... सरोकार : जशपुर विधायक रायमुनि भगत ने छत्तीसगढ़ विधानसभा में उठाई मांग कहा जशपुर के पाठ में बड़े पैमाने पर आलू,टमाटर,मिर्च की पैदावार,कोल्ड स्टोरेज समेत डेयरी स्थापना से होगा किसानों को फायदा,कृषि एवं आदिवासी विकास मंत्री रामविचार नेताम ने कही ये बात....

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

सरोकार : जशपुर विधायक रायमुनि भगत ने छत्तीसगढ़ विधानसभा में उठाई मांग कहा जशपुर के पाठ में बड़े पैमाने पर आलू,टमाटर,मिर्च की पैदावार,कोल्ड स्टोरेज समेत डेयरी स्थापना से होगा किसानों को फायदा,कृषि एवं आदिवासी विकास मंत्री रामविचार नेताम ने कही ये बात....

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,24 फरवरी 2024

By योगेश थवाईत

जशपुर की तेज तर्रार विधायक रायमुनि भगत ने क्षेत्र के विकास के लिए प्रयास शुरु कर दिया है।भविष्य को देखते हुए किसानों को उनके मेहनत का लाभ मिले इसके लिए उन्होंने जशपुर बगीचा के पाठ क्षेत्र में डेयरी विकास केंद्र समेत कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने की मांग की है।

ट्रायबल मंत्री रामविचार नेताम से विधायक रायमुनि भगत ने विधानसभा में मांग करते हुए इसकी आवश्यकता को लेकर  तर्क भी दिया है।

उल्लेखनीय है कि शिक्षा,स्वास्थ,सड़क,रोजगार सहित समुचित मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर इन दिनों सुर्खियों में बनी जशपुर विधायक रायमुनी भगत एक बार फिर चर्चा में है। इस बार पाठ क्षेत्र हेतु विशेष मांग को लेकर जशपुर विधायक ने विधानसभा में कृषि व ट्रायबल मंत्री रामविचार नेताम के समक्ष मांग रखा है।

श्रीमती भगत ने विधानसभा में मांग रखते हुए कहा कि  जशपुर और सन्ना क्षेत्र में सब्जी और फलों का उत्पादन बहुत ज्यादा होता है। वहां नाशपाती, सेब, स्ट्राबेरी, कटहल और आम का उत्पादन बहुत भारी मात्रा में होता है इस कारण यहां कोल्ड स्टोरेज की बहुत ज्यादा जरुरत है। यहां मिर्ची, टमाटर और सभी सब्जियों का उत्पादन भी बहुत अधिक मात्रा में होता है। जिस कारण यहां एक मंडी की अति आवश्यकता है। यहां स्थिति यह भी बनी रहती है कि बिचौलिए सभी चीजों में आगे हो जाते हैं, जिसके कारण किसानों को अपने उत्पादन का सही मूल्य नहीं मिल पाता है। 

इस वजह से श्रीमती भगत ने कृषि मंत्री छत्तीसगढ़ शासन से मांग किया है कि यहां किसानों के लिए एक अलग मंडी या अलग से पंजीकृत सोसायटी हो,जिसके माध्यम से किसान अपना फल और सब्जी बेचें ताकि किसानों को अच्छा मुनाफा हो। 

श्रीमती भगत ने पंडरापाठ क्षेत्र में एक डेयरी विकास केन्द्र की भी मांग की है।श्रीमती भगत ने मांग करते हुए कहा कि पंडरापाठ क्षेत्र यादव बाहुल्य क्षेत्र है जिस कारण यहां गाय भैंसों की अधिकता है और इस वजह से डेयरी उत्पादन की आवश्यक हमेशा बनी हुई है।

श्रीमती भगत ने पाठ क्षेत्र के भड़िया ग्राम में कन्या छात्रवास की आवश्यकता होने की बात कहते हुए छात्रावास की भी मांग की है।इसी प्रकार पंडरापाठ में भी प्री- मैट्रिक कन्या छात्रावास की मांग की गई है। जशपुर विधायक ने उक्त सभी मांगों को बजट में शामिल कर मांग पूरा करने का निवेदन मंत्री छत्तीसगढ़ शासन से किया है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब