... खबर पत्रवार्ता : महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बाल सम्प्रेक्षण गृह एवं सर्मपित बाल गृह बालिका का किया निरीक्षण,मेनू अनुसार भोजन, नाश्ता और बालकों के नियमित पढ़ाई हेतु ट्युशन टीचर की व्यवस्था करने के दिए निर्देश।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

खबर पत्रवार्ता : महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बाल सम्प्रेक्षण गृह एवं सर्मपित बाल गृह बालिका का किया निरीक्षण,मेनू अनुसार भोजन, नाश्ता और बालकों के नियमित पढ़ाई हेतु ट्युशन टीचर की व्यवस्था करने के दिए निर्देश।


जशपुरनगर 18 अगस्त 2023

BY योगेश थवाईत

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रेनू प्रकाश के द्वारा जिले में संचालित बाल देख-रेख संस्था शासकीय बाल सम्प्रेक्षण गृह बालक व सर्मपित बाल गृह बालिका का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने संस्थाओं में संरक्षित बालकों को शासन द्वारा निर्धारित मेनू अनुसार भोजन, नाश्ता और बालको के लिए नियमित पढ़ाई के लिए ट्युशन टीचर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

 निरीक्षण के दौरान श्रीमती प्रकाश ने बरसात के मौसम को देखते हुए आवश्यक प्राथमिकी औषधी उपलब्ध कराने तथा बच्चों को सुखा हुआ कपड़ा उपयोग करने के लिए कहा। उन्होंने  शासकीय बाल सम्प्र्रेक्षण गृह में निवासरत बालकों के वोकेशनल टेªनिंग संबंधित कार्ययोजना पर चर्चा की गई व शीघ्र टेक्निकल टेªनिंग हेतु व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

इस दौरान उन्होंने कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं इंस्टालेशन विषय पर चल रहे प्रशिक्षण का भी निरीक्षण किया गया और उक्त प्रशिक्षण को और अधिक कारगर ढंग से कराने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने गृह में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया, सी.सी.टीवी कैमरा की संख्या बढ़ाने के लिए कहा और काउन्सलर से चर्चा करके बच्चों की मानसिक स्थिति के संबंध में जानकारी ली।  

साथ ही किशोर न्याय बोर्ड में सुनवाई से संबंधित प्रकरणों के संबंध में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान बाल गृह बालिका में साफ-सफाई की कमी पाई गई जिसके लिए निर्धारित समय में सुधार करने हेतु निर्देशित किया गया। बालिकाओं हेतु डायनिंग रूम, टीवी हॉल की कमी देखी गई। संस्था को अन्य भवन चयनित करने हेतु कहा गया। बालिकाओं के कक्ष किशोर न्याय अधिनियम में दिये गये निर्देशानुसार आयुवार पृथक-पृथक कक्ष नहीं पाया गया, जिसे सुधारने हेतु सक्त निर्देश दिये गये साथ ही अंग्रेजी व गणित विषय के लिए ट्युशन टीचर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये और बालिकाओं से चर्चा भी की गई। सभी बालिकायें शालाओं में अध्ययनरत है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब