... ब्रेकिंग जशपुर : धर्मांतरण के मुद्दे पर ईसाई आदिवासी महासभा व भाजपा नेत्री रायमुनी भगत आमने सामने,हजारों समर्थकों के साथ ईसाई आदिवासी महासभा का प्रदर्शन आज,इधर रायमुनी भगत ने कलेक्टर को लिखा पत्र,पूछे गंभीर सवाल,कहा नाबालिग का धर्म परिवर्तन कैसे...? दस्तावेजों की जांच व जप्ती की मांग।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग जशपुर : धर्मांतरण के मुद्दे पर ईसाई आदिवासी महासभा व भाजपा नेत्री रायमुनी भगत आमने सामने,हजारों समर्थकों के साथ ईसाई आदिवासी महासभा का प्रदर्शन आज,इधर रायमुनी भगत ने कलेक्टर को लिखा पत्र,पूछे गंभीर सवाल,कहा नाबालिग का धर्म परिवर्तन कैसे...? दस्तावेजों की जांच व जप्ती की मांग।

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,14 जून 2023

जशपुर के बालाछापर गांव में 6 जून को नन बनी विभा बाई उर्फ विभा केरकेट्टा को सशर्त जमानत मिल गई है साथ ही 3 अन्य को भी जमानत मिली है। इन सभी के साथ ही एक नेत्रहीन पर धार्मिक भावना भड़काने के आरोप में कोतवाली थाने में जुर्म दर्ज है।इस घटना के बाद ईसाई आदिवासी महासभा नन व अन्य लोगों के समर्थन में सामने आ गया है।इधर रायमुनी भगत ने कलेक्टर को पत्र लिखते हुए धर्मांतरण के मुद्दे पर जांच कार्यवाही की मांग की है।

दरअसल,घटना 6 जून की रात 9 बजे के करीब की है। जब जिला पंचायत अध्यक्षा व दबंग भाजपा नेत्री रायमुनि भगत अपने कार्यकर्ताओं के साथ बालाछापर गांव पहुंची। जहां आरोप के अनुसार चंगाई सभा हो रही थी और हिन्दू देवी देवताओं के खिलाफ आयोजक लोग बोल रहे थे।

जबकि नन विभा बाई के समर्थन में उतरे ईसाई नेता अनिल किस्पोट्टा,वाल्टर कुजूर इन आरोपों को खारिज करते हुए कह रहे हैं कि नन बनने की खुशी मनाना चंगाई सभा नहीं है।गांव में खुशियां मनाई जाती है तो जशपुर में धर्म का भेदभाव नहीं करते। शांतिप्रिय लोगों के बीच वैमनस्यता फैलाने के लिए रायमुनि भगत और कुछ लोगों ने गलत किया।

जिसको लेकर आज ईसाई समुदाय के आवेदन पर रायमुनि व अन्य नामजद लोगों की गिरफ्तारी की मांग में कलेक्ट्रेट व एसपी कार्यालय का घेराव किये जाने की भी खबर सुनने को मिल रही है। ईसाई समुदाय की धर्मबहन (नन) समेत 4 लोगों को बेल मिलने पर शांति भवन में भव्य स्वागत का कार्यक्रम रखा गया था।

ईसाई आदिवासी महासभा ने दी सफाई

ईसाई आदिवासी महासभा के बैनर तले रायमुनि भगत व अन्य के खिलाफ एफआईआर और तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर आज बड़ा प्रदर्शन होने वाला है।ईसाई नेताओं का आरोप है कि 6 जून को बालाछापर गांव में कोई चंगाई सभा नहीं हो रही थी।रात को 9 बजे के बाद रायमुनि भगत,गंगाराम भगत,अरविंद भगत,कृपाशंकर भगत,पप्पू ओझा,पप्पू सिन्हा,वेद प्रकाश तिवारी ने गांव पहुंचकर नन बनी विभा बाई उर्फ विभा केरकेट्टा समेत घरवालों के साथ काफी बुरा बर्ताव किया।जिसको लेकर एएसपी जशपुर उमेश कश्यप को एक ज्ञापन भी सौंपा।

रायमुनि की शिकायत पर हुई कार्यवाही

उधर रायमुनि भगत की शिकायत पर नन विभा और उसके रिश्तेदार हीरामनीबाई,फूलवती विश्वकर्मा,सचिन राम,नेत्रहीन दिनेश मामा को कोतवाली पुलिस ने आईपीसी की धारा 295 ए,153 ए के जुर्म में गिरफ्तार किया। दूसरे दिन सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया जहां नेत्रहीन दिनेश को निचली अदालत ने बेल दे दी।शेष नन समेत 4 आरोपियों को जेल हो गई।13 जून को जिला एवं सत्र न्यायालय से जमानत पर छूटे हैं।

