... खबर पत्रवार्ता : मौत के बाद समाज ने नहीं दिया कांधा,अंतिम संस्कार के लिए पीड़ित परिवार ने लगाई प्रशासन से मदद की गुहार,सामाजिक बहिष्कार का दंश झेल रहा परिवार,पीड़ित का गंभीर आरोप- सामाजिक बहिष्कार से वापस समाज मे मिलाने के लिए प्रचार के बेटे से हुआ था 40 हजार का लेन देन,SP व SDM ने दिया मदद का भरोसा।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

खबर पत्रवार्ता : मौत के बाद समाज ने नहीं दिया कांधा,अंतिम संस्कार के लिए पीड़ित परिवार ने लगाई प्रशासन से मदद की गुहार,सामाजिक बहिष्कार का दंश झेल रहा परिवार,पीड़ित का गंभीर आरोप- सामाजिक बहिष्कार से वापस समाज मे मिलाने के लिए प्रचार के बेटे से हुआ था 40 हजार का लेन देन,SP व SDM ने दिया मदद का भरोसा।

 


जशपुर, टीम पत्रवार्ता,14 अगस्त 2023

By योगेश थवाईत

जशपुर के कांसाबेल में सामाजिक बहिष्कार का दंश झेल रहे परिवार के सामने तब बड़ी मुसीबत आ गई जब मृत बेटे को कांधा देने से पूरे समाज ने मना कर दिया।दरअसल जमीन विवाद के मामले में पीड़ित परिवार सामाजिक रुप से बहिष्कृत है।एसडीएम के नाम तहसीलदार कार्यालय में मदद की गुहार लगाते हुए पीड़ित पिता ने प्रशासन से अंतिम संस्कार कराए जाने की मदद मांगी है।

तहसीलदार कार्यालय में दिए गए आवेदन में उल्लेख है कि में विलयम लकड़ा आयु 62 ग्राम डांड़पानी गिरजा टोली उरांव बस्ती में निवास करता हूँ। दिनांक 13/08/2023 को मेरा पुत्र स्व. अजय लकड़ा की मधुमक्खी काटने तथा पेड़ से गिरने की वजह से कांसाबेल शासकीय हॉस्पिटल में रात्रि 11:30 बजे को मृत्यु हो गयी। इनकी अन्तिम संस्कार ईसाई धर्म के अनुसार दफन किया जाना है जिसके लिए मेरे गांव के समस्त ईसाई समुदाय के लोग किसी तरह का कोई सहयोग नहीं किया जा रहा है। मैं इस दुःख की घड़ी में मेरे परिवार के कुछ ही लोगों के साथ बहुत ही परेशान हूँ।

सन् 2016 में कुछ गांव के कर्ता-धर्ता के द्वारा षड़यंत्र रचकर मेरे परिवार पर झूठा आरोप लगाकर हमारा हुक्का पानी गांव में बन्द कर दिया है और इतने सालों से अब तक तरह-तरह के तरीकों से हमें परेशान किया जा रहा है। आरोप है गांव के सरकारी भूमि ख. नं. 585 जमीन की कब्जा बता कर हमें हमारा बाउण्ड्री घेरा 6 फीट चौड़ाई तथा 50 फीट लम्बाई तुड़वाकर हमसे जुर्माना बतौर 100000/- रू. की बार-बार डिमांड करते रहे हैं।

चूंकि 24 दिसम्बर 2022 को एक मीटिंग बैठकर हमसे समाज में शामिल करने के नाम से गांव के प्रचारक पियुस कुजूर के पुत्र नीलकमल कुजूर के बैंक खाता में ऑनलाईन रु. 37000 /- तथा उसी वक्त कैश 3000/- रू. लिया गया है। कुल रकम 40000 /- रू. हमसे ले चुके हैं उसके बाद भी हमें समाज में शामिल नहीं किया गया है। जिस ख.नं. को हमें कब्जा बताया जा रहा है, उस ख.नं. में स्वयं शिकायत कर्त्ता ही अभी-अभी गिरजा घर, मकान, घेरा बना कर रह रहे हैं।

अतः महोदय से मैं निवेदन करता हूँ कि इस दुखद समय में मेरे पुत्र की अंतिम संस्कार करने में सहयोग करें।

मामले की जानकारी जशपुर एसपी डी रविशंकर को मिलते ही उन्होंने पुलिस प्रशासन द्वारा सहयोग किये जाने की बात कहते हुए एडिशनल एसपी को निर्देशित कर विधिवत अंतिम संस्कार कराए जाने की बात कही है।

एसडीएम श्री लाल ने उक्त मामले में संज्ञान लेते हुए कार्यवाही की बात कही है।स्थानीय सचिव व पटवारी को निर्देश देते हुए अंतिम संस्कार की बात उन्होंने कही है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब