... Big ब्रेकिंग जशपुर : BJP शासन काल मे आबंटित पत्थर खदानों में अवैध ब्लास्टिंग से दहला मयाली नेचर कैम्प,ब्लास्टिंग से स्कूली छात्रा की मौत के बाद भड़के ग्रामवासी,शव रखकर स्टेट हाइवे में किया चक्काजाम,जिला प्रशासन ने पत्थर खदान के मालिक व मैनेजर के विरुद्ध FIR दर्ज करने के दिये निर्देश,कलेक्टर ने कहा खदान होगा सील, प्रभावितों को मिलेगा 10 लाख का मुआवजा।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

Big ब्रेकिंग जशपुर : BJP शासन काल मे आबंटित पत्थर खदानों में अवैध ब्लास्टिंग से दहला मयाली नेचर कैम्प,ब्लास्टिंग से स्कूली छात्रा की मौत के बाद भड़के ग्रामवासी,शव रखकर स्टेट हाइवे में किया चक्काजाम,जिला प्रशासन ने पत्थर खदान के मालिक व मैनेजर के विरुद्ध FIR दर्ज करने के दिये निर्देश,कलेक्टर ने कहा खदान होगा सील, प्रभावितों को मिलेगा 10 लाख का मुआवजा।

  


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,15 फरवरी 2023

By योगेश थवाईत

दो दिन पहले छत्तीसगढ़ के मुखिया सीएम भूपेश बघेल के मयाली दौरे के ठीक बाद आज उस वक्त मयाली के लोग आक्रोशित हो गए जब उनके गांव की एक स्कूली छात्रा अवैध ब्लास्टिंग के जद में आ गई और उसकी मौके पर मौत हो गई।आक्रोशित ग्रामीणों ने चक्काजाम कर शव को सड़क पर रख दिया और कार्यवाही की मांग करने लगे।जिला कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने मामले की गंभीरता को देखते हुए खदान के मालिक व मैनेजर के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने का निर्देश देते हुए पत्थर खदान सील करने का आदेश दिया है।वहीं प्रभावित परिवारों को दस लाख मुआवजा की बात भी जिला प्रशासन ने कही है।

कुनकुरी मयाली के पास पत्थर खदान में हुई ब्लास्टिंग को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। और संबंधित दोषियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के सख्त निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि प्रभावित परिवार को जिला प्रशासन हर संभव सहायता करेगा। और प्रभावित परिवार के परिजनों को 10 लाख मुआवजा दी जाएगी कलेक्टर ने खदान को सील करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

कुनकुरी विधानसभा के खटँगा की रहनेवाली बच्ची केश्वरी बाई पिता नंदेराम  को कहाँ मालूम था मयाली पार्क घूमना उसका आखिरी फैसला साबित होगा।मृतक बच्ची देवबोरा अपनी सहेली के घर जा रही थी।इस दौरान पत्थर खदान में जोर की ब्लास्टिंग हुई जिससे पत्थर उड़कर मृतिका के सिर पर लगा और मौके पर उसकी मौत हो गई।हादसा पार्क के बगल वाले रास्ते में हुआ।

उसकी मौत के बाद आक्रोशित भीड़  ने खदान संचालक के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए कार्यवाही व मुआवजे की मांग करने लगे।यहां हालात इस कदर बिगड़ गए थे कि भीड़ में से कुछ उग्र युवकों ने खदान की ओर दौड़ लगाई। भीड़ को खदान की ओर जाता देख खदान के लोग जंगलों की ओर भाग गये।घटना से नाराज ग्रामवासियों ने चरईडांड बगीचा मार्ग मे  चक्का जाम कर दिया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  अरुण साव से पत्रकारों ने चर्चा के दौरान पूछा था कि इस अवैध ब्लास्टिंग व पवित्र मधेश्वर पर्वत के सीने को छलनी करने वाले इन खदानो को कब बंद किया जाएगा और आज इन खदानों ने एक अबोध मासूम बारहवीं की मेधावी छात्रा की जान ले ली।

बाद सवाल यह है कि बच्ची केश्वरी बाई की असमय हुयी मौत के बाद क्या शासन प्रशासन नींद से जागेगा अथवा हो रही मौतों पर यूँ ही तमाशबीन बना रहेगा।

घटना की जानकारी होने पर विधायक युडी मिंज घटना स्थल पर पंहुच गए और मामला सम्हालने का प्रयास करने लगे।तत्काल घटना  पर कुनकुरी थाना प्रभारी को मौके पर बुलाया जिसके बाद एसपी भी मौके पर पंहुच गए और भीड़ के गुस्से को शांत कर शव को उठवाया। 

हालात इस कदर बिगड़ चुके थे कि गुस्साई भीड़ देर शाम खदानों को आग के हवाले करने उग्र होती जा रही थी जिसे समझा पाना विधायक सहित  प्रशासन के लिए कठिन होता जा रहा था।

थाना प्रभारी एलआर चौहान ने बताया कि एफआईआर दर्ज किया जा रहा है।स्थिति नियंत्रण में हैं शव को मर्च्युरी में रखवाया गया है।प्रथम दृष्टया हादसा पत्थर लगने से ही हुआ है।

पत्थर खदान के मालिक अभय सोनी से जब उक्त मामले में बात की गई तो उन्होंने बताया कि सुनने में आ रहा है कि किसी हाईवा के ठोकर से बच्ची की मौत हुई है।पत्थर खदान एक किलोमीटर दूर है इतने दूर ब्लास्टिंग का पत्थर नहीँ जा सकता।

बहरहाल पुलिस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है।अब देखना होगा कि अवैध ब्लास्टिंग व पर्यावरण को प्रभावित करते जान माल की क्षति करने वाले पत्थर खदानों को कब बंद किया जाता है।


Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब