... Video ब्रेकिंग पत्रवार्ता : देखिए पंचायत में मारपीट का Viral वीडियो,जब मनरेगा के भ्रष्टाचार की जांच करने पंहुची टीम,शिकायत करने वालों पर टूट पड़े...? और हो गई भिड़ंत....? कार्यक्रम अधिकारी ने कहा नाबालिग का कार्ड बना और पैसे भी निकले....SDM को सौपेंगे रिपोर्ट....

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

Video ब्रेकिंग पत्रवार्ता : देखिए पंचायत में मारपीट का Viral वीडियो,जब मनरेगा के भ्रष्टाचार की जांच करने पंहुची टीम,शिकायत करने वालों पर टूट पड़े...? और हो गई भिड़ंत....? कार्यक्रम अधिकारी ने कहा नाबालिग का कार्ड बना और पैसे भी निकले....SDM को सौपेंगे रिपोर्ट....

 

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,08 जनवरी 2022

BY योगेश थवाईत 

जशपुर जिले के जनपद पंचायत बगीचा के ग्राम पंचायत बासेन  में दो पक्षों में जमकर झड़प हुई।घटना 5 जनवरी की बताई जा रही है।जब मनरेगा के तहत हुए कार्यों में हुए भ्रष्टाचार की जांच करने जनपद पंचायत की टीम बासेन गई हुई थी।इस दौरान शिकायतकर्ता पक्ष पर कुछ लोग टूट पड़े जिसमें उन्हें चोटें भी आई हैं।मामले में शिकायतकर्ता ने 22 लोगों के खिलाफ नामजद शिकायत करते हुए कार्यवाही की मांग की है।वहीं दूसरे पक्ष ने भी मामले में शिकायत की है।फिलहाल बगीचा पुलिस मामले की जांच कर रही है।

देखिए वायरल वीडियो

आपको बता दें कि यह वायरल वीडियो 5 जनवरी का बताया जा रहा है।जब जनपद पंचायत बगीचा की कार्यक्रम अधिकारी नीलम तिर्की,एमडी सिन्हा व इंजीनियर मनोज मरकाम की टीम मनरेगा के तहत हुए भ्रष्टाचार की शिकायत जांच में बयान लेने के लिए बासेन गए हुए थे।हांलाकि पत्रवार्ता इस वीडियो की पुष्टि नहीँ करता।आप वीडियो में देख सकते हैं किस प्रकार एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाकर जांच को कमजोर करने का प्रयास किया गया।इतना ही नहीं आपस मे झड़प झूमाझटकी के साथ धरपकड़ आप वीडियो में स्पष्ट रुप से देख सकते हैं।

जांच में लीपापोती का प्रयास

जनपद पंचायत बगीचा के जिम्मेदार अधिकारी भ्रष्टाचार के मामले में स्वीकार कर रहे हैं कि गलती हुई है।नाबालिग का जॉब कार्ड बना हांलाकि उसके जॉब कार्ड में काम उसके पिता ने किया।पैसे भी निकल गए जिसे अधिकारी भी गलत मान रहे हैं।वहीं बाहर रहने वालों का भी जॉब कार्ड बनवाकर बिना काम के पैसे आहरण किए जाने की शिकायत हुई है।फिलहाल रोजगार सचिव को हटा दिया गया है।वहीं एसडीएम को जांच प्रतिवेदन भेजे जाने के बाद कार्यवाही की बात कही जा रही है।

यह था मामला

अलविस मिंज समेत ग्रामवासियों ने एसडीएम से किए गए शिकायत में बताया है कि ग्राम पंचायत बासेन जनपद पंचायत बगीचा जिला- जशपुर छ.ग. के मनरेगा योजनान्तर्गत निर्माण कार्यों में सरपंच,सचिव व रोजगार सहायक की  मिलीभगत से अनियमितता बरती जा रही है। ग्राम पंचायत बासेन के सरपंच व रोजगार सहायक सचिव द्वारा मजदूरों के द्वेषपूर्ण व्यवहार किया जा रहा है काम करने के बावजूद मजदूर का हाजिरी काट दिया जाता है।शिकायत आवेदन में उल्लेख करते हुए इन बिन्दुओं पर जाँच व कार्यवाही की मांग की गई है।

नाबालिग का जॉब कार्ड बनाकर आहरण

पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य पर राजेगार सहायक एवं सरपंच के द्वारा एक ही व्यक्ति के नाम से डबल जॉब कार्ड जारी कर एक ही दिनांक में मास्टर रोल निकालकर शासकीय राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है।जिसका  जॉब कार्ड नम्बर 164 और 574,558 और 676 है।पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य पर रोजगार सहायक व सरपंच के द्वारा नाबालिक बच्चों का मास्टर रोल निकाल कर फर्जी हाजिरी भरकर शासकीय राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है। जॉब कार्ड नम्बर 503 शैलेष एक्का पिता अनुरंजन एक्का उम्र 16 साल।इसके अलावा जो व्यक्ति उस गाँव के निवासी नहीं हैं उनका अभी जॉब कार्ड बनाकर पैसे आहरण किये जाने की शिकायत की गई है।उन व्यक्तियों का मास्टर रोल ,कार्ड नम्बर 687,.669,570, 636,541,556, 696,627,630,560,698 के माध्यम से फर्जी हाजिरी भरकर शासकीय राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा जॉब कार्ड नंबर 670,546,246,245 व 547 को लेकर भी फर्जी मजदूरी भुगतान की शिकायत की गई है

मजदूरों की काटी जाती है हाजिरी 

मनरेगा के नियमों के अनुसार रोजगार सहायक को कार्यस्थल पर मास्टर रोल भरना चाहिए ठीक इसके विपरीत  मजदूरों की हाजिरी काटकर रोजगार सहायक के द्वारा मास्टर रोल को निर्माण कार्य पर नहीं दिखाया जाता है घर पर ही मास्टर रोल भरे जाने की शिकायत की गई है।मजदूरों के द्वारा निर्माण कार्य पर मास्टर रोल की जानकारी लेने पर रोजगार सहायक के द्वारा कहा जाता है कि इंजीनियर मना किये है,कार्य स्थल पर नहीं भरना है।

इससे जुड़ी खबर पढ़ें

क्लिक करें : मनरेगा में खुला भ्रष्टाचार, मामला पंहुचा थाने

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब