... "कर्मयोगी" होते हैं शिक्षक - डॉ जगदीश,DAV मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल के छात्र बने शिक्षक,ली बच्चों की क्लास,शिक्षकों का भावपूर्ण अभिनंदन।

Recents in Beach


"कर्मयोगी" होते हैं शिक्षक - डॉ जगदीश,DAV मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल के छात्र बने शिक्षक,ली बच्चों की क्लास,शिक्षकों का भावपूर्ण अभिनंदन।




जशपुर,टीम पत्रवार्ता,5 सितंबर 2019

जिले के डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल बगीचा में बच्चों ने शिक्षक दिवस के अवसर पर एक दिन शिक्षकों के नाम कर दिया।12 वीं के छात्र छात्राओं ने एक दिन का शिक्षक बनकर विद्यालय की कक्षाओं में बच्चों की क्लास ली।

उक्त अवसर पर पधारे परम विद्वान डॉ जगदीश पाठक ने बच्चों व गुरुजनों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि शिक्षक एक कर्मयोगी पुरुष होता है जो हमेशा अपने बच्चों की भलाई और हित के बारे में सोचता है व उनके विकास के लिए सतत कर्मशील बना रहता है।

संस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच विद्यालय के प्रिंसिपल एसएन पांडे ने विद्यार्थियों को सहज व सरल जीवन का सूत्र बताया।जीवन में आठ सूत्र प्रतिबद्धता,स्वयं आदर्श स्थापित करना,टीम वर्क,मौन,चिंतन, संतुलन,समय की पाबंदी,गीता का जीवन जीना और उसके आधार पर अपने कर्मपथ पर आगे बढ़ने की बात उन्होंने कही।उक्त सिद्धान्तों के आधार पर संस्कारित जीवन की शुरुआत होगी और प्रखर व्यक्तित्व के सृजन होने की बात उन्होंने बताई।



नगर पंचायत उपाध्यक्ष प्रमोद गुप्ता ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सभी शिक्षकों का अभिवादन कर उन्हें बधाई दिया।उन्होंने सर्वपल्ली राधा कृष्णन के संस्मरण के बारे में बताया और कहा कि उनके कहने पर ही उनके जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है।



डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल बगीचा में आयोजित शिक्षक दिवस के कार्यक्रम में महान दार्शनिक प्रख्यात शिक्षाविद डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं वैदिक मंत्रोच्चार के बीच दीप प्रज्वलन कर सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत की गई।गुरुवंदना के साथ छात्र छात्राओं ने शिक्षक शिक्षिकाओं को तिलक चंदन लगाकर पुष्प गुच्छ भेंट किया।

जिसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति यूकेजी व एलकेजी के बच्चों ने दी। वही प्रज्ञा पांडे व उनकी टीम के द्वारा म्यूजिकल ड्रामा प्रस्तुत किया गया। प्रखर व साथी की कव्वाली ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। सिमरन सिन्हा व शरद राम ने ओजस्वी भाषण के माध्यम से गुरुजनों का अभिनंदन किया।

बच्चों ने सम्हाला विद्यालय
विशेष तौर पर कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों को 1 दिन के लिए शिक्षक कार्य की भूमिका के निर्वहन के लिए सुष्मिता खुटे, चंचल यादव,झरोखा पैंकरा,नेहा अग्रवाल,प्रीति टोप्पो आरती प्रजापति,किरण यादव,ईशा श्रीवास,प्रीति विश्वकर्मा विनीता  मिंज,अजय साय,भूपेंद्र राठौर,ऋषिवेंद्र,रितेश निलेश कुमार व शरद राम ने सहयोग किया।

इस अवसर पर  विद्यालय प्रबंधन की ओर से सभी शिक्षक,शिक्षिकाओं का सम्मान किया गया वहीं मंच संचालन कक्षा 12वीं की छात्रा सुष्मिता खुंटे और चंचल यादव के द्वारा किया गया।


Post a Comment

0 Comments