रायमुनि ने सभी आरोपों को किया खारिज

इस घटना से ईसाई समुदाय में रायमुनि भगत और उसके साथ आये लोगों के खिलाफ तेजी से आक्रोश फैल गया। इसी बीच रायमुनि भगत ने ईसाई समाज के नेताओं के आरोपों को खारिज करते हुए महामहिम राष्ट्रपति,राज्यपाल,कलेक्टर जशपुर को लेटर लिखा है।

इस लेटर की कॉपी पत्रवार्ता के पास सुरक्षित है।लेटर में रोमन कैथलिक संस्था ओं पर धर्मांतरण करने सम्बन्धी गम्भीर आरोप लगाते हुए बिशप हाउस कुनकुरी कार्यालय की गतिविधियों पर भी बात कही है।

कलेक्टर को पत्र लिखकर की जांच की मांग

इधर आरोपों पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए रायमुनि भगत ने जिला कलेक्टर को पत्र लिखते हुए धर्म परिवर्तन की जांच व कार्यवाही की मांग की है।क्या लिखा है पत्र में...?

प्रति,

कलेक्टर

जिला – जशपुर (छ.ग.)

विषय :- विभा बाई उर्फ विमा केरकेट्टा पिता स्व. सोहन राम उम्र 23 वर्ष का धर्म परिवर्तन की वैध दस्तावेजो का जांच व आवश्यक कार्यवाही के संबंध में।

महोदय,

विषयांतर्गत लेख है कि दिनांक 06 जून 2023 को फोन के माध्यम से मुझे ज्ञात हुआ कि ग्राम पंचायत बालाछापर स्कूलपारा हिरामनी पति स्व. सोहन राम के घर में चंगाई सभा लगाकर गिरजा प्रार्थना करते हुए बीच-बीच में कुछ उद्बोधन चला कर उस उदबोधन में हिन्दू देवी-देवताओं का अपमान किया जा रहा था, एवं वहां उपस्थित हिन्दू भाई-बहनों को कह रहे थे कि आप सभी प्रभु यीशु की बुलाहट से यहां आये हैं, कह कर धर्मातरण के लिए प्रेरित किया जा रहा था।

महोदय आपको ज्ञात हो कि विभा बाई उर्फ विभा केरकेट्टा का परिवार हिन्दू धर्म मानने वाले लोहार जाति के है, अतः हम निम्न बिन्दुओं पर जांच की मांग करते हैं- 

1. विभा बाई उर्फ विभा केरकेट्टा ने अपने मुख से बताया कि मैं घाघरा मिशन स्कूल पढ़ने गई थी वहीं 2014 में मुझे इसाई बनाया गया। 

2. चुकि 2014 में विभा बाई उर्फ विभा केरकेट्टा की उम्र लगभग 14 वर्ष की रही होगी क्योकि उसकी वर्तमान आयु 23 वर्ष है।

3. विभा बाई उर्फ विभा केरकेटा को नाबालिक उम्र में किन-किन इसाई फादर एवं सिस्टरों ने बपतिस्मा देकर किस कानूनी प्रक्रिया के तहत इसाई बनाया हैं ?

4. जशपुर जिले में इसाई संस्था के द्वारा संचालित ऐसे कितने स्कूल व छात्रावास हैं और उस स्कूल व छात्रावासों में कितने हिन्दू बालक-बालिकाएं अध्ययन करते हुए धर्मातरण का शिकार हुये हैं कि त्वरित जानकारी उपलब्ध कराया जाये।

5. 1905 में जशपुर जिले में इसाईयों की जनसंख्या कितनी थी और वर्तमान 2023 में इसाईयों की जनसंख्या कितनी है, आंकड़ा तत्काल मुहैया करायी जावे।

6. रोमन कैथोलिक मसही समाज के द्वारा धर्मातरण के लिए अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर को कब-कब धर्मातरण के लिए अनुमति / आवेदन किया गया है, और नियमानुसार 2013 से 2023 तक कितने लोगों का धर्म परिवर्तन के लिए अनुमति दी गई है, की जानकारी त्वरित मुहैया करायी जावे ।

7. शिक्षा और स्वास्थ्य के नाम पर इस तरह कितने धर्म परिवर्तन हुए हैं. जशुपर रोमन कैथोलिक दायसिस विशप हाउस कुनकुरी से दस्तावेज लेकर उसकी जांच कर जांच प्रतिवेदन 15 दिवस के भीतर उपलब्ध करावें। जांच में गलत पाये जाने पर सभी दस्तावेजो की जब्ती की जाए व इस प्रकार के अपराध में संलिप्त लोगो पर कड़ी कारवाई की जावे।

बहरहाल इस मामले में सियासती पारा उफान पर है।आज ईसाई आदिवासी महासभा के द्वारा हजारों समर्थकों के साथ मसीही समाज सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने जा रहा है जिनकी मांग है कि रायमुनि भगत व समर्थकों पर कार्यवाही की जाए।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब