... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : नाबार्ड से पौधा देने के नाम पर एक लाख की ठगी करने वाले 2 आरोपी ओडिशा से हुए गिरफ्तार,मुंबई में था आरोपी का खाता ,बोरिंग कराकर पौधों में पानी देने की थी योजना ....

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : नाबार्ड से पौधा देने के नाम पर एक लाख की ठगी करने वाले 2 आरोपी ओडिशा से हुए गिरफ्तार,मुंबई में था आरोपी का खाता ,बोरिंग कराकर पौधों में पानी देने की थी योजना ....

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,27 अगस्त 2021

BY योगेश थवाईत 

जशपुर जिले में नाबार्ड से पौधा देने के नाम पर लाखों की ठगी का बड़ा मामला सामने आया है।जिसमें कुनकुरी पुलिस ने दो आरोपियों को उड़ीसा से गिरफ्तार किया है।

मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार  है कि दिनांक 22/03/2018 को प्रार्थीया थाना कुनकुरी आकर  रिपोर्ट दर्ज कराई कि अमित कुमार मिश्रा एवं उदयनाथ होता खारिझारिया स्कूल में दिनांक 19/3 /2018 को आये और नाबार्ड की ओर से फूल फलदार वृक्ष एवं अन्य पौधे लगवाने हेतु सूची मांग कर पौधा लगाने के लिए कहा गया एवं पौधों पर पानी देने के लिए बोरिंग कराने के नाम पर 390 रु का चेक देने से  ₹27000 प्रार्थीया को मिलेगा बताए।

जिस पर प्रार्थीया लालच में आकर  ₹390 का चेक काट कर उदयनाथ होता एवं अमित कुमार मिश्रा को दे दी।  दिनांक 22/3/2018 को प्रार्थीया के खाते से ₹100390 सुचित्रा राउत  के  नाम से काट लिया गया।यह जानकारी मिलने पर प्रार्थिया   थाना कुनकुरी आकर रिपोर्ट दर्ज कराई एवं दौरान विवेचना के आरोपी की पतासाजी पर उक्त सुचित्रा रावत के खाता की जानकारी निकाली गई।जो खाता नवी मुंबई का होना पाया गया।

तत्कालीन थाना प्रभारी विशाल कुजूर के द्वारा टीम रवाना कर सुचित्रा राउत के खाता के पता पर जाकर पता तलाश किया गया जहां पर से पता चला कि सुचित्रा रावत का स्थायी निवास पारादीप ओडिशा में है  व अभी वही रहती है। एक दूसरी टीम को उड़ीसा भेजा गया जहां पर सुचित्रा राउत से पूछताछ किया जो पूछताछ करने पर पता चला कि उसका दूर का जीजा श्रीकांत मलिक है। जो पिछले 6 महीने से सूचित्रा राउत के एटीएम को दोस्त से पैसा मांगना है कहकर अपने पास रखा है। व एटीएम से निकासी श्रीकांत मलिक के द्वारा किया जा रहा है।

जिस पर श्रीकांत मलिक का पता तलाश किया गया परंतु श्रीकांत मलिक को पुलिस के आने की भनक लगने पर अपने सकुनत से फरार हो गया। लगातार दो बार उड़ीसा टीम भेजने के पश्चात भी श्रीकांत मलिक को अभिरक्षा में नहीं लिया जा सका। पुलिस अधीक्षक जशपुर के निर्देशानुसार पुनः  टीम गठित कर थाना प्रभारी  फरसाबहार के साथ उड़ीसा टीम रवाना किया गया एवं श्रीकांत मलिक उर्फ  गोलाप मलिक उर्फ उदय नाथ होता को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ किया गया। जो अपने साथी उल्लास लेईका  उर्फ अमित मिश्रा निवासी एरसमा थाना जिला जगतसिंहपुर उड़ीसा के साथ मिलकर अपराध करना बताया।

कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के पास पहचान कार्रवाई की गई जो प्रार्थीया के  द्वारा अमित कुमार मिश्रा एवं उदय नाथ होता को श्रीकांत मलिक एवं उल्लास लेईका के रूप में पहचान की।आरोपी के विरुद्ध पर्याप्त अपराध सबूत पाए जाने पर श्रीकांत मलिक उर्फ गोलपा उर्फ  उदयनाथ होता उम्र 37 वर्ष निवासी सोनपुर थाना एरसामा जिला जगतसिंहपुर उड़ीसा व उल्लास लेईका उर्फ अमित मिश्रा उम्र 41 वर्ष ग्राम एरसमा थाना  एरसमा जिला जगत सिंहपुर उड़ीसा को विधिवत गिरफ्तार कर आज दिनांक 27 /8/2021 को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया ।

विवेचना कार्यवाही एवं आरोपी की गिरफ्तारी में थाना प्रभारी कुनकुरी उ. नि. भास्कर शर्मा , थाना प्रभारी फरसाबहार प्रदीप सिदार,  आरक्षक प्रमोद रौतिया , नीरज तिर्की , अलिका पैकरा सायबर सेल सउनि नसीरुद्दीन अंसारी , अनिल सिंह , सोनसाय भगत की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब