Recents in Beach


महिला पत्रकार व कैमरामेन पर द्वेषपूर्ण FIR, मामला वापस न लेने पर प्रेस क्लब ने दी आंदोलन की चेतावनी..


बिलासपुर(पत्रवार्ता.कॉम) पुलिस आंदोलन का कवरेज करने थाने गई महिला पत्रकार श्रिया पांडेय व कैमरामेन कैलाश यादव के विरू़द्ध एफआईआर दर्ज कर उन्हें  गिरफ्तार कर चालान पेश करने की तैयारी की जा रही है। पुलिस की इस कार्रवाई से पत्रकारों में रोष व्याप्त है। लोकतांत्रिक हितों पर हमला करार देते हुए केस वापस लेने की मांग की गई है। बिलासपुर प्रेस क्लब ने मामला वापस नहीं लिये जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।


मालूम हो कि पुलिस आंदोलन के दौरान 20 जून 2018 को बर्खास्त आरक्षक राकेश यादव की पत्नी को रात में पूछताछ के लिए महिला थाना में हिरासत में रखने की सूचना पर महिला पत्रकार श्रिया पांडेय अपने कैमरामेन कैलाश यादव के साथ कवरेज करने के लिए महिला थाना गई थी। इस खबर को अपने कैमरे में कैद करने वाली पत्रकार और कैमरामेन के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने व मारपीट करने का आरोप लगाकर महिला थाने में आपराधिक प्रकरण दर्ज करा दिया गया। इस दुर्भावनापूर्वक कार्रवाई को लेकर प्रेस क्लब ने तात्कालीन एसपी आरिफ शेख से मुलाकात कर प्रकरण वापस लेने की मांग की गई थी, जिस पर एसपी श्री शेख ने केस वापस लेने का भरोसा दिलाया था। लेकिन यह मामला अभी भी महिला थाने में लंबित है और श्रिया पांडेय व कैलाश यादव को गिरफ्तार कर चालान पेश करने की तैयारी की जा रही है। 


पुलिस की इस कार्रवाई का विरोध करते हुए बिलासपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष तिलक राज सलूजा के नेतृत्व में पत्रकारों ने पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा से मुलाकात की। पत्रकारों के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज करने को गलत बताते हुए कवरेज करने वाले पत्रकार के खिलाफ दर्ज मामले को वापिस लेने की मांग की। 


प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री सलूजा ने कहा पुलिस की यह कार्यवाही बेहद ही निंदनीय और लोकतांत्रिक हितों पर हमला है। आंदोलन के दौरान हर तरह की गतिविधियों की रिपोर्टिंग करना पत्रकारों का दायित्व है, ऐसे में कवरेज के दौरान यदि पत्रकार की उपस्थिति पर उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज होता है, तो ऐसे में कवरेज संभव ही नहीं है।

इस दौरान प्रेस क्लब के कोषाध्यक्ष रमन दुबे, विरेन्द्र गहवई, अतुलकांत खरे, सुरेश पांडेय, श्याम पाठक, कृष्णा तंबोली, जितेंद्र थवाइत, नीरज शर्मा, सतीश बाटवे, रोशन बैद्य, विवेक तिवारी, उज्जवल तिवारी, कैलाश यादव सहित अन्य पत्रकार उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments