... पहल :जशपुर का हिल स्टेशन "सन्ना" बनेगा तहसील,37 ग्राम पंचायत और 64 राजस्व ग्राम होंगे शामिल

Recents in Beach


पहल :जशपुर का हिल स्टेशन "सन्ना" बनेगा तहसील,37 ग्राम पंचायत और 64 राजस्व ग्राम होंगे शामिल







जशपुर,टीम पत्रवार्ता,03 अक्तूबर 2019 


जशपुर जिले के बगीचा अनुविभाग अंतर्गत सन्ना तहसील का दर्जा दिए जाने का प्रस्ताव जिला प्रशासन ने शासन को भेजा है। जिला प्रशासन ने बगीचा ब्लाॅक के 37 ग्राम पंचायतों तथा 64 राजस्व ग्रामों को शामिल किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया है। विधायक विनय भगत ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश के परिपालन में सन्ना को तहसील बनाए जाने को लेकर छत्तीसगढ शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पहल शुरू कर दी गई है। 

विधायक श्री भगत ने कहा कि सन्ना क्षेत्र के लोगों की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए इसे पूर्ण रूप से तहसील का दर्जा दिलाए जाने हेतु वह निरंतर प्रयासरत हैं क्षेत्र के लोगों को राजस्व एवं अन्य कार्याें के लिए बगीचा न जाना पड़े। सन्ना क्षेत्र में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं एवं सन्ना के अंतिम सीमा के लोगों को तहसील मुख्यालय जाने के लिए 80 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। इससे जनसामान्य को परेशानी, समय और धन का अपव्यय होता है। सन्ना के तहसील बन जाने की वजह से इस पहाड़ी क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधा हो जाएगी।



सन्ना तहसील में दो राजस्व निरीक्षण मंडल पण्ड्रापाठ एवं सन्ना, 18 पटवारी हल्के शामिल होंगे। इसका भौगोलिक क्षेत्रफल 83,499.197 हेक्टेयर है। प्रस्तावित तहसील की जनसंख्या 72000 से अधिक होगी। इस तहसील में 5 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र 33 उपस्वास्थ्य केन्द्र, 125 प्राथमिक शाला, 44 माध्यमिक शाला, 9 हाईस्कूल, 3 हायरसेकेण्डरी स्कूल, 28 छात्रावास तथा 351 आंगनबाड़ी केन्द्र होंगे।




Post a Comment

0 Comments