... APL के लिए अच्छी खबर, आज से बनवा सकेंगे राशन कार्ड, 5 साल बाद फिर से मिलेगा खाद्यान योजना का लाभ..

Recents in Beach


APL के लिए अच्छी खबर, आज से बनवा सकेंगे राशन कार्ड, 5 साल बाद फिर से मिलेगा खाद्यान योजना का लाभ..





रायपुर, 06 सितंबर 2019 (टीम पत्रवार्ता)

प्रदेश के एपीएल परिवार के लिए अच्छी खबर है। आज से वे भी राशन कार्ड बनवा सकेंगे। राज्य शासन ने तिथि तय कर दी है। 6 से 17 सितंबर तक एपीएल परिवार के मुखिया को राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन जमा करना होगा। दो से पांच अक्टूबर को एपीएल परिवार के मुखिया को खाद्य विभाग द्वारा नया राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

दरअसल राज्य शासन ने मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना में बड़ा बदलाव किया है। बीपीएल कार्डधारकों के राशन कार्ड का नवीनीकरण करने के बाद अब एपीएल परिवार को राशन कार्ड जारी करने का काम शुरू किया जा रहा है। राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन पत्र लेने का निर्देश शासन ने जारी कर दिए हैं। 6 से 17 सितंबर के बीच खाद्य विभाग व निगम के अमले द्वारा लोगों से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 

एपीएल आवेदनकर्ताओं को जरूरी मापदंडों को पूरा करना होगा। सर्वे सूची में नाम की बाध्यता नहीं रहेगी । आवेदन लेने के बाद खाद्य विभाग व नगर निगम द्वारा कार्ड बनाने का काम किया जाएगा। कार्ड बन जाने के बाद गांधी जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर से एपीएल परिवार के मुखिया के हाथों नया राशन कार्ड सौंपने का काम प्रारंभ होगा । शासन की योजना पर नजर डालें तो पांच अक्टूबर तक प्रदेशभर के एपीएल परिवार के हाथों में राशन कार्ड दे दिया जाएगा ।

गौरतलब है कि पांच वर्ष पहले पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने एक आदेश जारी कर एपीएल परिवार जिनके पास राशन कार्ड था, उनको खाद्यान्न योजना से बाहर कर दिया था। साथ ही कार्ड को रद करने के निर्देश दिए थे। शासन के इस आदेश के बाद एपीएल परिवार को खाद्यान्न योजना से अलग कर दिया गया था। पांच साल बाद एक बार फिर एपीएल परिवार को इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments