... बड़ी खबर : "कटघोरा" के बाद अब "सूरजपुर" से कोरोना की दस्तक "छतीसगढ़" में 10 नए "CORONA पॉजिटिव", "जशपुर में राजनांदगांव" से आए 144 मजदूरों को किया गया है क्वारंटाईन,जिले में हाईअलर्ट,प्रशासन ने बुलाई आपात बैठक,अब प्रदेश में मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 13

बड़ी खबर : "कटघोरा" के बाद अब "सूरजपुर" से कोरोना की दस्तक "छतीसगढ़" में 10 नए "CORONA पॉजिटिव", "जशपुर में राजनांदगांव" से आए 144 मजदूरों को किया गया है क्वारंटाईन,जिले में हाईअलर्ट,प्रशासन ने बुलाई आपात बैठक,अब प्रदेश में मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 13




रायपुर,टीम पत्रवार्ता,29 अप्रैल 2020

प्रदेश में कोरोना के घटते मामलों से लगातार राहत भरी खबर आ रही थी इस बीच राजनांदगांव से आए एक प्रवासी मजदूर के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद सरकार की मुश्किलें बढ़ गई हैं।सूरजपुर से 10 मामले सामने आए हैं जिनमें कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।फिलहाल सभी को आइसोलेशन में रखा गया है वहीं संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वालों की जांच की जा रही है।

सरगुजा,कोरिया व कोरबा जिले से लगे सूरजपुर जिले में कोरोना संक्रमण का पहला मामला मंगलवार को सामने आया।जिसमें प्रतापपुर के जजावल गांव में 58 वर्षिय पुरूष के कोरोना संक्रमित पाए जाने की पुष्टि मेकाहारा अस्पताल रायपुर ने की।जो पुरूष संक्रमित पाया गया है वह एक प्रवासी मजदूर है जो महाराष्ट्र से राजनांदगाँव और फिर जंगल के रास्ते झारखण्ड के गढ़वा जाने के लिए पैदल निकला था।

ज़िसे सूरजपुर ज़िला मुख्यालय के दुरस्थ ग्राम जजावल मेँ रोका गया था और मुख्यमंत्री राहत शिविर में 58 लोगों के साथ रखा गया था। वहीं एक अन्य राहत शिविर में लगभग 60 लोग हैं।इधर कोरोना पॉजिटिव मरीज से यह भी पूछा जा रहा है कि वह किस-किस से मिला था जिसके बाद उनका भी सैंपल लेकर एम्स भेजा जाएगा,सुत्रों से मिली जानकारी अनुसार रात में ही मरीज को रायपुर के एम्स शिफ्ट किये जाने की खबर है।

वही कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए अन्य लोगों की जांच रैपिड टेस्ट किट से की गई जिसमें 9 अन्य लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई।जिनका सैम्पल लेकर एम्स भेजा जा रहा है।आरटी पीसीआर टेस्ट के बाद यह पुष्ट हो जाएगा कि उनमें कोरोना का संक्रमण है या नहीं।

इन 9 संक्रमित लोगों में पुलिस का एक जवान भी ही जो ड्यूटी पर तैनात था।प्रदेश में पुलिस के संक्रमण का यह पहला मामला है।पहले ही प्रदेश के डीजी ने पुलिसकर्मियों के टेस्ट का आदेश जारी किया है।जिसका त्वरित पालन किया जाना आवश्यक हो गया है।

इधर जशपुर जिले में राजनांदगांव से आए 144 प्रवासी मजदूरों को 4 राहत शिविरों में क्वारंटाईन करके रखा गया है।जिसने प्रशासन की मुश्किलें बढ़ा दी है।सभी की जांच कराई जा रही है।जशपुर जिला प्रशासन ने आपातकालीन बैठक कर लॉकडाऊन व धारा 144 का कड़ाई से पालन कराने का निर्देश दिया है।आपको बता दें की झारखंड के हिंदपीढ़ी से भागे कुछ मजदूरों के सीमावर्ती इलाकों में छिपे होने की खबर गुप्त सूत्रों से आ रही है जिसे देखते हुए प्रशासन पूरी तरह हाईअलर्ट पर है।

सूरजपुर में नए 10 कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद सीमावर्ती जिलों में चौकसी बढ़ा दी गई है। सरगुजा, कोरिया,जशपुर में झारखंड व गढ़वा से वाहनों की आवाजाही बनी रहती है जहां लगातार खतरा बना हुआ है। लिहाजा झारखंड और गढ़वा में संक्रमण के मामले सामने आने के बाद प्रशासन द्वारा सीमा पर अलर्ट कर दिया गया है।झारखंड से जशपुर आने वाली आवश्यक सेवा पर भी रोक लगा दिया गया है।

Post a comment

0 Comments