... NEWS @ 9 ब्रेकिंग पत्रवार्ता : कोरवा समाज की महापंचायत में भाजपा को सीधी चेतावनी,पार्टी ने की अनदेखी तो लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव,बनाएँगे स्वतंत्र अस्तित्व,एक तीर एक कमान,सभी कोरवा एक समान का नारा किया बुलंद,विधानसभा चुनाव में कोरवा समाज से उम्मीदवार की मांग पर अड़े राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र,पिछले चुनाव में भाजपा ने की थी कोरवाओं की अनदेखी,कोरवा समाज बना था बीजेपी के हार का बड़ा कारण देखिए महापंचायत का VIDEO सिर्फ पत्रवार्ता पर ।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

NEWS @ 9 ब्रेकिंग पत्रवार्ता : कोरवा समाज की महापंचायत में भाजपा को सीधी चेतावनी,पार्टी ने की अनदेखी तो लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव,बनाएँगे स्वतंत्र अस्तित्व,एक तीर एक कमान,सभी कोरवा एक समान का नारा किया बुलंद,विधानसभा चुनाव में कोरवा समाज से उम्मीदवार की मांग पर अड़े राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र,पिछले चुनाव में भाजपा ने की थी कोरवाओं की अनदेखी,कोरवा समाज बना था बीजेपी के हार का बड़ा कारण देखिए महापंचायत का VIDEO सिर्फ पत्रवार्ता पर ।

 

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,01 सितंबर  2023 

BY  योगेश थवाईत 

विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही जशपुर सीट पर उम्मीदवारी के दावे बढ़ते जा रहे हैं। इस बार राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले विशेष संरक्षित जनजाति कोरवा समाज के लोग अपने अस्तित्व की लड़ाई के लिए मुखर होते नजर आ रहे हैं। चुनावी मैदान में जशपुर से उम्मीदवारी की मांग पर कोरवा समाज ने पार्टी को नाम  सुझाया है।पिछली बार की तरह इस बार भी यदि भाजपा कोरवा समाज की उपेक्षा करता है तो यह भाजपा संगठन के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।उल्लेखनीय है कि पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कोरवा समाज की अनदेखी की थी जिसके कारण भाजपा को करारी हार मिली थी।  

देखिए एक्सक्लूसिव VIDEO 

बगीचा जनपद पंचायत के अंतर्गत भादू में शुक्रवार को कोरवा महापंचायत का आयोजन हुआ जिसमें लगभग दो दर्जन ग्राम पंचायत से सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया।उक्त बैठक में गाँव से आए समाज के वरिष्टजनों ने मुखर होकर भाजपा के प्रति असंतोष जताया।उन्होंने बताया कि पिछले तीन पीढ़ी से कोरवा समाज भाजपा को जीत दिलाते आ रहा है। इसके बावजूद विशेष संरक्षित जनजाति कोरवा समाज के लोग आज भी मुलभुत  आवश्यकताओं से वंचित हैं। बच्चे बड़े हो गए जिनका जाती प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है।आज कोरवा समाज के सामने सबसे बड़ा संकट उनकी जातिगत त्रुटियों को सुधारने का है जिसपर भाजपा ने कभी ध्यान नहीं दिया और न ही कांग्रेस ने कभी पूछ परख की। ऐसी परिस्थिति में समाज के लोगों का मानना है कि जब तक कोरवा समाज के उम्मीदवार को प्रतिनिधित्व नहीं मिलेगा उनकी बात शासन स्तर तक पंहुचाने वाला कोई नहीं है। 

समाज के लोगों ने एक सुर में कहा कि इस बार यदि उनके कोरवा समाज से भाजपा ने जशपुर सीट पर उनका उम्मीदवार नहीं दिया तो  बड़ी संख्या में सामूहिक इस्तीफा देते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ते हुए अपना  प्रतिनिधि लेकर आएँगे।  

उक्त महापंचायत में खखरा,कवई,देऊर कोन,डुमरकोना,शोभा,सन्नाबम्हनी,चटकपुर,लोरो, पटकोना,भादू,खेडार, हर्राडीपा,सुकरा,अकरीकोना,बिसौड़ी,जाड़ाकोना,गासेबन्द,बहोरा, पंडरूटोली समेत पाठ क्षेत्र के लगभग दो दर्जन पंचायत के कोरवा समाज के सैकड़ों लोग शामिल थे।शिवबरन साय,अमन सिंह,रविन्द्र साय, कुंजबिहारी,मोहन साय, जयधर राम,सोनसाय,रत्थु राम,बानासिंह,पिताम्बर,संतोष राम,जयनाथ बैगा,मनसाय, बलिन्दर, जनेऊधारी,जयधर राम,सुखनाथ,धरमसिंह,संतोष  ने बारी बारी से महापंचायत  को सम्बोधित किया। 

जिसमें समाज प्रमुखों ने मुखर होकर एक स्वर में कहा कि आज कोरवा अपने अस्तित्व के लिए तरस रहे हैं। बैठक में उन्होंने तय किया कि खुड़िया का स्वतंत्र अस्तित्व हो और खुड़िया क्षेत्र से कोरवा समाज को आगामी विधानसभा में पार्टी उम्मीदवार बनाए। ऐसा न करने पर उन्होंने साफ़ दो टूक शब्दों में कहा है कि पहले स्वर्गीय दिलीप सिंह जूदेव के कहने पर किसी को भी विधायक बनाते आए अब वे नहीं हैं। लिहाजा अपनी लड़ाई वे स्वयं लड़ेंगे।

कोरवा समाज ने भाजपा पर सीधा आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले पांच दशकों से कोरवा केवल वोटबैंक बनकर रह गए हैं।बीजेपी ने कोरवा जनजाति का शोषण करने का काम किया है। नेता चुनाव आते ही वोट मांगने  आते हैं और फिर हमारी समस्याओं से मुंह फेर लेते हैं।

बहरहाल पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा के हार का बड़ा कारण कोरवा समाज था। दरअसल खुड़िया दीवान कहे जाने वाले प्रदीप नारायण सिंह ने पिछले चुनाव में भी पार्टी से टिकट की दावेदारी की थी। जिसपर भाजपा ने उन्हें टिकट नहीं दिया और वे निर्दलीय चुनाव में खड़े हो गए जिससे भाजपा बुरी तरह हार गई। इस बार भी कोरवा समाज ने टिकट की दावेदारी की है। उनका कहना है कि  हर बार जशपुर से ही पार्टी टिकट देती है। जब बगीचा क्षेत्र से कोरवा समाज उन्हें चुनाव में जीत दिलाता है तो इस बार बगीचा के पाठ क्षेत्र से कोरवा उम्मीदवार को ही टिकट देना चाहिए।दरअसल जिला कोर कमेटी के बैठक में भाजपा के दिग्गज  नेताओं ने कोरवा  समाज के प्रतिनिधियों को जगह नहीं दी जिससे कोरवा समाज रुष्ट है और आरपार की लड़ाई का मन बना चुका है।  

 देखिए एक्सक्लूसिव VIDEO 

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब