Breaking-सीपत NTPC में हादसा,500 मेगावाट के यूनिट 5 में भीषण आग, यूनिट ठप्प,करोड़ों का नुकसान..


बिलासपुर(पत्रवार्ता.कॉम)एनटीपीसी सीपत में सोमवार को यूनिट 5 के कोल मिल(सी) हॉट एयर गेट के पास अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया। हादसे में कई महत्वपूर्ण उपकरण सेकेंडरी एयर प्री हीटर, प्राइमरी एयर प्री हीटर,स्कैनर एयर फैन आदि के सप्लाई केबल जलकर खाक हो गए। जिसके कारण यूनिट का संचालन पूरी तरह ठप्प व उत्पादन प्रभावित हो गया है। घटना में करोड़ों का नुकसान होने की बात कही जा रही है।


मिली जानकारी के मुताबिक घटना सुबह लगभग 10बजे के आसपास की है, जब अचानक 500 मेगावाट की यूनिट 5 के कोल मिल (सी) के हॉट एयर गेट तरफ से आग लगने के कारण ऊंची लपटें उठने लगीं। देखते-देखते बेकाबू आग ने संयंत्र के कई महत्वपूर्ण उपकरणों को चपेट में ले लिया जिसमें सेकेंडरी एयर प्री हीटर, प्राइमरी एयर प्री हीटर, स्कैनर एयर फैन आदि के सप्लाई केबल जलकर खाक हो गए। जिसके बाद यूनिट को बंद करना पड़ा और यूनिट का उत्पादन प्रभावित हो गया। 

सूत्रों की माने तो विभिन्न उपकरणों के जले केबल को जब तक बदल नही दिया जाता, तब तक यूनिट बंद रहेगा, जिसके कारण उत्पादन नहीं होने की वजह से करोड़ों के नुकसान की संभावना है। 

हालांकि आग लगने की जानकारी मिलते ही एनटीपीसी का दमकल दल आग पर काबू पाने जुट गया। करीब 2 - 3 घंटे के मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। लेकिन आग लगने के कारणों का पता अब तक नहीं चल पाया है। प्रबंधन मामले को दबाने में जुट गया है।





Comments

Popular Posts

"जशपुरिया मॉडल दिल्ली में हुई हिट",मॉडल "रेने" का वह गाँव जहाँ से शुरू हुई संघर्ष की कहानी,पत्रवार्ता की टीम पंहुची रेने के घर

BREAKING(पत्रवार्ता)शासकीय महिला कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर,छग में भी लागू होगा चाइल्ड केयर लीव,हाईकोर्ट ने दिया आदेश..

बड़ी खबर : जब उड़नदस्ता टीम ने छात्राओं के उतरवाए कपड़े...? ..और फांसी के फंदे पर झूल गई 10 वीं की छात्रा।