है।

हांलाकि मामले में थाना प्रभारी अभिषेक सिंह का कहना है कि चोरी की शिकायत अस्पताल प्रबंधन से आई है एफआईआर दर्ज नहीं कराया गया है।शिकायत आवेदन की जांच कर बयान लिया जा रहा है जल्द ही उन्होंने दोषियों पर कार्यवाही की बात कही है।

ज्ञापन में बीएमओ सूर्यरत्न गुप्ता को अतिशीघ्र यहां से अन्यत्र भेजने की मांग करते हुए कहा गया है कि संलग्न कर्मचारियों को उनके मूल पदस्थापना में भेजा जाए। आपसे यह भी निवेन है कि सीबीसी मशीन की चोरी /गायब होने की चांच एसडीओपी पुलिस अधिकारी स्तर से कराया जाए। उपरोक्त कार्यवाही दो दिवस के अन्दर करने की कृपा करें अन्यथा 04.09.2023 से नगर पंचायत के सभी पार्षदगण एवं नगरवासी सामुदायिक केन्द्र के सामने धरना प्रदर्शन करेंगे।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब