... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : जशपुर जिले में लगातार अवैध विस्फोट के बढ़ रहे मामले,बिना अनुमति पत्थलगांव में ब्लास्टिंग मामले में घायलों की स्थिति गंभीर,अब तक पुलिस ने दर्ज नहीं की एफआईआर,धड़ल्ले से हो रहा विस्फोटक का दुरुपयोग।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : जशपुर जिले में लगातार अवैध विस्फोट के बढ़ रहे मामले,बिना अनुमति पत्थलगांव में ब्लास्टिंग मामले में घायलों की स्थिति गंभीर,अब तक पुलिस ने दर्ज नहीं की एफआईआर,धड़ल्ले से हो रहा विस्फोटक का दुरुपयोग।

 

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,24 फरवरी 2023

BY योगेश थवाईत

जशपुर के मयाली पत्थर खदान में अवैध ब्लास्टिंग से हुई मौत का मामला अभी शांत हुआ नहीं कि पत्थलगांव में एक निजी मकान के कालम गड्ढे में पत्थर तोड़ने के लिए पत्थर खदान के फार्मूले का दुरुपयोग करते हुए बिना किसी पूर्व सूचना के अवैध तरीके से विस्फोट करने का मामला सामने आया है।जिसमें दो मजदूर गंभीर रुप से जख्मी हो गए हैं।

पत्थलगांव के वार्ड क्रमांक 08 चट्टान पारा में उस वक्त हड़कंप मच गया जब अमित अग्रवाल के निर्माणाधीन मकान में ब्लास्टिंग से दो मजदूर घायल हो गए।घायलों को गंभीर हालत में अंबिकापुर अस्पताल रिफर किया गया है। दोनों घायल मजदूर सुसडेगा गांव के रहने वाले हैं।

बताया जा रहा है कि उक्त ब्लास्टिंग के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई थी।वहीं श्रम कानून का भी खुला उल्लंघन किया गया है।मामले में न तो पुलिस ने अब तक संबंधितों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है और न ही विस्फोटक अधिनियम के तहत जांच प्रारम्भ की गई है।

उल्लेखनीय है कि निजी मकान में विस्फोट के लिए ठेकेदार तभी दोषी होगा जब मकान मालिक के साथ उसका अनुबंध होगा।पत्थलगांव में हुए इस घटना में क्रेशर में कार्य करने वाले मजदूरों से मकान मालिक द्वारा विस्फोट कराए जाने की खबर सामने आ रही है।वहीं इस विस्फोट की सूचना नियमानुसार स्थानीय प्रशासन व पुलिस प्रशासन को दी जानी चाहिए थी इसके साथ ही आसपास के लोगों को अलर्ट करते हुए सूचना जारी की जानी थी।जबकि यहां ऐसे किसी भी नियम का पालन नहीं किया गया।बहरहाल यह जांच का विषय है कि दोषी कौन है।

घटना के बाद दोनों घायलों को स्थानीय सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां डॉक्टरों ने बताया कि घायलों में से एक मजदूर के हाथ में चोट आई है, जबकि दूसरे की आंख में चोट आई  है। घायलों की स्थिति गंभीर है और उन्हें बेहतर इलाज के लिए अंबिकापुर रेफर किया गया है।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार ठेकेदार मिक्की सिंह के द्वारा विस्फोट कराए जाने की बात कही जा रही है।वहीं घायल श्रमिकों में एतबल साय पिता अंतराम साय 50 साल व सोहन पिता नैहर साय 51 साल निवासी सुसडेगा को अम्बिकापुर ईलाज के लिए। भेजा गया है।

थाना प्रभारी भास्कर शर्मा ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।श्रमिक घायल हुए हैं,विस्फोटक अधिनियमों के तहत उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन के बाद कार्यवाही की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब